https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 22 जनवरी 2024

उपार्जन बंद होने के बाद अवैध तरीके से की जा रही थी मलगा समिति में धान खरीदी

 


खरीदी करते 292 बोरी धान जब्त, 9 दिन पहले एक ट्रक धान हुई थी चोरी

अनूपपुर। धान उपार्जन बंद होने के बाद मलगा समिति द्वारा 21 जनवरी को दो पिकअप धान लाकर जमा करने के प्रयास के दौरान जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग सहित सहकारिता विभाग के अधिकारियों द्वारा मौके पर पहुंचकर 292 बोरी अवैध धान को जब्त करते हुए कार्यवाही की गई है। आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मलगा के प्रबंधक कामता प्रसाद तिवारी, केन्द्र प्रभारी संतोष जोशी सहित शासकीय उचित मूल्य की दुकान के विक्रेता राधेश्‍याम केवट द्वारा मिलकर की जा रहीं थी। इतना ही नही 13 जनवरी को धान खरीदी केन्द्र मलगा के केन्द्र प्रभारी संतोष जोशी एवं सर्वेयर द्वारा मिलकर रमेश इंजीनियरिंग वेयर हाउस दारसागर से बेनीबारी समिति से आये अनलोड़ होने आए 805 धान की बोरियों से लदे ट्रक को बेच दिया गया था। जिसके बाद अधिकारियों को जानकारी लगते ही चोरी हुए धान को वापस बुलवाया गया

यह है मामला

जानकारी अनुसार रमेश इंजीनियरिंग वेयर हाउस दारसागर में आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मलगा का खरीदी केन्द्र बनाया गया था, केन्द्र प्रभारी संतोश जोशी द्वारा उपार्जन की अंतिम तिथि से पहले बिना धान खरीदी किये किसानो के नाम पर फर्जी इंट्री कर खरीदी चढ़ा दी गई और शॉर्टेज को पूरा करने धान उपार्जन समाप्त होने के दो दिन बाद 21 जनवरी को व्यापारियों से पिकअप क्रमांक जेएच 03एके 7573 से दो ट्रिप में धान खरीदी केन्द्र मलगा में उतारते हुए अवैध खरीदी की जा रही थी। जिसकी सूचना कलेक्टर आशीष वषिष्ठ सहित जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी डी.एस.परिहार को दी गई। सूचना लगते ही कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सीमा सिन्हा, अभिषेक उपाध्याय सहित सहकारिता निरीक्षक अनुज ओहदार को मौके पर भेजा गया। जहां मौके पर 292 बारियों में धान वजन 118.26 क्विंटल मिला। जिसे पंचनामा बनाते हुए उक्त धान को जप्त करते हुए प्रकरण तैयार किया गया है। जिसे कलेक्टर न्यायालय में सौंपा जाएगा। लेकिन पूरे मामले में अब तक पिकअप वाहन जेएच 03 एके 7573 को जप्‍त नही किया गया है।

शॉर्टेज पूरा करने लाई गई थी धान

मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने धान को जप्त करने की कार्यवाही की जा रही थी, उस दौरान संतोष जोषी मौके से फरार हो गया था, तथा शासकीय उचित मूल्य की दुकान के विक्रेता राधेश्‍याम केवट पिता बैजनाथ केवट निवासी आमाडांड एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर राजमणि केवट पिता राम निहोरे केवट निवासी पयारी नंबर 2 मौके पर मिले। पूछताछ के दौरान बताया गया कि मलगा समिति में शॉर्टेज आ जाने के कारण संतोष जोशी द्वारा पिकअप वाहन जेएच 03 एके 7573 के माध्यम से दो बार में सफेद व पीली प्लास्टिक की बोरियों में धान लाया गया था और वेयर हाउस के बी ब्लॉक में पल्लेदारों के द्वारा धान का कांटा करवाकर सिलाई करवाई गई। पूरे मामले में समिति मलगा द्वारा धान उपार्जन नीति का उल्लंघन करने के साथ ही शासकीय योजनाओं जिसमें किसानो को दी जा रही समर्थन मूल्य का अवैध लाभ लेने के उद्देष्य से शासन के साथ धोखाधड़ी की गई है।

