https://halchalanuppur.blogspot.com

शुक्रवार, 8 मार्च 2024

भागने की फिराक में 10 वर्षीय नाबालिग बालिका से दुष्कर्म का आरोपी गिरफ्तार, भेजा गया जेल

अनूपपुर। 10 वर्षीय नाबालिग बालिका के साथ दुष्कर्म के बाद से फरार आरोपित 50 वर्षीय ललित दुबे को कोतवाली पुलिस ने सांधा तिराहे के पास कोतमा मार्ग पर अनूपपुर से बाहर कहीं जाने के फिराक था जिसे गुरूवार- शुक्रवार की रात धर दबोचा हुए गिरफ्तार किया। इसकी गिरफ्तारी पर पुलिस अधीक्षक द्वारा 10,000 रूपये की उदघोषणा की गयी थी। शुक्रवार को चिकित्‍सीय जांच के बाद न्‍यायालय में पेश किया गया जहां से जेल भेज दिया गया।

एसडीओपी सुमित केरकेट्टा ने बताया कि पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र पवॉर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार सिहं के निर्देशन में एसडीओपी अनूपपुर सुमित केरकेट्टा एवं टी.आई. कोतवाली अरविन्द जैन के नेतृत्‍व में पुलिस टीम का गठन कर 10 वर्षीय नाबालिग बालिका के साथ दुष्कर्म के आरोपित 50 वर्षीय ललित दुबे पुत्र निरंजन दुबे स्थायी निवासी ग्राम धवईया थाना बरही जिला कटनी वर्तमान निवासी चंदासटोला अण्टरब्रिज के पास अनूपपुर को अनूपपुर से भागने की फिराक में सांधा तिराहे के पास कोतमा मार्ग पर गिरफ्तार किया गया।

ज्ञात हो कि 10 वर्षीय नाबालिग बालिका द्वारा 05 मार्च को अपनी मां के साथ थाना कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि सोशल वर्क का काम करने वाला परिचित ललित दुबे का घर आना जाना होता था जिसके द्वारा नाबालिग बालिका को अकेला पाकर गलत काम किया गया था। बालिका द्वारा अपनी मां को जानकारी दिये जाने पर पुलिस थाना में त्वरित कार्यवाही करते हुए अपराध की धारा 354 (क),376(2) (j),376 (A,B) भादवि एवं 3,4,5L,6 पाक्सो एक्ट 3 (2) 5 एससी एसटी एक्ट का पंजीबद्ध कर शुक्रवार को आरोपित ललित दुबे को गिरफ्तार किया गया है।

वामपंथी विचार धारा का वाहक ललित दुबे अनूपपुर में रहकर अपने आप को सोशल वर्करशॉर्ट फिल्म मेकरकहानीकारपत्रकारिता के साथ ही पूर्व के 3 वर्षो तक किशोर बाल कल्याण समिति (CWC) का सदस्य रहने के साथ ही जन अभियान परिषद में परामर्शदाता के पद पर रह चुका था। इतना ही नही जन स्वास्थ्य गनियारी छ.ग. के संस्थाना में फुलवारी योजना राजेन्द्रग्राम में 2 वर्षो तक समन्वयकएनजीओं डियर इंडिया सोशल सोसायटी के सचिव तथा वर्तमान में प्रगतिशील लेखकर संघ अनूपपुर (प्रलेस) में संयुक्त सचिव है। आरोपित की गिरफ्तारी में एसडीओपी अनूपपुर सुमित केरकेट्टा के साथ थाना प्रभारी कोतवाली अरविन्द जैनसउनि. सुरेन्द्र प्रताप सिहंप्र.आर. महेन्द्र राठौरप्र.आर. संदीप मिश्राप्र.आर. अनिल तिवारीआर. नीलू गोटियाआर. पीयुष प्रकाश नापितआर. धर्मेन्द्र रावतचा. आर. दिलीप राय की सराहनीय भूमिका रहीं।

जानकारी अनुसार ललित दुबे ने आदिवासी समाज की परंपरा के अनुसार नारियल देकर अपनी बेटी बना लिया था उसी के साथ दुष्कर्म किया। अब ललित दुबे की कहानी परत दर परत निकलनी शुरू हो गई है। समाजसेवी का लवादा ओढ़ कर हाई प्रोफाइल रहन सहन का दिखावा करने वाला कटनी जिले के बरही क्षेत्र का मूल निवासी ललित दुबे लगभग 15 वर्ष पूर्व शहडोल जिले में एनआरएलएम का कर्मचारी था जहां पर इसके ऊपर इसी तरह का एक आरोप लगा इससे छुटकारा पाने के लिए अपनी सरकारी नौकरी से इस्तीफा देकर अनूपपुर जिले से पलायन करना पड़ा। शहडोल जिले से भाग कर अनूपपुर जिले में आया और किसी तरह से अपनी ऊंची पहुंच के कारण पहले जन अभियान परिषद से जुड़ा बाद में छोड़कर किशोर कल्याण बोर्ड का सदस्य बना।

सूत्रों की माने तो ललित दुबे लगभग 10-12 सालों से अनूपपुर में प्रतिष्ठित लोगो के बीच पैठ बना लगातार देखा जा सकता था। पत्रकार संपादक फिल्मकार खाने वाला यह व्यक्ति किशोर कल्याण बोर्ड का सदस्य बनने के साथ-साथ कई एनजीओ से जुड़ा हुआ था। यही नहीं बताया तो यहां तक जाता है कि एनजीओ के नाम पर अपने पर्दे की पीछे कहानी के दम पर कई सरकारी विभागों का ठेका भी लेता था सूत्रों की माने तो राजेंद्रग्राम क्षेत्र के आदिवासी इलाकों में यह समाज सेवा के नाम पर सक्रिय रहता था लेकिन इसके पीछे वह कौन सा खेल खेलता था जांच का विषय हैं।  



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...