https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 8 अक्तूबर 2020

तुलसी महाविद्यालय में वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह का अयोजन


अनूपपुर
भारत सरकार ने किसी भी भारतीय वन्यजीव प्रजाति को विलुप्त होने से बचाने के उद्देश्य से वर्ष 1952 में तत्काल प्रभाव से भारतीय वन्यजीव बोर्ड की स्थापना की गई,बोर्ड द्वारा वन्य जीव संरक्षण हेतु जनता को जागरूक करने के लिए निरंतर अग्रणी कार्य किए जा रहे हैं। अक्टूबर माह का पहला सप्ताह हर वर्ष वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह के रूप में मनाया जाता है वन्यजीवों के संरक्षण के प्रति जागरूकता में तेजी लाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह के अंतर्गत गुरुवार को शासकीय तुलसी महाविद्यालय अनूपपुर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

डां आर.आर.सिंह समन्वयक नेहरू युवा केंद्र ने कहा कि प्रकृति पेड़ पौधों व जीव जंतुओं की जैव विविधता से परिपूर्ण है मानव के लिए इसे समझना तो दूर वह इसे पहचान भी नहीं पा रहा है। मनुष्य के शरीर व मस्तिष्क को स्वस्थ व सकारात्मक उर्जा से भरपूर रखने के लिए हमारे पर्यावरण को शुद्ध व साफ-सुथरा रखना अति आवश्यक है पर्यावरण को शुद्ध रखना वन्यजीवों के बिना असंभव है।

कार्यक्रम में कोरोना संक्रमण से बचाव व सुरक्षा की शपथ समन्वयक नेहरू युवा केंद्र ने दिलाई गई। इस दौरान महाविद्यालय के प्राध्यापक संगीता बासरानी, डॉ गीतेश्वरी पाण्डेय, आकांक्षा राठौर,विनोद कोल, देवेंद्र सिंह बागरी, सलीम अंसारी सहित महाविद्यालय के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...