https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 21 जून 2023

अंतराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम, जिले भर में मनाए गए

अनूपपुर। जिले में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अनूपपुर जिले में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला स्तरीय कार्यक्रम में कलेक्टर ने शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के ग्राउंड में योग के कार्यक्रम में शामिल हुए। वहीं राजेंद्रग्राम में सांसद हिमाद्री सिंह ने सामूहिक योग कर निरोग रहने का संदेश दिया।
जिले भर में जगह जगह पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस वृहद पैमाने पर आयोजित किया गए। आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वर्ष 2023 के लिए वसुधैव कुटुम्बकम योग थीम निर्धारित की गई है। जिला, विकासखण्ड एवं पंचायत स्तर पर दिनांक 21 जून को सामूहिक योग दिवस कार्यक्रम का वृहद आयोजन किया गए। कार्यक्रमों में सभी नगरपालिकाओं विद्यालयो, महाविद्यालयो, पालीटेक्निक, आईटीआई समस्त शासकीय एवं अन्य समस्त शैक्षणिक संस्थाओ के विद्यार्थी भाग लिए साथ ही योग संस्थानो, एनसीसी, एनएसएस पुलिस कर्मियो, विभिन्न प्रशिक्षण संस्थान, शासकीय सेवको स्वयंसेवी संगठन, वाणिज्यिक एवं औद्योगिक संगठन तथा आम नागरिको की सामूहिक योग कार्यक्रम में भागीदारी रही। जिले के भिन्न भिन्न स्थानो में जैसे कपिल धारा,श्रमिक सदन, बिजुरी नगर पालिका ,कोतमा, राजनगर, रामनगर, जमुना ,बदरा, फुनगा जैतहरी आदि स्थानो पर योग दिवस का कार्यक्रम रखा गए था। राष्ट्रीय योग कार्यक्रम' के तहत जिले के विभिन्न आगनबाड़ी केंद्रों में नौनिहालों बच्चों ने भी योग कर 'वसुधैव कुटुम्बकम्' का संदेश दिया।
केंद्रीय विद्यालय अनूपपुर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वसुधैव कुटुंबकम् का मंत्र केंद्रीय विद्यालय अनूपपुर में उत्साह पूर्वक मनाया वनगया 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, प्राणायाम के साथ हुई कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय के योगशिक्षक प्रमोद पांडेय के निर्देशन तथा क्रीड़ा प्रभारी बलराम चौधरी के संचालन के साथ सभी विद्यार्थियों, शिक्षक गण तथा अभिभावक संघ के सदस्यों ने सभी 7 प्राणायाम पूरे मनोयोगपूर्वक किये। सूर्यनमस्कार की संगीतमय प्रस्तुति से समस्त विद्यालय प्रांगण योगमय दिखाई दिया। साथ ही विद्यालय के शिक्षकों और प्राचार्या के द्वारा सभी विद्यार्थियों को मिष्ठान वितरित किए गया। विद्यालय की प्राचार्या प्रीति मिश्रा ने अपने संदेश में कहा कि G 20 समूह में भारतवर्ष की अध्यक्षता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को वसुधैव कुटुंबकम् मंत्र को समर्पित किया। साथ ही वरिष्ठ शिक्षक रामगोपाल प्रजापति की द्वारा योग की सार्थकता के लिए सन्देश देते हुए कहा कि तन ,मन और विचारों की शुद्धि का सबसे सरल साधन योग को अपनाना समय और समाज की मांग है जिसे पूरा करना हम सबका परम् दायित्व है। कार्यक्रम प्रभारी शिवम पटेल द्वारा 15 जून से 21 जून तक चले योग सप्ताह के प्रत्येक दिवस की गतिविधियों की सुसंपन्नता के लिए सभी सहभागियों को धन्यवाद प्रेषित किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...