https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 18 अप्रैल 2019

आंधी और बारिश की थपेड़ों में हजारो एकड़ रबी फसल नुकसान,किसानों की बढ़ी मुश्किलें

अनूपपुर। पिछले दिनों आसमान में काले बादलों की जमघट तथा रह-रह कर हो रही बारिश की बौछार अब जिले के किसानों की मुसीबत बन गई है। मौसम विभाग की चेतावनी के उपरांत जिले के समस्त हिस्सों में चली तेज आंधी और जोरदार बारिश के कारण खेतों में नमी बन आई, कुछ हिस्सों में पानी जम गया। 24 घंटे में 6.9 मिमी बारिश से जिले के 74 हजार हेक्टेयर रकबे में बोई गई रबी की तैयार फसलों को नुकसान की आशंका जताई गर्ई है। जानकारों के अनुसार जिले में असिंचित रकबे पर 80 फीसदी मात्रा में गेहूं के फसल बोई जाती है जो अप्रैल माह तक तैयार होने के कारण अब खेतों में पककर कटने के लिए तैयार है या कटकर खलिहानों में गहाई के लिए भंडारित है। बारिश की बौछार में गहाई के लिए खलिहानों में भंडारित लगभग हजारो एकड़ की फसलें नमी और बारिश के कारण सडने की कगार पर पहुंच गई। किसानों का कहना है कि अगर एकाध दिन धूप नहीं खिली तो भंडारित फसलों के दाने बारिश के पानी में फुलकर खराब हो जाएगी। इससे किसानों को अधिक नुकसान उठाना पड़ेगा। हल्की तेज मध्यम हवाओं के कारण वातावरण में ठंड का माहौल बना हुआ है। कृषि विभाग उपसंचालक एनडी गुप्ता का कहना है कि वर्तमान में गेहूं, चना, मटर, सरसों, रामतिल सहित अन्य रबी की फसले पककर तैयार हो चुकी है। कुछ किसानों ने खेतों से इनकी कटाई तो कुछ ने गहाई का कार्य किया जा रहा है। कृषि विभाग ने माना है कि बारिश से जिले के समस्त रबी फसलों को नुकसान है और अभी बारिश की सम्भावना बनी हुई है। उनके अनुसार जिले में लगभग 80 प्रतिशत से अधिक किसान असिंचित रकबे पर रबी फसल की बुवाई करते हैं। फसलों की बुवाई नवम्बर-दिसम्बर से लेकर जनवरी के प्रथम सप्ताह तक की जाती है और फसलें अप्रैल माह तक तैयार होती है। विदित हो कि जिले वर्ष 2018-19 के लिए जिले में रबी फसल 74 हजार 400 हेक्टेयर भूमि में लक्षित की गई है। जिसमें गेहूं 20.50 हजार हेक्टेयर, जौ एवं अन्य अनाज 0.07 हेक्टेयर, चना 18.30 हजार हेक्टेयर, मटर 2.60 हजार हेक्टेयर, मसूर 16.60 हजार हेक्टेयर, अन्य दलहन 0.22 हजार हेक्टेयर, सरसो 7.40 हजार हेक्टेयर, अलसी 8.70 हजार हेक्टेयर सहित गन्ना 0.01 हजार हेक्टेयर पर बुवाई की गई है।
24 घंटे में जिलें में 6.9 मिलीमीटर औसत वर्षा
अधीक्षक भू-अभिलेख अनूपपुर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जिले में बीते 24 घंटे में 6.9 औसत वर्षा दर्ज की गई। इस दौरान वर्षामापी केन्द्र में अनूपपुर में 18.7, कोतमा में 11.0, जैतहरी में 7.0, पुष्पराजगढ़ 4.6, अमरकंटक 4.0, बिजुरी में 2.3, वेंकटनगर में 4.8, बेनीबारी में 2.7 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...