https://halchalanuppur.blogspot.com

शुक्रवार, 5 जनवरी 2024

बिजुरी स्टेशन में संरक्षा संगोष्ठी में सर्तकता एवं सजगता के साथ कार्य करने की दी गई सलाह

 


अनूपपुर। संरक्षा कोटि के कर्मचारियों में सजगता के साथ बेहतर तरीके से संरक्षित कार्य प्रणाली सुनिश्चित करने हेतु अनेक संरक्षा अभियान मंडल रेल प्रबंधक प्रवीण पाण्डेय के मार्गदर्शन तथा वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी अनुराग कुमार सिंह के निर्देशन में मंडल संरक्षा विभाग द्वारा चलाये जा रहे हैं। 5 जनवरी को बिजुरी स्टेशन में एआरएम शहडोल डॉ. पी.आर. लोध, सहायक मंडल अभियंता मनेद्रगढ़ ए.के. गुप्ता एवं संरक्षा सलाहकारों की उपस्थिति में संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में स्टेशन मास्टर, चालक, परिचालक गार्ड, फिटर, एसएसई, जेई, डीटीआई, पाइंटमैन, गेटमैन सहित सभी विभागों के लगभग 100 रेल कर्मचारियों ने भाग लिया।

संगोष्ठी में दुर्घटनाओं के संभावित कारणों को पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से प्रदर्शित करते हुए दुर्घटनाओं को रोकने के उपायों एवं इस दौरान ली जाने वाली सावधानियों के साथ ही शीतकालीन पेट्रोलिंग के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। साथ ही शंटिंग के दौरान ली जाने वाली सावधानियां, सिग्नल का आदान प्रदान, शंटिंग के दौरान की जाने वाली सावधानियां, हाट एक्सल, ओएचई ब्लाक के दौरान ली जाने वाली सावधानियां, रेल फ्रेक्चर की स्थिति में ट्रैक की सुरक्षा, सिग्नल की खराबी एवं रखरखाव, लोडिंग अनलोडिंग पाइंट्स पर वैगन के दरवाजों का सही ढंग से बंद होना, आपदा प्रबंधन एवं एसपीएडी से बचाव के तरीकों जैसे अनेक गहन मुद्दों पर भी चर्चा की गई। इसके अलावा नागरिक सुरक्षा निरीक्षक द्वारा फायर फाइटिंग एवं प्रथमोपचार का भी प्रशिक्षण दिया गया। संगोष्ठी में अधिकारियों द्वारा संरक्षा नियमों की पूरी जानकारी अद्यतन रखने तथा संरक्षा नियमों का पालन करने तथा अपने कार्यों का निष्पादन सर्तकता एवं सजगता के साथ करने की सलाह दी गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...