https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 26 मार्च 2023

पंचकल्याणक महोत्सव शुद्धि का अवसर देता है,कोई किसी को ज्ञान नहीं दे सकता,ज्ञान सबके भीतर हैं- मुनिश्री चंद्रप्रभ सागर

पंचकल्याणक महोत्सव के प्रथम दिवस: शुद्धि और अभिषेक शांतिधारा पूजन
अमरकंटक। जैन धर्म के पंचकल्याणक महोत्सव के प्रथम दिवस महोत्सव के विशेष पात्र और हजारों इंद्र इंद्राणियों की शुद्धि की गई। विशाल पूजा सभागार की शुद्धि और अभिषेक शांतिधारा पूजन किया गया। धार्मिक कार्यों का संचालन निर्देशन प्रतिष्ठाचार्य बाल ब्रम्ह्यचारी विनय भैया"सम्राट' ने किया।
इंद्र इंद्राणियों से सजी सभा को संबोधित करते हुये मुनिश्री चंद्रप्रभ सागर महाराज ने बताया कि आत्मा का स्वभाव ही धर्म है और धर्म आनंददाता है। जिसमें आनंद न मिले वह धर्म नहीं, निर्लिप्त आत्मा का ही निर्वाण होता है। पंचकल्याणक महोत्सव आपको शुद्धि का अवसर देता है। कोई किसी को ज्ञान नहीं दे सकता,ज्ञान सबके भीतर है केवल उसे अनावृत करना है। हमारे बोल आवरण को हटाने के निमित्त हो सकते हैं। मुनिश्री चंद्रप्रभ सागर ने कहा कि मोह का क्षय हो जाना ही मोक्ष है। पूज्य की पूजा पूजक को एक दिन पूज्य बना सकती है।
निर्यापक श्रमण श्री प्रसाद सागर महाराज ने बताया कि जिसे केवल सपना देखना है उसे रात छोटी लगती है और जिस सपना पूरा करना है उसे दिन छोटा लगता है।सपने तो सब देखते हैं मगर पूरे कुछ ही कर पाते हैं।महापुरुषों के सपने पूरे हो जाते हैं,भगवान आदिनाथ जब मां के गर्भ में आये उसके पहले माता मरुदेवी ने सपने देखे और भगवान आदिनाथ माता के सब सपने सुफल कर सिद्यालय चले गये। मुनिश्री ने आचार्य श्री विद्यासागर महाराज रचित पंक्तियां दिन का हो या रात का सपना सपना होय,सपना अपना सा लगे पर न अपना होय। कितनी यात्रा हमने की हैं और कब तक करना है। मुक्ति की भूमिका बनाने के लिये पाषाण से भगवान बनने की प्रक्रिया समझ लेना चाहिए और आचार विचार तद्नुरूप करना आरंभ कर दें। ज्ञान स्वप्रकाशी है,रात में आमने सामने के वाहन एक दूसरे को वाहन के प्रक से परस्पर समझ जाते हैं और यात्रा आगे चलती रहती है।महापुरुषों के ज्ञान के प्रकाश को समझ कर हम भी अपनी यात्रा कर सकते हैं। चार सौ दिन हो गये विश्व में युद्ध चल रहा है।दो देश लड़ रहे हैं और हम विश्वशांति के लिये ये अनुष्ठान कर रहे हैं। अंदर आग जल रही है हमारा प्रयास मन की शांति का होना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...