6 दिन पहले केन्द्र प्रभारी पद से हटाया गया था

जानकारी के अनुसार 13 जनवरी को बेनीबारी समिति से 805 बोरियों को भरकर रमेश इंजीनियरिंग वेयर हाउस दारसागर पहुंची ट्रक क्रमांक सीजी 29 ए 4778 को केन्द्र प्रभारी संतोष जोशी, सर्वेयर मुकेश पटेल तथा ट्रक चालक टीकाराम सिंह ने मिलकर शासकीय धान की चोरी करने के मामले में सहकारिता विभाग के प्रशासक ने 16 जनवरी को केन्द्र प्रभारी के पद से संतोष जोशी को हटा दिया गया था, तथा 17 जनवरी को उचित मूल्य की दुकान आमांडाड़ के विक्रेता राधेश्‍याम को प्रभार दिया गया। जहां प्रभार मिलते ही विक्रेता राधेश्‍याम केवट द्वारा पूर्व खरीदी प्रभारी संतोष जोशी और कम्प्यूटर ऑपरेटर के साथ मिलकर किसानो के नाम से किए गये फर्जी इंट्री की धान को शॉर्टेज पूरा करने के लिए धान खरीदी समाप्त होने के दो दिन बाद पिकअप वाहन के माध्यम से धान लाकर खरीदी की जा रही थी।

9 दिन में लगातार दो बार अनियमितता, फिर भी नही हुए निलंबित

रमेश इंजीनियरिंग वेयर हाउस दारसागर से एक ट्रक धान की चोरी के मामले में सहकारिता विभाग द्वारा दिखावे के लिए केन्द्र प्रभारी संतोष जोषी को बिना निलंबित किए सिर्फ प्रभारी से हटा दिया गया, अब सहकारिता विभाग के पास जवाब नही है कि केन्द्र प्रभारी मलगा के पद से हटाये जाने के बाद संतोष जोशी 21 जनवरी को किस व्यापारी की धान लाकर अवैध खरीदी करने में संलिप्त रहे। वहीं 9 दिन बाद धान की शॉर्टेज को पूरा मलगा समिति के प्रबंधक कामता प्रसाद तिवारी, उचित मूल्य की दुकान आमाडांड़ के विक्रेता राधेश्‍याम तिवारी एवं पूर्व केन्द्र प्रभारी संतोष जोशी की मिली भगत से धान उपार्जन बंद होने के 2 दिन बाद 21 जनवरी को 292 बोरी धान की अवैध खरीदी करते पाए जाने पर निलंबित नही किए जाने पर सहकारिता विभाग पर प्रष्न चिन्ह खड़ा कर रहा है।

शातिराना अंदाज में किया गया एक ट्रक धान की चोरी

13 जनवरी को वेयर हाउस दारसागर पहुंची ट्रक क्रमांक सीजी 29 ए 4778 जिसमें बेनीबारी समिति का 805 बोरी धान को संतोष जोशी द्वारा चोरी करवाया गया था। रात लगभग 9.30 बजे नागरिक आपूर्ति के सर्वेयर मुकेश पटेल द्वारा धान को अमान्‍य बताते हुए वेयर हाउस के गेट कीपर से ट्रक को बाहर करवाया गया और दारसागर से लगभग 5 किमी दूर ट्रक को खाली करवाते हुए रात 3.30 बजे उक्त ट्रक को वेयर हाउस के परिसर में खड़ा करा दिया गया। धान चोरी के मामले में ट्रक चालक टीकाराम सिंह को 10 हजार रूपये नगद दिये गये साथ ही वेयर हाउस में लगे सीसीटीवी कैमरे को कपड़ो से ढ़क दिया गया था। जिसकी सूचना अधिकारियों को लगते ही अगले दिन 14 जनवरी को उक्त 805 बोरी धान को वापस लाने के दवाब पर खरीदी प्रभारी द्वारा पिकअप वाहन क्रमांक एमपी 65 जीए 0759 से कई चक्करों में धान लाया गया। जिसमें 696 बोरी वजन 278.40 क्विंटल धान को लाया जा सका है, शेष 109 बोरी वजन 43.60 क्विंटल धान अब तक नही दिया गया। जिसका बकायदा पंचनामा तैयार करते हुए प्रतिवेदन कलेक्टर को सौंपा गया है।

इनका कहना है

वेयर हाउस दारसागर से एक ट्रक धान की चोरी के मामले में एफआईआर दर्ज की जाएगी, साथ ही अगर खरीदी बंद होने के बाद भी अवैध तरीके से धान की खरीदी की जा रही है, तो जांच कर कार्यवाही की जाएगी।

आशीष वषिष्ठ, कलेक्टर अनूपपुर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...