https://halchalanuppur.blogspot.com

मंगलवार, 30 अप्रैल 2019

44 डिग्री सेल्सियस तापमान भी मतदातओं के उत्साह को नही कर सका कम,जिले के मतदान प्रतिशत में 11.42 फीसदी वृद्धि

मतदान दलों का फूलमाला एवं नींबूपानी से कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने किया स्वागत
अनूपपुर जिले में 29 अप्रैल की सुबह 7 बजने से पहले ही मतदाताओं की कतारें लगने लगी कतारों का यह सिलसिला शाम तक लगातार जारी रहा। परिणाम यह रहा कि लोकसभा निर्वाचन 2014 के 62.38 प्रतिशत मतदान सहभागिता से 11.42 फीसद आगे निकल मतदान सहभागिता 73.80 प्रतिशत रही। सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण रही। रविवार की देर शाम सफलतापूर्वक मतदान सम्पन्न कराकर वापस लौटने वाले दलों का मतदान सामग्री वापसी केंद्र शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में बैंड बाजे के साथ स्वागत किया गया। सर्वप्रथम अनूपपुर विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 40 चकेठी का मतदान दल सामग्री वापसी केंद्र पहुँचा। जहाँ दल के सभी सदस्यों का कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनूपपुर एवं रिटर्निंग अधिकारी शहडोल लोकसभा क्षेत्र चंद्रमोहन ठाकुर और पुलिस अधीक्षक अनूपपुर जगत सिंह राजपूत ने माला पहनाकर स्वागत किया।
सभी दलों हेतु नींबू शरबत की व्यवस्था भी की गयी थी। इससे पहले बढ़ी हुई गर्मी का सामनाकर मतदाताओं ने लोकतंत्र के महात्योहार को पूरे उत्साह से मनाने में कोई कसर बाकी नही रखी। सुबह ही मतदाताओ का ताँता लगा रहा। 44 डिग्री सेल्सियस तापमान भी मतदातओं के उत्साह को कम नही कर सका। जिला प्रशासन ने मतदान केंद्रों में शीतल जल की व्यवस्था, छांव हेतु टेंट की सुविधा, दिव्यांग जनो गर्भवती महिलाओं एवं वृद्ध जनो हेतु सुगम्य पास के माध्यम से कतार में प्राथमिकता, व्हील चेयर, रैम्प की सुविधा, सहायक एवं वालंटियर्स की व्यवस्था की गयी थी। इन सभी व्यवस्थाओं के फलस्वरूप मतदान प्रक्रिया सहज रही एवं मतदान का अनुभव कर्तव्य निर्वहन के गर्व के साथ सुखमय भी रहा। जिला प्रशासन द्वारा सतत रूप से चलाया गया मतदाता जागरूकता अभियान, सेक्टर अधिकारियों बीएलओ समेत, महिला बाल विकास विभाग की आँगनवाड़ी एवं सहायिका दीदियों, आजीविका स्वसहायता समूह के सदस्यों, नगरपालिका एवं जनपद स्तर में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में की गई गतिविधियों को मीडिया की सक्रिय सहभागिता, प्रबुद्ध जनो एवं जागरूक नागरिकों के सहयोग ने और सशक्त कर दिया इसी का परिणाम मतदाताओ की बढ़ी सहभागिता में देखने को मिला। जिले की तीनो विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत में वृद्धि दर्ज हुई। कोतमा विधानसभा में जहाँ 2014 में 59.57 प्रतिशत मतदान हुआ था वह बढ़कर 72.17 प्रतिशत रहा इसी प्रकार विधानसभा अनूपपुर में 60.08 से बढ़कर 74.04 प्रतिशत रही तथा तीनो विधानसभा क्षेत्रों में सर्वाधिक मतदान प्रतिशत पुष्पराजगढ़ में 66.72 प्रतिशत से बढ़कर 74.88 प्रतिशत रहा। जिले के कुल 507443 मतदाताओं में से 374510 मतदाताओं (73.80 प्रतिशत) ने मतदान किया। जिसमें 194670 पुरूष मतदाताओं (75.24 प्रतिशत) ने एवं 179838 महिला मतदाताओं (72.31 प्रतिशत) ने मतदान किया। 6 अन्य में से 2 मतदाताओं ने मतदान किया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रमोहन ठाकुर ने निर्वाचन प्रक्रिया में जुड़े हुए सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सतत लगन एवं परिश्रम की सराहना की है। मीडिया प्रतिनिधियों की मतदाता जागरूकता से लेकर निर्वाचन प्रक्रिया में सक्रिय एवं सकारात्मक भूमिका की प्रशंसा करते हुए कहा मतदान की बढ़ी सहभागिता हेतु सभी मीडिया (प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक) प्रतिनिधि बधाई के पात्र हैं। अनूपपुर जिले समेत शहडोल संसदीय क्षेत्र के समस्त मतदाताओं को जिन्होंने मतदान कर अपना कर्तव्य निभाया है उन सभी मतदाताओं को जिला प्रशासन की तरफ से धन्यवाद देते हुए कलेक्टर अनूपपुर एवं रिटर्निंग अधिकारी शहडोल संसदीय क्षेत्र चंद्रमोहन ठाकुर ने कहा हर मतदाता तक जागृति लाने के अभियान में सतत रूप से अपनी भागीदारी निभाएँ जो मतदाता किन्हीं कारणो से मतदान नही कर पाए वे भी अपनी जिम्मेदारी समझें और आगामी निर्वाचनो में शत प्रतिशत मतदान कर लोकतंत्र को सशक्त करने में अपनी भूमिका सुनिश्चित करें।
मतदान के समय 1 प्रतिशत से भी कम मशीनो में आयी शिकायत,ईवीएम वीवीपैट की समस्या रही नगण्य
मतदान के समय इस बार ईवीएम एवं वीवीपैट की समस्या नगण्य रही। कोतमा विधानसभा क्षेत्र में मतदान के समय 1 ईवीएम (बीयू और सीयू) तथा 4 वीवीपैट में समस्या आयी, अनूपपुर में 1 ईवीएम तथा 2 वीवीपैट में समस्या आयी जिन्हें तुरंत बदल दिया गया। पुष्पराजगढ़ में मतदान के समय किसी भी मशीन में समस्या नही प्राप्त हुई। मॉक पोल के समय कोतमा में 3 बीयू 5 वीवीपैट, अनूपपुर में 2 बीयू 3 सीयू 9 वीवीपैट तथा पुष्पराजगढ़ में 1 बीयू 1 सीयू तथा 7 वीवीपैट में समस्या आई जिनका त्वरित निदान कर दिया गया।
हिन्दुस्थान समाचार/राजेश



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...