https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 22 जनवरी 2024

गांव और नगर हुआ अयोध्या धाम,उत्साह, उमंग और उल्लास से मनाया गया रामोत्सव


मां नर्मदा मंदिर उद्गम स्थल में श्रीरामलला मंदिर की प्रतिकृति के साथ निकाली शोभायात्रा

कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्रीसांसदकोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष ने कार्यक्रमों में की सहभागिता

अनूपपुर। अयोध्या में भव्य दिव्य राम मंदिर में श्रीरामलला के स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर जिले के हर गांव और नगर के मंदिरों, धार्मिक स्थलों, आश्रमों आदि स्थानों पर जगह-जगह विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए। आयोजित रामोत्सव कार्यक्रम में प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल, सांसद हिमाद्री सिंह, मध्यप्रदेश राज्य कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष रामलाल रौतेल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न स्थानों में आयोजित कार्यक्रमों में सहभागिता की। कार्यक्रमों में बुजुर्गों, युवा, महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। सुबह से ही सम्पूर्ण जिले में धार्मिक आयोजन किए गए। मंदिरों में पूजन-अर्चन, विशेष अनुष्ठान, भजन, संकीर्तन, हवन, श्रीराम पाठ के साथ ही भण्डारे का आयोजन किया गया। जगह-जगह धार्मिक स्थलों को फूलों से रंग बिरंगी लाइटिंग कर सजाया गया था। गांव-गांव, नगर-नगर ध्वज पताकाएं लहराती दिखीं। भक्ति से सराबोर श्रद्धालुओं ने अपने वाहनों में ध्वज पताकाएं लहराईं। महिलाओं ने देव स्थलों के साथ ही घरों में रंगोली सजाई। जिले की विभिन्न प्रमुख मंदिरों तथा स्थानों पर अयोध्या धाम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के सजीव प्रसारण देखने के लिए आवश्‍यक व्यवस्थाएं की गई थीं। सुबह से ही देव स्थलों में रामधुन के सुमधुर स्वर गूंजते रहे, भण्डारा व प्रसाद वितरण जगह-जगह किए गए। विभिन्न स्थानों पर सुबह प्रभात फेरी और कलश यात्राएं आयोजित की गईं। कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए कार्यपालिक दण्डाधिकारियों तथा पुलिस की तैनातगी देखी गई। कलेक्टर आशीष वशिष्ठ एवं पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह पवार ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिला प्रशासन व पुलिस के आला अधिकारी मैदानी भ्रमण करते रहें। 

रामोत्सव पर भक्ति से सराबोर नजर आए मंत्री दिलीप जायसवाल

अयोध्या में श्री रामलला के स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर जिले के कोतमा विधानसभा क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रमों में प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल ने सहभागिता निभाई। मंत्री नगरीय निकाय बिजुरी के भवनिया मंदिर में दर्शन, पूजन-अर्चन करने के पश्‍चात बिजुरी में रामोत्सव के अवसर पर आयोजित शोभा यात्रा कार्यक्रम में शामिल हुए। रामोत्सव के अवसर पर संकल्प और साधना की सिद्धी होने पर मंत्री भक्तिभाव से सराबोर नजर आए। भक्ति और आस्था के उमड़ते जन शैलाब के बीच पहुंचकर आम जनों के साथ थिरकते नजर आए।

नर्मदा की नगरी अमरकंटक में उमड़ा जनआस्था का शैलाब

पवित्र नगरी मां नर्मदा की उद्गम स्थली अमरकंटक में 22 जनवरी के ऐतिहासिक अवसर पर श्रीरामलला के अयोध्या स्थित भव्य मंदिर के गर्भ गृह में प्राण प्रतिष्ठित किए जाने के अवसर पर धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किए गए। अमरकंटक में पिछले एक सप्ताह से विभिन्न प्रतिष्ठापूर्ण आयोजन किए गए। संस्कृति विभाग द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से तीन दिवसीय श्रीरामलीला समारोह का आयोजन कराया गया तथा श्रीराम दरबार की भव्य झांकी तथा अयोध्या के श्रीरामलला मंदिर की प्रतिकृति मां नर्मदा मंदिर उद्गम स्थल से ढोल-नगाओं, आतिशबाजी और ध्वज पताका तथा गगनभेदी जयघोष के साथ निकाली गई। शोभायात्रा ने नगर भ्रमण कर नव चेतना जागृत की। शोभा यात्रा में संतगण, पुजारी, धर्माचार्यों, नागरिकों, प्रशासनिक अधिकारियों तथा पत्रकारों के साथ ही बड़ी संख्या में महिलाएं, पुरुष और युवा शामिल रहे।

नर्मदा उद्गम मंदिर ट्रस्ट के बैनर तले स्थानीय विद्यालय के विद्यार्थियों ने भक्तिमय प्रस्तुति देकर सबको भावविभोर कर दिया। नर्मदा मंदिर तथा परिसर व अन्य देव स्थलों, आश्रमों, शासकीय कार्यालय आदि में शानदार लाईटिंग, साज-सज्जा की गई थी। नर्मदा मंदिर बहुत ही मनोरम नजर आ रहा था। नर्मदा मंदिर के मुख्य द्वार सहित समूह मंदिरों की अलग-अलग तरह से लाईटिंग की गई थी। नर्मदा के तट रामघाट में रामोत्सव के अवसर पर सामूहिक दीप प्रज्ज्वलन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। दीपों की माला से जन आस्था का प्रगटीकरण हुआ।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...