https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 29 जनवरी 2023

दो दिन में योजनाओं के स्वीकृति पत्र नहीं मिलें, तो हेल्पलाइन पर करें शिकायत अमरकंटक में मुख्यमंत्री ने कहा

अनूपपुर। मुख्यमंत्री ने मंच से कलेक्टर सोनिया मीना से पूछा कि अनूपपुर जिले में जन सेवा अभियान में कितने आवेदन और लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र कैसे देंगे। जिस पर कलेक्टर ने बताया कि अनूपपुर जिले में एक लाख 21 हजार 10 आवेदन स्वीकृत हुए हैं। एवं हम दिन में स्वीकृति पत्र बांट देंगे। इस पर मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि यदि दो दिन में स्वीकृति पत्र नहीं मिलें तो आप सभी लोग सीएम हेल्पलाइन पर इसकी शिकायत करें। उन्होंइने मंच से सीएम हेल्पलाइन का नंबर 181 भी बताया। मुख्यमंत्री जान सेवा अभियान में स्वीकृति पत्रक का वितरण करने शिवराज सिंह चौहान रविवार को अनूपपुर जिले के अमरकंटक पहुंचे। जहां मंच से राम नरेश प्रजापति के डायलिसिस के लिए मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान से उपचार करने के साथ सुमित कुमार नापित की दादी के कैंसर के उपचार का पूरा खर्च उठाने का अश्वासन मंच से दिया। विकास यात्रा में पेसा कानून की जानकारी देने और जरूरतमंद लोगों से योजनाओं के आवेदन लेने के निर्देश दिए। खाद्य मंत्री की मांग पर मुख्यमंत्री ने जिले के सभी गांवों के मजरो टोलो में बिजली पहुंचाने के निर्देश दिए। जिस पर बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि बिजली विहीन मझोरे टोले में बिजली पहुंचाने के लिए योजना बनाई गई है।
लाड़ली बहना से बदलेगा जीवन मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं चौथी बार मुख्यमंत्री बना हूं। मुझे लगा कि बहनों के लिए कुछ करना चाहिए। मैंने मैया की कृपा से तय किया कि इनकम टैक्स न देने वाली बहनें हैं, शादी होकर ससुराल जाएंगी या बूढ़ी बहनें हैं, उनके लिए लाड़ली बहना योजना बनाई है। इसमें गरीब परिवार की महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए दिए जाएंगे। योजना बनाकर कैबिनेट में लाएंगे, गाँव-गाँव में शिविर लगेंगे, फॉर्म भरवाए जाएंगे, इनकम टैक्स देने वाली बहनों को छोड़कर मैं सभी बहनों को लाभान्वित करूंगा। सीएम जनसेवा अभियान चलाया है। कई योजनाएँ हैं, जिनके लिए कई बार जनता भटकती रहती है तय किया है कि अब सरकार जनता के पास जाएगी, वॉर्ड और पंचायत में शिविर लगाएगी और पात्र हितग्राहियों के नाम जोड़ेगी। उन्होंने बताया कि सीएम जनसेवा अभियान चलाया है। कई योजनाएँ हैं, जिनके लिए कई बार जनता भटकती रहती है। हमने तय किया है कि अब सरकार जनता के पास जाएगी, वॉर्ड और पंचायत में शिविर लगाएगी और पात्र हितग्राहियों के नाम जोड़ेगी। यहाँ 1.21 लाख लोगों के नाम स्वीकृत हुए हैं। उन्होंने बताया कि 5 फरवरी से विकास यात्रा निकल रही है। भाजपा नेतृत्व का काम होगा कि अगर कोई रह गया हो, तो नाम छाँटो और भेजो। मेरे खजाने में गरीबों की सेवा के लिए कोई कमी नहीं है।
अभिलेख सुधार का अधिकार ग्राम सभा को मुख्यमंत्री पेशा के बारे में बताया कि इससे किसी का नुकसान नहीं होगा। यह 89 विकासखंडों में लागू हैं, जो ग्राम सभाओं को जल, जमीन और जंगल के अधिकार दिए जाएंगे। जहां हर साल पटवारी और बीट गार्ड को खसरे, नक्शे ग्राम सभा के सामने रखना होंगे। अगर कोई अभिलेख में गलती पाई गई, तो ग्राम सभा को उसके सुधार का अधिकार होगा। किसी भी प्रोजेक्ट के लिए यदि जमीन लेना है, तो बिना ग्राम सभा की अनुमति के बिना ये नहीं होगा। कोई छल या कपट से जमीन हथियाने की कोशिश करेगा, तो ऐसे लोगों को मैं ठीक कर दूंगा। किसी खदान की नीलामी होगी, तो वो बिना ग्राम सभा की अनुमति से नहीं होगी। जितने भी वनोपज हैं, उनको बेचने और उनके दर निर्धारित करने का अधिकार ग्राम सभा के पास होगा। तेंदूपत्ता तोड़ने और बेचने का अधिकार भी आपके पास ही है। मस्टर रोल को ग्राम सभा में रखा जाएगा। अगर किसी को मजदूरी के लिए कोई एजेंट बाहर ले जाता है, तो उसे पहले ग्राम सभा को सूचित करना पड़ेगा। अगर कोई बिना बताए ले गया, तो उसे छोड़ेंगे नहीं। कोई बाहर से गाँव में रहने आ गया, तो पहले ग्राम सभा को बताना पड़ेगा। काम के बदले पूरी मजदूरी मिले, यह ग्राम सभा देखेगी। कोई नई शराब या भांग की दुकान बिना ग्राम सभा की अनुमति के नहीं खुलेगी। छोटे-मोटे झगड़े हैं, तो उसके लिए पुलिस में जाने की जरूरत नहीं है। आपस में ही इन्हें निपटा लिया जाएगा।
वेबसाइट का लोकार्पण
मुख्यमंत्री ने यहां अमरकंटक नर्मदा उद्गम मंदिर की वेबसाइट का लोकार्पण किया। इसके साथ ही अटका भोग, नारियल के लड्डू का प्रसाद दिया गया। मुख्यमंत्री ने अनूपपुर जिले के अपर कलेक्टर सरोधन सिंह, मुख्य चिकित्सा एव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एचसी राय, मुख्य नपाधिकारी कोतमा प्रदीप झारिया, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अनूपपुर ऊषा किरण गुप्ता को सम्मानित किया गया। साथ ही विभिन्न योजनाओं में नित्या सिंह और परी राजपूत सहित अन्य हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र दिए। मुख्यमंत्री भू-अधिकार आवासीय, संबल योजना के प्रमाण-पत्र बांटे। यहां अनूपपुर, शहडोल और उमरिया जिले के हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र बांटे।
खाद्य मंत्री ने राहुल गांधी पर बोला हमला कार्यक्रम में प्रदेश के खाद्य मंत्री ने लोगों संबोधित करते हुए कांग्रेस पर हमला बोला- उन्होंने कहा कि राहुल गांधी कहते हैं कि प्रदेश पर पहला अधिकार आदिवासियों का है। मैं राहुल से पूछना चाहता हूं कि इतने साल में आपने आदिवासियों को अब तक अधिकार क्यों नहीं दिया। अब प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पेसा कानून बनाकर आदिवासियों को उनका अधिकार दिया है। उन्होंने अनूपपुर जिले के बिजली विहीन गांवों में बिजली पहुंचाने की मांग मुख्यमंत्री से की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...