https://halchalanuppur.blogspot.com

शुक्रवार, 22 दिसंबर 2023

प्रिया स्‍व सहायता समूह सिवनी प्रबंधक पर लगा धान चोरी का आरोप, जांच पर पहुंची टीम


समूह द्वारा जारी टीसी व ट्रक में लोड़ बोरियों में मिला अंतर, कार्यवाही के निर्देश

अनूपपुर। जिले के 34 उपार्जन केन्‍द्रों में धान की खरीदी की जा रही है, जिसमें 21 समितियों एवं 13 महिला समूहों को दिया गया है। जहां जिला स्‍तर पर कलेक्‍टर आशीष वशिष्‍ठ ने समय-समय पर समीक्षा बैठक कर अधिकारियों को उपार्जन एवं परिवहन के लिए बेहतर व्‍यवस्‍था रखने के साथ उपार्जन केन्‍द्रों की फैली समस्‍याओं वा कृषकों की सुविधा के लिए दिशा-निर्देश दिए गए है। इस बीच उपार्जन केन्‍द्र प्रिया स्‍व-सहायता समूह सिवनी की प्रबंधक गिरीजा सिंह राठौर द्वारा उपार्जित धान को मिलिंग के लिए भेजे जाने वाले ट्रकों में धान की बोरियों को कम लोड कर भेजे जाने की शिकायत खाद्य अधिकारी बी.एस. परिहार से शिकायत की गई। जिसके बाद 20 दिसम्‍बर की रात लगभग 11 बजे खाद्य अधिकारी, कनिष्‍ठ आपूर्ति अधिकारी एवं पर्यवेक्षक मौके पर पहुंच कर जांच किए। जहां जांच में शिकायत सही पाये जाने पर पंचनामा तैयार कर कार्यवाही के निर्देश जारी किए गए है।

टीसी में दर्ज बोरियों से कम की करते थे ट्रक में लोड़

जानकारी के अनुसार प्रिया स्‍व-सहायता समूह सिवनी के प्रबंधक जहां किसानो से खरीदी जा रहे धान को तौल में अधिक लेने की शिकायते चल रही थी, वहीं दूसरी ओर इसी समूह से मिलरों को मिलिंग के लिए धान दी जा रही है, जिस पर मिलर द्वारा अपने ट्रको के माध्‍यम से इसी उपार्जन केन्‍द्र से धान की बोरियों को लोड़ कर ले जाया जा रहा है, लेकिन पूर्व में मिलर द्वारा ले जाई गई धान की बोरियां टीसी में दर्ज संख्‍या से कम प्राप्‍त होने तथा लगातार समूह प्रबंधक द्वारा अपनी मनमानी किए जाने की शिकायत मिलर द्वारा अधिकारियों से की गई।

मिलर की शिकायत पर जांच करने पहुंचे अधिकारी

जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी बी.एस. परिहार ने बताया कि रामजानकी राईस मिल वेंकटनगर के संचालक द्वारा शिकायत दर्ज कराई थी कि प्रिया स्‍व-सहायता समूह से धान का उठाव के लिए डीओ जारी हुआ था, जिस पर उसने उक्‍त समूह में अपनी ट्रक भेजा, जहां समूह से ट्रक में लोड़ की गई बोरियों की संख्‍या और टीसी में दर्ज बोरियों की संख्‍या में अंतर पाया गया। जिस पर मौके पर पहुंचे डीएसओ बी.एस. परिहार, कनिष्‍ठ आपूर्ति अधिकारी अभिषेक उपाध्‍याय एवं पर्यवेक्षक शशांक सिंह ने प्रिया स्‍व-सहायता समूह सिवनी में रामजानकी राई मिल द्वारा भेजा गया ट्रक क्रमांक सीजी 31 ए 4181 लोड़ पाई गई।

समूह में ट्रक में लोड़ धान को किया अनलोड़

जांच में पहुंचे अधिकारियों ने उक्‍त समूह में खड़े ट्रक क्रमांक सीजी 31 ए 4181 में लोड़ धान से संबंधित टीसी की जांच की गई, जहां टीसी में 840 बोरियां दर्ज थी, जिस पर मिलर की शिकायत पर तत्‍काल ही उक्‍त ट्रक को मौके पर अनलोड़ कर जांच की गई। जहां ट्रक में 840 बोरियों की जगह 833 बोरियां मिली, जहां मिलर की शिकायत सत्‍य पाये जाने के बाद तत्‍काल ही मौके पर पंचनामा तैयार करते हुए उक्‍त समूह के खिलाफ कार्यवाही हेतु कलेक्‍टर को प्रतिवेदन भेजा गया है। जबकि मिलर ने पूर्व में गई 2 ट्रकों में भी समूह द्वारा काटी गई टीसी में बोरियों की संख्‍या और ट्रक में लोड़ बोरियों की संख्‍या में अंतर पाया गया। जिससे मिलर को लगातार नुकसान उठाना पड़ा है। जानकारी के अनुसार 22 दिसम्‍बर तक उक्‍त प्रिया स्‍व-सहायता समूह में 6581.7 क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है, वहीं जिले भर में अब तक 5 हजार 535 किसानों से 2 लाख 74 हजार 503 क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है।

इनका कहना है

मिलर की शिकायत पर जांच की गई थी, मौके पर हुई जांच मे प्रिया समूह द्वारा जारी की गई टीसी और ट्रक में लोड़ बोरियों की संख्‍या में 7 बोरियों का अंतर पाया गया है, जिस पर समूह के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है।

बी.एस. परिहार, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी अनूपपुर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...