https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 11 अक्तूबर 2020

बिजली खम्भा खड़ा करने के दौरान 11 केवी के खम्भे से सटा, एक मजदूर की मौत चार अन्य झुलसे


बिना सूचना खम्भा खड़ा करने का करा था ठेकेदार काम,  घटना के दौरान मौके से फरार हुआ

अनूपपुर। जिला मुख्यालय से 8 किलोमीटर दूर चचाई बस्ती में स्कूल के पास बिजली के खम्भे को खड़ा करने के दौरान पास लगे 11 केवी के खम्भे से पोल के हिस्से के सटने से एक मजदूर की मौत और चार अन्य घायल हो गए। मृतक 35 वर्षीय रामपाल पिता संतलाल बैगा निवासी कैल्होरी बताया जाता है। जबकि घायलों में 18 वर्षीय सुमित साहू पिता भैयालाल साहू, 19 वर्षीय निखिल चौरसिया पिता विनोद चौरसिया, 18 वर्षीय अनुज महरा पिता नत्थूलाल महरा सभी निवासी कैल्होरी, तथा पंचू बैगा पिता स्व. शंकर बैगा निवासी बटुरा हॉल देवहरा है। घटना दोपहर की बताई जा रही है। घटना के दौरान बिजली ठेकेदार मौके से भाग निकला। जिसके बाद स्थानीय ग्रामीणों ने मृतक सहित सभी घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया। जहां डॉक्टर ने मृतक की सूचना पुलिस पुलिस को दी और घायलों का उपचार किया।


मामले में ठेकेदार सहित बिजली विभाग की लापरवाही सामने आई है। चचाई कनिष्ठ अभियंता यूके गुप्ता ने बताया कि रविवार को एनर्जी सेल्यूशन कंपनी के ठेकेदार द्वारा एलटी अनूपपुर की परमिट पर बिजली खम्भा खड़ा करने का कार्य कराया जा रहा था। जबकि रविवार को ही बिजली विभाग द्वारा एपीपीटीसीएल द्वारा 220/132/33 केवी उपकेन्द्र चचाई सहित अन्य फीडर में मेंटनेंश वर्क कराया जाना प्रस्तावित था और इसके लिए विभाग ने सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक बिजली की आपूर्ति अवरूद्ध करते हुए कार्य कराया था। जहां मेंटनेंश वर्क एक बजे पूरा होने के उपरांत परमिट रद्द करते हुए बिजली चालू कर दिया गया। लेकिन चचाई बस्ती में एनर्जी सल्यूशन कंपनी के ठेकेदार मनु मिश्रा द्वारा बिना किसी सूचना और जानकारी के खम्भा शिफ्ट का कार्य कराया जा रहा था। जिसमें दो खम्भे गाड़े जाने की सूचना मिली है। एक गड़ चुक था, जहां दूसरा खम्भा किए जाने के दौरान हादसा हुआ। वहीं कार्यपालन अभियंता बीके द्विवेदी ने बताया कि ठेकेदार बिना सूचना खम्भा गाडऩे का कार्य कर रहा था, इसके लिए किसी प्रकार की अनुमति नहीं ली थी। विभाग ठेकेदार के लिए खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करेगा।

घायलों ने बताया कि सुधार कार्य स्थल से तीन लाइन गुजरी थी, जिसमें सभी में मेंटनेंश वर्क कराया जा रहा था। सभी मजदूर सुबह 7 बजे से 11 केवी बिजली के खम्भे की शिफ्ट के लिए पोल गाडऩे का कार्य आरम्भ किए थे। दोपहर में दूसरे खम्भे को सभी पांचों व्यक्ति मिलकर खड़ा कर रहे थे, तभी खम्भे का हिस्सा पास खड़ी 11 केवी के अन्य खम्भे से जा सटा। जिसके सटते ही खम्भें में करंट फैल गया और मौके पर ही रामपाल बैगा की मौत हो गई, जबकि अन्य चार भी झुलसकर जमीन पर जा गिरे। जिसे ग्रामीणों ने बिजली विभाग को सूचित कर विभागीय जीप में लादकर अस्पताल पहुंचाया।

मप्रविविकलि के कार्यपालन यंत्री बीके द्विवेदी ने बताया कि बिना विभागीय सूचना और अनुमति लिए ठेकेदार द्वारा कार्य कराया गया है। उसने कार्य के लिए कोई अनुमति नहीं ली है। ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...