https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 13 दिसंबर 2023

एयरपोर्ट की तर्ज पर होगा अनूपपुर स्टेशन में होगा यात्री सुविधाओं का विस्‍तार

अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत हो रहें अनेकों कार्य 

अनूपपुर। रेलवे को देश की लाइफलाइन कहा जाता है। जहां लगातार रेलवे यात्री सेवा को सुलभ करने के लिए नवीनतम तकनीक, सुविधाओं और बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने पर काम कर रही है। शहरों की पहचान भी रेलवे स्टेशनों से जुड़ी होती है और लोगों के दिल से जुड़ा होता है, ऐसे में जरूरी है कि रेलवे स्टेशनों को आधुनिक स्वरूप में ढाला जाए। अमृत भारत स्टेशन योजना का मकसद सुविधाओं की शुरुआत के साथ मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन पर भी काम करना है। स्टेशन भवन का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुककला से प्रेरित होगा तथा शहर या स्थातन की खूबसूरती को भी प्रदर्शित करेगी। बिलासपुर मंडल में भी अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशनों के पुनर्विकास पर योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा हैं। प्रथम चरण में मंडल के 15 स्टेशनों में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशनों के पुनर्विकास के कार्य किए जा रहे हैं।

अमृत भारत स्टेशन योजना अंतगर्त अनूपपुर स्टेशन को यात्रियों के अनुकूल सर्वसुविधायुक्त बनाने हेतु यात्री सुविधा विकास के अनेक कार्य कराये जा रहे हैं, जिससे यात्रियों को और अधिक बेहतर आधुनिक सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके अंतर्गत सर्कुलेटिंग क्षेत्र को बेहतर बनाते हुये रोड को चौड़ा कर सुगम मार्ग बनाना, एयरपोर्ट की तर्ज पर स्टेशन भवन प्रवेश पोर्च बनाना, व्यवस्थित प्रवेश व निकासी द्वार बनाना, सुव्यवस्थित पार्किंग क्षेत्र डेवलप करना, गार्डन विकसित कर सौंदर्यीकरण करना, स्थानीय कला-संस्कृति की चित्रकारी, बेहतर प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करना, डिजाइनर साइनेजेस, चौड़े फुटओवर ब्रिज का निर्माण, लिफ्ट, कोच एवं ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड, प्लेटफार्म का फ्लोरिंग, अतिरिक्त प्लेटफार्म शेल्टर का निर्माण, प्लेटफार्म में अतिरिक्त शौचालय का निर्माण, प्रतीक्षालय का नवीनीकरण करना, महिलाओं, सीसीटीवी, वरिष्ठजनों व दिव्यांगजनों के अनुकूल दीर्घकालिक सुविधाएं उपलब्ध कराना जैसे विभिन्न कार्य शामिल हैं। यह सभी कार्य योजनाबद्ध तरीके से किए जा रहें हैं। निर्माण कार्य प्रारम्भ भी हो चुका हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...