https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 25 मार्च 2019

जुलाई से संचालित होगा उत्कृष्ठ विद्यालय में केन्द्रीय विद्यालय

2022 में तक स्वंम का भवन में संचालित होगा
अनूपपुर जिला मुख्यालय में केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक पाठशाला नए सत्र से आरम्भ हो जाएगी। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने आगामी शैक्षणिक सत्र से अनूपपुर में केंद्रीय विद्यालय के संचालन के लिए औपचारिकताओं की पूर्ति करने के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। कलेक्टर ने बताया कि आगामी शैक्षणिक सत्र से केंद्रीय विद्यालय की कक्षा 1 से 5 तक की प्राथमिक कक्षाओं का संचालन शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय से किया जाएगा। हालांकि नए सत्र का शुभारम्भ जुलाई माह से आरम्भ होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा प्रारम्भिक सत्र के कारण बच्चों के नामांकन की प्रक्रिया ऑफ लाईन  के आधार पर करेगी। जबकि आगामी वर्ष से आरम्भ होने वाले नामांकन सत्र में सभी नामांकन ऑन लाईन किए जाएंगे। शिक्षा विभाग के अनुसार इसके लिए जिला प्रशासन व विधायक ने जिला मुख्यालय स्थित तीन मुख्य स्कूलों का केन्द्रीय विद्यालय की प्रावधानों के अनुसार व्यवस्थाओं के अनुरूप निरीक्षण किया। जिसमें एक्सीलेंस स्कूल अनूपपुर, शासकीय आवासीय एकलव्य आर्दश स्कूल तथा शासकीय मॉडल स्कूल शामिल किए गए। लेकिन सुरक्षा व्यवस्थाओं के कारण इंदिरा तिराहा स्थित शासकीय उत्कृष्ठ विद्यालय को अंतत: चयनित कर इनमें प्राथमिक कक्षाओं के संचालन पर सहमति प्रदान की गई है। इससे पूर्व शासकीय मॉडल स्कूल की बिल्डिंग को प्राथमिक कक्षाओं के संचालन के लिए तैयार किया गया था। विभागीय सूत्रों का कहना है कि सम्भवत: उत्कृष्ठ विद्यालय के नए भवन या उसके पीछे बने पुराने भवन को भी बेहतर कायाकल्प कर प्राथमिक कक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा। हालांकि अभी जुलाई माह में तीन माह का और समय है प्रशासन द्वारा नए सिरे से कक्षाओं के संचालन पर रणनीति तैयार किया जा सकता है। फिलहाल वर्षो से लम्बित केन्द्रीय विद्यालय की मांग अब पूरी होती नजर आ रही है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में 5 मार्च 2019 को केन्द्रीय कैबिनेट की आयोजित बैठक में देश के 50 जिलों में केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान करते हुए मध्यप्रदेश के 5 प्रस्तावित केन्द्रीय विद्यालयों में अनूपपुर जिले के केन्द्रीय विद्यालय की भी मंजूरी प्रदान की थी। पांचों केन्द्रीय विद्यालय भवन के निर्माण के लिए 1500 करोड़ की लागत स्वीकृति प्रदान करते हुए वर्ष 2022 तक परियोजना को पूर्ण करने आदेश जारी किए हैं। इसमें अनूपपुर मे ग्राम पंचायत संदुरी में आवंटित 10 एकड़ भूमि पर लगभग 300 करोड़ की लगात से परिसर का निर्माण कराया जाएगा। विदित हो कि केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने वर्ष 2017 के जून माह में ही आदिवासी विकास विभाग को प्राथमिक कक्षाओं के संचालन का दिलासा दिया था। अनुमति के अभाव में पिछले दो वर्ष से केन्द्रीय विद्यालय की भवन निर्माण का कार्य आरम्भ नहीं हो सका है।  
2022 में अपने भवन में संचालित होगा केन्द्रीय विद्यालय
अनूपपुर जिले में केन्द्रीय विद्यालय संचालन के लिए केवीएस की टीम ने सकरिया गांव के साथ मानपुर को सुरक्षा कारणों में मनाही कर दी थी। जिसके बाद पुन: तीसरी बार जैतहरी मार्ग स्थित सेंदुरी ग्राम पंचायत में 10 एकड़ रकबा नम्बर 1168/1 पर केवीएस ने अपनी मंजूरी प्रदान की। जहां अब 2022 तक बिल्डिंग बनाकर स्कूल का संचालन किया जाएगा।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...