https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 3 अप्रैल 2019

पांच घंटे से अधिक से समय तक बंद रही बिजली,जलापूर्ति हुई बाधित

अनूपपुर। जिला मुख्यालय अनूपपुर में मंगलवार की दोपहर रेलवे फाटक के पास रेलवे (समपार) भूमिगत बिजली केबल में जोरदार धमाके के साथ आग लग गई। जिसमें 11 केवी के लिए बहाल बिजली आपूर्ति के बंद होने से पूरे शहर की विद्युत सप्लाय गुल हो गई। घटना दोपहर 1.30 बजे के आसपास होना बताया जाता है। बिजली आपूर्ति बंद होने की सूचना पर आनन फानन में मौके पर पहुंचे विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने सुधार कार्य आरम्भ कराया। लेकिन इस सुधार में विभाग को पांच घंटे से अधिक का समय लग गया। शाम 7 बजे तक सुधार कार्य चलता रहा। बिजली विभाग एई दिनेश तिवारी के अनुसार तकनीकि फॉल्ट में यह केबल जली है। इससे अनूपपुर शहर के इंदिरा तिराहा, अमरकंटक तिराहा, अनूपपुर बस्ती, जिला एवं सत्र न्यायालय, बिहारी कॉलोनी, परसवार ग्रामीण, तहसील रोड सहित आसपास के अन्य क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति बंद हो गई है। बताया जाता है कि रेलवे फाटक के पास पटरी पार दोनों क्षेत्रों से जुड़ी रेलवे क्रासिंग केबल को भूमिगत रूप में ट्रांसफार्मर को जोड़ा गया है। लेकिन दोपहर अचानक जोरदार धमाके साथ 11 केवी की इस जोड़ केबल में आग लग गई। लगभग 15-20 लम्बी केबल में एक क्वायल पूरी तरह जल गया था। जिसे बदल कर अन्य केबल को लगाकर बिजली आपूर्ति बहाल कराने का प्रयास कराया जा रहा है। अनूपपुर एई दिनेश कुमार तिवारी का कहना था कि अभी तिपान नदी के पास निर्माणाधीन उपकेन्द्र का कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। जिसके कारण वर्तमान में पूरी नगरीय बिजली आपूर्ति सहित ग्रामीण क्षेत्रों में एक ही लाईन से बिजली आपूर्ति कराई जा रही है। सम्भवत: 11 केवी के तारों में फॉल्ट बनने के कारण यह असुविधा निर्मित हुई। बहरहाल दोपहर से शाम तक बिजली की आपूर्ति में जहां पूरा शहर अंधेरे में समाया रहा, वहीं बिजली के अभाव में शाम के समय नपा की जलापूर्ति भी प्रभावित हुई। इससे रोजाना नपा की जलापूर्ति से दिनचर्या पूरी करने वाले नगरवासियों को पानी के लिए बिजली आने का इंतजार करना पड़ा। लोगों का कहना है कि जबतक नगर और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विद्युत सपरेशन की व्यवस्था नहीं बनाई जाती, नगरवासियों को अघोषित बिजली कटौती से जुझना पड़ेगा।
इनका कहना है
फॉल्ट के कारण रेलवे क्रासिंग फाटक के पास 11 केवी की भूमिगत केबल में आग लग गई थी। इसमें लगभग 15-15 फीट लम्बी केबल जल गई है। कर्मचारियों द्वारा युद्धस्तर पर कार्य जारी रखते हुए शाम 7 बजे के बाद आपूर्ति बहाल कराई गई है।
दिनेश कुमार तिवारी, एई बिजली विभाग अनूपपुर।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...