https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 11 अप्रैल 2019

केन्द्रीय विद्यालय आयुक्त ने फंसाया पेंच,मांगा पूरा भवन उत्कृष्ठ विद्यालय बंद होने की स्थिति

कलेक्टर का प्राचार्यो को मौखिक आदेश व्यवस्था बनाये पसोपेस में प्राचार्य
अनूपपुर केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं के संचालन में अब व्यवस्थाओं को लेकर पेंच फंसता नजर आ रहा है। हाल के दिनों में केन्द्रीय विद्यालय आयुक्त जबलपुर ने उत्कृष्ठ विद्यालय का मुआयना करते हुए केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने अपनी मानकों के अनुरूप उत्कृष्ठ विद्यालय की15-20 कक्षाओं के साथ पूरे भवन की ही मांग की है। जिसपर विद्यालय प्राचार्य ने अपनी व्यवस्थाओं के अनुरूप पूरा भवन देने इंकार कर दिया है। इसके बाद भवनों के अभाव में केन्द्रीय विद्यालय की कक्षाओं का मुद्दा फिर से गरमा गया है। उत्कृष्ठ विद्यालय प्राचार्य की मनाही की जानकारी केन्द्रीय विद्यालय आयुक्त ने कलेक्टर को दी। कलेक्टर ने आनन फानन में जिला मुख्यालय की पूर्व चयनित तीन स्कूलों  उत्कृष्ठ विद्यालय अनूपपुर, शासकीय मॉडल स्कूल अनूपपुर तथा शासकीय एकलव्य स्कूल अनूपपुर के प्राचार्यो की बैठक बुलाते हुए पूर्व प्रस्तावित उत्कृष्ठ विद्यालय में ही कक्षाओं के संचालन का फरमान जारी कर दिया है। जिसके बाद उत्कृष्ठ विद्यालय प्राचार्य की मुसीबत बढ़ गई है। उत्कृष्ठ विद्यालय के शिक्षकों का कहना है कि बिना केन्द्रीय विद्यालय संगठन और उत्कृष्ठ विद्यालय के आपसी समन्वय से ही इस समस्या का हल निकाला जा सकता है। अगर केन्द्रीय विद्यालय की मांगों के अनुरूप अधिक कक्षाओं को सौंपा जाएगा तो उत्कृष्ठ विद्यालय की सुबह की पाली की जगह दोपहर की पाली लगानी होगी। लेकिन इसके लिए केन्द्रीय विद्यालय संचालक को दोपहर 12 बजे तक स्कूल खाली करना होगा। जिसके उपरांत दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक उत्कृष्ठ विद्यालय की कक्षाओं का संचालन कराया जा सकेगा। लेकिन केन्द्रीय विद्यालय संचालक ने सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक पूरे स्कूल परिसर की मांग रखी है। ऐसी स्थिति में एक मात्र विकल्प है कि केन्द्रीय विद्यालय संचालक और उत्कृष्ठ विद्यालय प्राचार्य आपसी सहमति पर कम कक्षाओं में एक साथ स्कूल संचालन पर रणनीति तैयार कर सकते हैं। लेकिन दोनों ही परिस्थितियों में छात्र-छात्राओं को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। बताया जाता है कि वर्तमान में उत्कृष्ठ विद्यालय परिसर में लगभग 25 कक्ष बने हुए हैं, जिनमें 7 कक्षों में कार्यालय सहित प्रयोगशाला और भंडार कक्ष है तथा 10 कक्षों में अध्यापन कार्य सम्पन्न कराए जाते हैं। इसके अलावा संकुल के 4 कक्ष तथा बीईओ कार्यालय के 4 कक्ष खाली पड़े हैं। केन्द्रीय विद्यालय की मांग है कि उन्हें कम से कम 15-20 कक्ष चाहिए। इतनी संख्या में कक्ष उपलब्ध कराने पर उत्कृष्ठ विद्यालय के बच्चे कहां बैठ पाएंगे।
कक्षा 9 वीं से 12वीं तक होता है संचालन
उत्कृष्ठ विद्यालय परिसर में कक्षा 9वीं से कक्षा 12 वीं तक 600 छात्र-छात्राए अध्यापन करते है। जिसमें विभिन्न संकायों की अलग अलग कक्षाएं लगाई जाती है।
बे नतीजा रहा आयुक्त का दौरा
केन्द्रीय विद्यालय आयुक्त ने उत्कृष्ठ विद्यालय में कक्षाओं के संचालन पर स्कूल का निरीक्षण करते नए भवन के साथ खेल परिसर की मांग करते हुए पूरे भवन की मांग रखी। इस पर उत्कृष्ठ प्राचार्य ने बिल्डिंग देने से इंकार कर दिया। उनका कहना था कि नए द्वितीय भवन में 17 कक्षों में 10 कक्षों में अध्यापन का कार्य कराया जाता है। शेष 7 कक्षों में लैब, कार्यालय, अन्य विभागीय कार्यालय संचालित है। अगर समन्वय बनाया जाए तो नए भवन के 8-10 कक्षों को खाली कर केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं के लिए दिया जा सकता है। उत्कृष्ठ विद्यालय के बच्चों को अन्य पुराने भवन में बैठाया जा सकता है। लेकिन इसपर बिना कोई बातचीत किए बिना आयुक्त वापस लौट गई।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...