https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 20 मार्च 2024

पुष्पराजगढ़ के 58 गांव ओला प्रभावित: संभागायुक्त ने प्रभावित फसलों को खेतो में जाकर किया निरीक्षण

कहा: कोई पात्र प्रभावित किसान सर्वे कार्य से न छूटे, तेजी से सर्वे करने के दिए निर्देश

अनूपपुर। जिले में तीन दिनो से हो रहीं बारिश के साथ ओला गिरने से अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ तहसील सबसे अधिक प्रभावित हुई हैं। जहां 58 गांवों के की चपेट में आने से किसानों को मार पड़ी हैं। बुधवार को शहडोल संभागायुक्त बीएस जामोद ने अधिकारियों के दल के साथ ओला प्रभावित ग्राम फर्री सेमर, दमगढ़ और बरसोत में ओला से प्रभावित गेहू, मटर, अलसी, सरसों और चनें की फसलों का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर अनूपपुर आशीष वशिष्ट भी साथ रहे।

अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ तहसील में संभागायुक्त और कलेक्टर ने किसानों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने सर्वे कार्य शीघ्रता से करने एवं प्रभावित किसानों को नियमानुसार राहत राशि मंजूर करने के राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए। संभागायुक्त ने कहा कि जिन किसानों के खेतों में लगी फसल ओला से प्रभावित हुई हैं, उनका भी सर्वे किया जाए एवं नियमानुसार राहत राशि मंजूर की जाए। इस दौरान संभायुक्त ने अधिकारियों को फसलों में नुकसानी का सही आंकलन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सर्वे में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि कोई पात्र प्रभावित किसान सर्वे कार्य से न छूटे। किसानों ने चर्चा के दौरान बताया कि विगत तीन दिवसों से हो रही बारिस और ओलावृष्टि से क्षेत्र के किसानों की चना गेहूं, मटर, अलसी और सरसों की फसलें क्षतिग्रस्त हुई हैं। संभागायुक्त ने किसानों को समझाईस देते हुए बताया कि उनकी फसलों का तेजी से सर्वे किया जा रहा है। तथा उनके फसल क्षतिपूर्ति के तेजी से प्रकरण तैयार किये जा रहे है। 

संभागायुक्त ने खेतों में प्रभावित गेहूं, चना व दलहनी फसलों का अवलोकन किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ट शर्मा, संयुक्त आयुक्त विकास मगन सिंह कनेश, एसडीएम, पुष्पराजगढ़ सुधाकर बघेल, पुष्पराजगढ़ तहसीलदार अनुपम पांडेय, संयुक्त संचालक कृषि जेएस पेन्द्राम उप संचालक कृषि अनूपपुर एनडी गुप्ता साथ रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...