https://halchalanuppur.blogspot.com

मंगलवार, 5 मार्च 2024

दीदी कैफे का खाने से नही बिगड़ी थी तबियत, जांच में नही पाया गया फूड प्वाईजनिंग

 

कन्या शिक्षा परिसर छात्रावास की अधीक्षिका की भूमिका संदिग्ध

अनूपपुर। आजीविका मिशन अंतर्गत पुष्पराजगढ़ में स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा संचालित दीदी कैफे द्वारा 4 फरवरी को कन्या शिक्षा परिसर पुष्पराजगढ़ में प्रदाय किए गए भोजन से कुछ छात्राओं का स्वास्थ्य बिगडऩे से संबंधित मामले का संज्ञान में लेते हुए कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने पूरे मामले की जांच के आदेश पुष्पराजगढ़ एसडीएम को दिए थे। जांच में फूड प्वाईजनिंग की शिकायत गलत पाई गई। वहीं ज्ञात हुआ कि कि दीदी कैफे पुष्पराजगढ़ को बदनाम करने की साजिश रची गई थी। इस मामले में छात्रावास स्टॉफ की भूमिका संदिग्ध प्रतीत होने के साथ अन्य पहलुओं से संबंधित जांच भी संदिग्ध है।

मुख्य खंड चिकित्साधिकारी डॉ. सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि कन्या छात्रावास पुष्पराजगढ़ की छात्राओं को दीदी कैफे से प्रदाय खाने से नही बिगड़ी थी, छात्राओं को स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान किसी तरह का फूड प्वाईजनिंग का मामला नही पाया गया है। जो छात्राएं अस्पताल आई थींउनका स्वास्थ्य परीक्षण व उपचार देकर उन्हें वापस हॉस्टल भेज दिया गया था। जांच से स्पष्ट हुआ कि पुष्पराजगढ़ में संचालित दीदी कैफे से प्रदाय किए गए भोजन में कोई दोष नही था। शासकीय कन्या शिक्षा परिसर छात्रावास पुष्पराजगढ़ की अधीक्षिका ने कथन में बताया कि छात्रावासी कुछ छात्राओं को पेट दर्द की शिकायत बनी रहती हैकुछ बच्चों को तत्समय बुखार व मुंह के छाले की शिकायत थीजिन्हें उपचार हेतु राजेन्द्रग्राम अस्पताल ले जाया गया था। उन्होंने बताया कि 4 फरवरी की शाम को दीदी कैफे से जो खाना आया था उसमें दालचावलपूड़ी और आलू गोभी की सब्जी थी। किसी भी बच्चे द्वारा खाने की शिकायत नही की गई थी। वहीं जांच से स्पष्ट हुआ कि दीदी कैफे पुष्पराजगढ़ को बदनाम करने की साजिश रची गई थी। इस मामले में छात्रावास स्टॉफ की भूमिका संदिग्ध प्रतीत होने के साथ अन्य पहलुओं से संबंधित जांच भी संदिग्ध के दायरे में है। ज्ञात हो कि कलेक्‍टर के औचक निरिक्षण के दौरान कन्या शिक्षा परिसर छात्रावास पुष्पराजगढ़ की छात्राओं ने भोजन की गुणवत्तायुक्त को लेकर शिकायत की थी जिस पर कलेक्‍टर ने सप्‍ताह में एक दिन अजीविका समूह द्वारा संचालित दीदी कैफे का भोजन कम दर में खिलाने के निर्देश दियें थे। इसमे अधीक्षिका की भूमिका संदिग्ध बताई जा रहीं हैं।

दीदी कैफे का गुणवत्तायुक्त भोजन बना पहचान

उल्लेखनीय है कि आजीविका मिशन अंतर्गत पुष्पराजगढ़ में संचालित स्वसहायता समूह की महिलाओं को संवहनीय आजीविका उपलब्ध कराने की दिशा में दीदी कैफे की स्थापना की गई हैजहां खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के साथ ही साफ-सफाई व ताजा खाद्य व पेय के साथ ही कोदो-कुटकी के व्यंजन उपलब्ध कराए जाते हैं। जो दीदी कैफे की पहचान बन चुका है।

जांच अधिकारी पुष्पराजगढ़ एसडीएम पुष्पराजगढ़ एसडीएम दीपक पाण्डेय ने बताया कि कलेक्‍टर के निर्देश पर दीदी कैफे के भोजन की जांच के दौरान फूड प्वाईजनिंग नहीं मिली।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...