https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 25 मार्च 2024

होली के रंग में पहले दिन सबाबोर हुआ जिला, जमकर लोगो ने उडाये गुलाल

 


मॉ नर्मदा एवं भोलेनाथ को रंग अबीर लगा की होली शुरूआत, अमरकंटक में बारिश ने डाला खलल

अनूपपुर। जिले में दो दिवसीय होली की फाग एवं डफली की थाप पर छिड़ी जोगीरा व स्थानीय लोक सुरों की साज में पहले दिन 25 मार्च को जिलेभर में रंगों का पावन पावन होली हर्षोउल्लास एवं भाईचारे के साथ मनाया गया। अनूपपुर मुख्यालय सहित कोतमा, भालूमाड़ा, बदरा, राजनगर, बिजुरी, रामनगर, जैतहरी सहित पुष्पराजगढ़ के ग्रामीण अंचलों में रंगों का बौछार और फाग के साथ पर्व मनाया जा रहा हैं। पहले दिन लोगों ने शांति और भाईचारे के साथ जमकर होली खेली। सड़कों से लेकर गलियों तक रंग और गुलाल की बौछार होती रही। इन रंगों में युवाओं, बच्चों और बुजुर्गो ने होली खेला। खासकर छोटे बच्चों ने गुब्बारों में रंगीन पानी भरकर दूसरे पर उछालकर होली का भरपूर आनंद लिया। जिला मुख्यालय में 24 मार्च की रात होलिका दहन दूसरे दिन रंग धुडेडीं खेलने का माहौल बना रहा, जो सोमवार की शाम तक रंग गुलाल के साथ मनाया गया। इस मौके पर डफली की थाप पर दिनभर शहर और गांवों में फाग मंडली के लोग थिरकते नजर आए। ग्रामीण क्षेत्रों में बहुरूपिया रूपों में लोगों ने नृत्य व गायन कर फाग का आनंद उठाया। नर्मदा मंदिर अमरकंटक में पुजारियों ने मॉ नर्मदा एवं भोलेनाथ को रंग अबीर लगा कर होली की शुरूआत करते हुए जन कल्‍याण के लिए आशीर्वाद मांगा। इसके बाद सभी ने जमकर होली के रंगों का आनन्द लिया। इस बीच बारिश ने खलल डालते हुए होली खेलने वालो को निराश किया।

एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगा दी बधाई

जैतहरी में भी हर्षोल्लास के साथ होली का पर्व मनाया गया। लोग सुबह के समय रंग लेकर अपने घरों से निकल पड़े और एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाया। रंग और गुलाल से ओत-प्रोत युवक अपने दोस्तों के साथ नगर भ्रमण करते नजर आए। सडक किनारे छोटे-छोटे बच्चे पिचकारी में रंग भरकर आने जाने वाले लोगों पर रंग डालते रहे। इसके बाद लोगों ने डफली और टिमकी की थाप पर जमकर डांस किया। लोग रंग लगाकर होली की गीत पर थिरकते रहे। होली को लेकर सबसे ज्यादा छोटे बच्चों में उत्साह नजर आया।

मुस्लिम भाईयों ने भी रंग लगाकर भाई चारे का दिया संदेश

कोतमा में भी फाल्गुन मास के अंत में सतरंगी रंगों की बारिश और बुराई रूपी होलिका दहन के रूप में मनाई जाने वाली होली बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। सुबह से ही रंग खेलने के लिए बच्चों की टोली सडकों पर उतर आई। वहीं बड़ो की टोली ने होलिहारो की टोली में जमकर होली का आनंद लिया। इस दौरान पूरे नगर में 2 दिनों तक होली का खुमार छाया रहेंगा। रंगों के त्योहार पर मुस्लिम भाईयों ने भी रंग लगाकर भाई चारे का संदेश दिया। वहीं हुड़दंगियों पर नकेल कसने के लिए पुलिस का पुख्ता इंतजाम रही। पुलिस अधिकारी नगर के गलियों में घूम घूमकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे। दो दिवसीय होली के कारण दो दिन तक व्यवसायिक प्रतिष्ठानें बंद रहेगें।

त्यौहार के मद्देनजर 5 डीएसपी, 11 निरीक्षक सहित 500 पुलिसकर्मी रहें तैनात

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनूपपुर शिवकुमार सिंह ने बताया कि जिले में होली के त्यौहार में लोक शांति भंग होने की आशंका पर सम्पूर्ण अनूपपुर जिले में दो दिनों तक होली के त्‍योहार में पुलिस अधीक्षक अनूपपुर जितेन्द्र सिंह पवॉर के मार्गदर्शन में कानून व्यवस्था बनाये रखने 5 डीएसपी, 14 निरीक्षक सहित 500 पुलिसकर्मी 30 पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी एवं 55 फिक्स पिकेट्स की तैनाती की गई है। रंग खेलने के बाद स्नान आदि करने नदीं-तालाबों में सुरक्षा पर भी विशेष बल लगाया गया है। घाटों में मोटर बोट, लाईफ जैकेट,संकेतक की पर्याप्त व्यवस्था कराई गई है। साथ ही निजी गोताखोरों को भी शामिल किया गया है।



 


 

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...