https://halchalanuppur.blogspot.com

मंगलवार, 16 जनवरी 2024

राज्यमंत्री के गृह नगर में आजादी से अब तक मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे यहां के आदिवासी, हालात बद से बदतर

अनूपपुर। आजादी के 75 साल के बाद भी अनूपपुर जिले की बिजुरी नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 7 बरघाट कुडाकु मोहल्ले के लोगों को मूलभूत सुविधाओं जैसे सड़क, पानी, बिजली जैसी अन्य सभी सुविधाओं से वंचित हैं। सड़क न होने के कारण छोटे-छोटे बच्चों को स्कूल जाने में समस्या का सामना करना पड़ता है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मंत्रीमंडल में बिजुरी निवासी कोतमा विधायक दिलीप जयसवाल कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं। इसके पूर्व में भी दिलीप जयसवाल विधायक व पत्‍नी नगर पालिका अध्‍यक्ष रह चुकी हैं। इसके बाद भी गृह नगर में यह स्थिति सोचने को मजबूर करती हैं।

बिजुरी नगर पालिका जिले की सबसे धनी नगर पालिका है। जहां विकास के लिए पर्याप्त राशि नगर पालिका के पास है। इसके बावजूद वार्ड की स्थिति एक गांव से भी खराब है। जहां आज तक सड़क, बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधा नगर पालिका वार्ड वासियों के लिए उपलब्ध नहीं कर पाई। बरघाट में कोरकु जनजाति की बहुतायत हैं। जो मजदूरी कर अपना गुजारा करते हैं, जिन्हें आज भी अंधेरे में रहने की मजबूरी बनी है। आज तक यहां विद्युत व्यवस्था भी नहीं बन पाई है। इसके साथ ही सड़क न होने की वजह से वार्ड में आपातकालीन वाहन भी नहीं पहुंच पाते हैं। पानी के लिए यहां पर आज तक हैंडपंप का उत्खनन भी नहीं हो पाया है, जिसके कारण दो किलोमीटर दूर स्थित कच्‍चे कुएं से वार्ड वासियों को पानी लाना पड़ता है।

मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी प्रेम कुमार सुमन का कहना हैं कि वार्ड की समस्‍याओं को परिषद की बैठक में रखा जायेगा, विकाश कार्य करायें जायेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...