https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 9 मार्च 2024

समाज अपने बच्चों के उत्थान के लिए शिक्षा आवश्यक रूप से दिलाएं - राज्यपाल मंगू भाई पटेल


बैगा बाहुल्य ग्राम सरहाकोना में जनजातीय समुदाय विशेष बैगा जनजाति परिवारों के साथ किया संवाद

अनूपपुर। जनजातीय समाज अपने बच्चों के उत्थान के लिए उन्हें शिक्षा आवश्यक रूप से दिलाएंजिससे समुदाय के लोग विकास के मुख्य धारा से जुड़ सकें। वर्तमान में केन्‍द्र और राज्य सरकार द्वारा जनजाति समुदाय के कल्याण के लिए अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जनजातीय समुदाय के लोगों की समस्याओं को भली भांति जानते समझते हैंजिससे उनके हित संवर्धन के लिए अनेक योजनाओं का क्रियान्वयन करके उन्होंने जनजातीय समुदाय को विकास का अवसर उपलब्ध कराया है। वर्तमान समय जनजाति समुदाय का स्वर्ण युग है। शनिवार 9 मार्च को अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखंड के पीएम जनमन के पीवीटीजी बैगा बाहुल्य ग्राम सरहाकोना में जनजातीय समुदाय विशेष बैगा जनजाति परिवारों के साथ संवाद करते हुए मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने व्यक्त किए। इस अवसर पर पर प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवालसांसद हिमाद्री सिंहशहडोल संभागायुक्‍त गोपाल चंद्र डाडअतिरिक्त पुलिस महानिदेशक शहडोल जोन डीसी सागरकलेक्टर आशीष वशिष्ठपुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह पवारवन मंडल अधिकारी श्रद्धा पेन्‍द्रेग्राम पंचायत बिजौरी की सरपंच कैलसिया बाईरामदास पुरीस्थानीय जनप्रतिनिधिप्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी व जनजाति समुदाय के लोग उपस्थित रहें।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि बैगाभारियासहरिया सहित जनजाति कल्याण के लिए प्रधानमंत्री ने 24 हज़ार करोड़ की योजनाओं की स्वीकृति दी और जनजाति समुदाय के कल्याण के लिए सतत रूप से कार्य कर रहे हैं। जनजातीय समाज को अपने बच्चों को शिक्षित कर योग्‍य बनाने की जरूरत है। शिक्षा से ही समाज में बदलाव परिलक्षित होगा। जनजाति समाज का आव्हान करते हुए कहा कि शिक्षा की अलख जगाने के लिए समुदाय के बीच जन जागृति का कार्य समाज के प्रमुख लोग करेंजिससे समाज विकास की मुख्य धारा से जुड़ सके। उन्होंने बताया कि गुजरात में मुख्यमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी ने जनजाति समाज के बदलाव के लिए उल्‍लेखनीय कार्य किए हैं। राज्यपाल ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों का आवाहन करते हुए उनसे जवाबदेही से जनजातीय समुदाय के विकास के लिए शिक्षास्वास्थ्य तथा विकास व लोक कल्याणकारी योजना के माध्यम से जनजातीय क्षेत्र के विकास पर बल देने को कहा। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से विकास कार्य एवं लोक कल्याण के अनेक कार्य सरकार द्वारा किए गए हैं। उन्होंने स्थानीय प्रशासन को जनजाति बाहुल्य कमजोर क्षेत्र मे प्राथमिकता के आधार पर कार्य कराए जाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर  प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोदयोग राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल तथा सांसद हिमाद्री सिंह ने भी अपने विचार व्‍यक्‍त किए।

जनजातीय व्यंजनों का राज्यपाल ने चखा स्वाद

जनजातीय बाहुल्य ग्राम सरहाकोना में मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा समुदाय के बिरसी बाई के आवास पर जाकर उनसे पारिवारिक स्थिति की जानकारी ली तथा शासन के द्वारा प्रदान की गई योजनाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने बिरसी बाई के द्वारा तैयार किए गए जनजाति भोजन का स्वाद चखा भोजन जनजाति परंपरा के अनुसार पत्तल में कोदो की बनाई गई खीरइडलीपकरी भाजी परोसी गई थी। उन्होंने जनजातीय भोजन की प्रशंसा की। बिरसी बाई अपने घर में राज्यपाल को पाकर प्रसन्नचित नजर आई।

वृद्ध जोनु बैगा का राज्यपाल ने जाना हाल

संवाद कार्यक्रम से बाहर जाते हुए ग्राम सरहाकोना के वृद्ध जोनु बैगा पर राज्यपाल की नजर पड़ी तो उन्होंने रुक कर उनका हाल-चाल जाना तथा उनके स्वास्थ्य के संबंध में उनसे जानकारी ली। उन्होंने मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को वृद्ध जोनू बैगा का स्वास्थ्य परीक्षण कर समुचित उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए तथा ग्राम में सर्वेक्षण कर ग्रामीणों के स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार के संबंध में निर्देश दिए।

जनजातीय लोक परंपरा के अनुसार हुआ राज्यपाल का स्वागत

बैगा जनजाति बाहुल्य ग्राम सरहाकोना में राज्यपाल मंगू भाई पटेल का स्वागत जनजातीय परंपरा के लोक नृत्य के द्वारा किया गया इस अवसर पर सरपंच एवं स्थानीयमहिलाएं एवं पुरुषों ने पुष्प गुच्छ देकर उनका भावभरा स्वागत किया गया।

ग्राम सरहाकोना के विकास कार्यों की राज्यपाल को कलेक्टर ने दी जानकारी

माँ नर्मदा की गोद पर बसे मैकल पर्वत श्रृंखला में प्राकृतिक विविधताओं से आच्छादित एवं छत्तीसगढ़ की सीमा पर स्थित पुष्पराजगढ़ जनपद के ग्राम पंचायत बिजौरी के ग्राम सरहाकोना मे 31 बैगा परिवार है। जिनकी कुल जनसंख्या 108 हैं। इन परिवारों के 10 सदस्य जो को इंदिरागांधी जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक में कार्य कर रहें है वही अन्य 2 सदस्य ड्राइवर है। कलेक्टर आशीष वशिष्‍ठ ने राज्यपाल को बताया कि प्रधानमंत्री जनमन योजना अंतर्गत ग्राम के कुल 13 परिवारो के आवास स्वीकृत है तथा 15 परिवारों को आवास प्राप्त हो चुके है।  पीएम सम्मान निधि योजना से कुल 16 परिवार लाभान्वित है तथा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अन्तर्गत कुल 91 व्याक्तियों के आयुष्यमान कार्ड बनाए गए है उन्होंने बताया कि ग्राम सरहा टोला में स्कूल भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा गांव के संपर्क मार्ग का भी कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही ग्रामीण परिवार कृषि के क्षेत्र में खरीफ की फसलो में धानकोदो,  कुटकीमक्का एवं रबी फसल में चनामटर एवं मसूर का उत्पादन करते है।

राज्यपाल का हेलीपैड पर आत्मीय स्वागत

मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल अपने एक दिनी अनूपपुर जिले के प्रवास के दौरान शनिवार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक के हेलीपैड में पहुंचने पर प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोंद्योग मंत्री दिलीप जायसवालसांसद हिमाद्री सिंहशहडोल संभागायुक्‍त गोपाल चंद्र डाडएडीजी डी.सी. सागरकलेक्टर आशीष वशिष्ठइंगांराजविवि कुलपति श्रीप्रकाशमणि त्रिपाठी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने आत्मीय स्वागत किया।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...