https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 18 मार्च 2024

मार्च में तीसरी बार बदला मौसम: बारिश के साथ गिरे ओले, फसलो व सब्‍जी को नुकसान


मौसम विभाग ने मंगलवार को भी ऐसा ही रहने का लगाया का अनुमान

अनूपपुर। जिला मुख्यालय सहित दो दिनो से अचानक आये मौसम में बदलाव से तेज हवाओं के साथ बारिश और ओले गिरे। जैतहरी जनपद के ग्राम खूंटाटोला के जरियारी में तेज बारिश के साथ करीब 20 मिनट तक ओले गिरे। कुछ कच्चे मकानों को ओले गिरने से नुकसान भी पहुंचा है। 17 मार्च को जिले के पुष्पराजगढ़ क्षेत्र के विभिन्न गांव में ओले गिरे थे। जिससे गेहूं, चना, सब्जी एवं आम की पैदावार चौपट होने की बात किसानों ने बताई हैं।



जिले में दो दिनों से मौसम का मिजाज बदला नजर आ रहा है। सोमवार सुबह से बारिश हो रही हैं। जिले के जैतहरी जनपद क्षेत्र अंतर्गत बीड़, जरियारी, खूंटाटोला में ओले गिरे हैं। विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 2 घंटे तक रुक-रुक कर बारिश हो रहीं हैं, शाम को जारी हैं। रविवार की शाम पुष्पराजगढ़ (राजेन्द्रग्राम) के बसनिहा सहित आसपास के गांवों में मौसम बदला और तेज हवाओं के साथ बारिश 10 मिनट तक ओले गिरे। जैतहरी क्षेत्र अंतर्गत कल्याणपुर में ओले गिरने से रोचन बैगा के घर को नुकसान पहुंचा है। रोचन बैगा ने बताया कि लगभग 20 मिनट तक पत्थर के साइज के ओले गिरने से उनके घर को नुकसान हुआ है। जैतहरी जनपद के विभिन्न गांव में ओले गिरने से सबसे ज्यादा नुकसान फसलों को भी हुआ है। बारिश के साथ आंधी-तूफान से लपटा गांव में एक विद्युत का पुल भी गिरा गया। वहीं गेहूं, चना, सब्जी एवं आम की पैदावार चौपट होने की बात किसानों ने बताई हैं।

मौसम विभाग का अनुमान: मंगलवार को भी ऐसा ही रहेंगा मौसम

मार्च में तीसरी बार मौसम बदला है। महीने के शुरुआत में ही तेज बारिश और ओले का दौर चला था। दूसरे सप्ताह में हल्की बारिश हुई। तीसरे सप्ताह में अब फिर से तेज बारिश और ओले का दौर शुरू हो गया है।

तहसीलदार पुष्पराजगढ़ अनुपम पांडेय ने बताया कि क्षेत्र की 70% फसले कट चुकी हैं बारिश के साथ ओले गिरे हैं फसलों के नुकसान का आंकलन के लिए पटवारियों को निर्देशित किया गया हैं।

आकाशीय बिजली के चपेट में आने से तीन भैंसों की मृत्‍यु

बदलते मौसम के अनुसार विगत दो दिनों से अनूपपुर जिले में वर्षा होने के साथ तेज हवा चलने आकाशीय बिजली के चमकने एवं गिरने से चपेट में आने पर अनूपपुर तहसील के कांसा एवं कर्राटोला में तीन पालतू मवेशियों की मृत्‍यु हो गई।

जानकारी के अनुसार तहसील मुख्यालय अनूपपुर स्थित कांसा एवं कर्राटोला में तीन भैसो की आकाशीय बिजली गिरने स्थल पर ही मृत्‍यु हो गई। सोमवार की दोपहर तहसील अनूपपुर के कर्राटोला गांव के बाहर बगीचे के पास चर रही थी कि अचानक आंधी-तूफान के साथ आकाशीय बिजली गिरने से अमर सिंह की दो भैंसे उसके चपेट में आने पर मृत्यु हो गई। वहीं दूसरी घटना अनूपपुर तहसील के ही गांव कांसा में रविवार की रात अचानक तेज आधी, पानी के साथ आकाशीय बिजली गिरने से भानू यादव के घर की गौशाला में बंधी भैस चपेट में आने से स्थल पर ही मृत्‍यु हो गई। दोनों घटनाओं पर पुलिस, प्रशासन एवं पशु चिकित्सा विभाग द्वारा पशु मालिकों की सूचना पर कार्यवाही की हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...