https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 8 अक्तूबर 2020

रोड नहीं तो वोट नहीं,अधूरी सड़क निर्माण से नाराज ग्रामीणो ने बनाने की मांग


दो जपं सीईओ के निर्देश के बाद भी कीचड़ में तब्दील सड़क

अनूपपुर जनपद पंचायत अनूपपुर के ग्राम पंचायत दैखल में दो साल से आधी-अधूरी सड़क निर्माण और कीचड़ से परेशान 400 ग्रामीण अब रोड नहीं तो वोट नहीं की तैयारी में जुटे हैं। ग्राम पंचायत दैखल के वार्ड क्रमांक 45 से गुजरी मुख्य सड़क को जोडऩे वाली सड़क न बनने से परेशान ग्रामीण 8 अक्टूबर को सड़क पर खड़े होकर रोड नहीं तो वोट नहीं की अलख जगाई है।


ग्रामीणों का कहना है कि सड़क 2 वर्ष पूर्व से प्रस्तावित है। जिसे तत्कालीन जप सीईओ अरुण भारद्वाज एवं इमरान सिद्धकी द्वारा सड़क का निरीक्षण कर पंचायत को तत्काल बनाए जाने के लिए निर्देशित किया था। लेकिन ग्राम पंचायत द्वारा अनदेखी कर सड़क की ओर अब तक ध्यान नहीं दिया गया। बरसात में यह सड़क इतनी बदहाल और दलदली हो जाती है कि ग्रामीणों का मार्ग से गुजर पाना मुश्किल हो जाता है। यह मार्ग मोहल्ले से मुख्य मार्ग तक पहुंच के लिए एकमात्र सड़क है। लेकिन आश्चर्य १५० मीटर लम्बी प्रस्तावित मार्ग के निर्माण में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ साथ ग्राम पंचायत लापरवाही बरत रही है।

ग्रामीण दिनेश गौटिया, पुरुषोत्तम केवट, नर्मदा सहीस, राम प्रकाश केवट, लाल सिंह, अभय लाल केवट सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया कि लगभग 20 वर्ष पूर्व पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा सड़क निर्माण के लिए लगभग 40 मीटर तक गिट्टी गिराकर बिछाने का कार्य किया गया था, लेकिन कुछ ग्रामीणों के हस्तक्षेप पर विभाग ने सड़क निर्माण से मनाही कर दी। इसके बाद जनपद पंचायत के दो सीईओ इमरान सिद्दकी और अरूण भारद्वाज ने भी ग्रामीणों की शिकायत पर गांव का निरीक्षण कर पंचायत को पीसीसी सड़क निर्माण के निर्देश दिए। पंचायत ने सालभर पूर्व मुरूम भी बिछाया, लेकिन निर्माण से दूरी बना ली। इसके बाद ग्रामीणों ने तहसीलदार को शिकायत कर सड़क की दुर्दशा बताई। लेकिन 2 वर्ष से ज्यादा समय व्यतीत हो गए। अब तक सड़क की किसी ने सुध न ली। जिससे नाराज होकर ग्रामीणों द्वारा सड़क पर खड़े होकर रोड नहीं तो वोट नहीं का निर्णय लिया गया है। जब तक सड़क नहीं बनाई जाएगी तब तक हम किसी भी दल को अपना मत नहीं देंगे। और जल्द ही शासन प्रशासन से सड़क निर्माण कराए जाने की मांग करेंगे।

कीचड़ में तब्दील सड़क से कैसे गुजरे ग्रामीण

बताया जाता है कि सड़क की दुर्दशा प्रति वर्ष बारिश के सीजन के दौरान देखने लायक बन जाती है, जहां कीचडय़ुक्त दलदली सड़क से लोगों की आवाजाही पूरी तरह बंद हो जाते हैं, जरूरत में ही लोग मोहल्ले से निकलते हैं। ग्रामीण दिनेश गौटिया ने बताया कि हमने सड़क निर्माण के लिए कई बार पंचायत को कहा, सीओ  भी आए निर्माण कार्य करने के लिए उन्होंने ग्राम पंचायत को कहा भी। लेकिन अब तक सड़क का निर्माण कार्य नहीं किया गया है।

पूर्व सरपंच दैखल रमेश सिंह परस्ते ने बताया कि ग्राम पंचायत से चर्चा हुई थी, उन्होंने बताया कि निर्माण कार्य कराया जा रहा है। किन कारणों से बंद हुआ, जानकारी नहीं। लेकिन सड़क बनाया जाना अत्यंत आवश्यक है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...