https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 19 अक्तूबर 2023

इंगांराजवि के छात्रों और ग्रमीणों के बीच मारपीट में पांच छात्रों को गंभीर चोटें, 3 ग्रमीणों पर मामला दर्ज

  

रात में धरने में बैठे छात्र गार्ड पर कार्रवाई के आश्वासन पर माने

अनूपपुर। जिले में स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक के छात्रों की स्थानीय ग्रामीणों ने पिटाई कर दी है। मारपीट में पांच छात्रों को गंभीर चोटें आईं। वहीं 10 से 12 छात्रों को मामूली चोटें आई हैं। छात्रों को अमरकंटक थाने ले जाया गया है, जहां छात्रों के बयान के आधार पर आरोपित परमेश्‍वर, गजेन्‍द्र एवं राजू के विरूध प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। पुलिस जांच के बाद कार्यवाई की बात कहीं हैं।

जानकारी के अनुसार इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय अमरकंटक थाना अंतर्गत लालपुर ग्राम में बुधवार को बाजार लगता है। जिसके कारण बड़ी संख्या में छात्र बाजार आते हैं। बताया जा रहा है कि पीएचडी के छात्र विकास सिंह और साथी विश्वविद्यालय की तरफ आ रहे थे। तभी बाजार में ग्रामीणों के साथ किसी बात को लेकर विवाद हुआ। जिसके बाद विश्वविद्यालय के कई छात्र घटनास्थल पर पहुंचे। छात्रों को ग्रामीणों को लगा की छात्र उन्हें मारने के लिए आ रहे हैं। इसी गलतफहमी में लगभग 40 से 50 ग्रामीण हाथ में रॉड, डंडे लेकर इकट्ठा होकर छात्रों पर हमला करते हुए छात्रों को दौड़ा-दौड़ा कर मारा। जिसमें कौशल रजक, दिव्यांश और विनय के सिर और पैर में गंभीर चोट आई है। ग्रामीणों ने छात्रों के ऊपर पत्थर भी बरसाए। विवाद का कारण अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया हैं। सूचना पर अमरकंटक पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने दोनों पक्षों को समझाया। पुलिस के आने के 1 घंटे बाद विश्वविद्यालय प्रशासन घटना स्थल पर पहुंचा।


इसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों का समझाते हुए छात्रों को अमरकंटक थाने में शिकायत दर्ज कराने की बात कही। विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों से कहा की विश्वविद्यालय इस पर कुछ भी नहीं कर सकता यह विश्वविद्यालय के बाहर की घटना है। जबकि छात्रों का कहना है कि ग्रामीणों ने विश्वविद्यालय के अंदर घुसकर उनके साथ मारपीट की। जिस पर सैकड़ों की संख्या में छात्र विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर धरने पर बैठ गए और घटनास्थल के समय मौजूद गार्ड पर कार्रवाई की मांग करने लगे। छात्रों ने बताया कि विश्वविद्यालय के बाहर रह रहे छात्रों के साथ भी ग्रामीण मारपीट करने लगे। जिसके बाद बाहर रह रहें छात्रों को विश्वविद्यालय के अंदर बुला लिया गया और मांग हैं की अब विश्वविद्यालय प्रशासन बाहर रह रहे छात्रों को सुरक्षा दें।

कुलपति के विरोध में लगे नारे

मारपीट के बाद आक्रोशित छात्रों ने बुधवार-गुरूवार की रात 3 बजे तक छात्रों का प्रदर्शन करते हुए कुलपति के विरोध में नारे लगाए। जिसके बाद प्रॉक्टर बोर्ड और रजिस्ट्रार मौके पर पहुंच कर समझाई दी। शुक्रवार की दोपहर गार्ड पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। जिसके बाद छात्र अपना विरोध प्रदर्शन खत्म किया। वहीं पांच छात्रों को लेकर पुलिस अमरकंटक थाने ले जाकर गई मारपीट करने वाले 3 ग्रमीमों परमेश्‍वर,गजेन्‍द्र एवं राजू के विरूध प्राथमिकी दर्ज कर जांच के बाद कार्यवाई की बात कहीं हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...