https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 6 जनवरी 2024

हाथी द्वारा किए गए घरों के नुकसान का कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष ने किया निरिक्षण

 


पीड़ितों से जाना हाल-चाल,बैगा जनजाति के ग्रामीणों के साथ की बैठक

अनूपपुर। बैगा जनजाति बहुल्य ग्राम पंचायत लखनपुर के पचरीपानी गांव में गत तीन जनवरी की रात एक हाथी द्वारा किए गए तीन घरों में तोड़फोड़ एवं अनाजों के खाने की घटना की जानकारी मिलने पर पीड़ितों से मिलने मप्र कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अध्यक्ष रामलाल रौतेल शनिवार ग्राम में पहुंच स्थल का निरीक्षण कर वन तथा राजस्व विभाग के अधिकारियों को नुकसानी का परीक्षण कर मुआवजा राशि शीघ्र दियें जाने के निर्देश दूरभाष से दी। साथ ही बैगा जनजाति समाज के साथ बैठक कर समस्‍याओं को सुना।


गत तीन जनवरी की रात एक हाथी द्वारा किए गए तीन घरों में तोड़फोड़ एवं अनाजों के खाने की घटना की जानकारी पर पीड़ितों से मिलने पहुंचे मप्र कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अध्यक्ष रामलाल रौतेल ने स्थल का निरीक्षण किया। जहां ग्रमीणों ने बताया कि अचानक मोहल्ले में हाथी के आने से भयभीत लोगो ने स्कूल के पास पहुंचकर अपनी जान बचाई। जिस मप्र कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अध्यक्ष ने दूरभाष पर वन तथा राजस्व अधिकारियों को नुकसानी का परीक्षण कर मुआवजा राशि वितरण के निर्देया दिये। साथ ही प्राथमिक विद्यालय पचरीपानी परिसर में बैगा जनजाति समाज के साथ बैठक में ग्रामीणों ने बताया कि सरकार से मिलने वाली अधिकांश योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है, लेकिन सदियों पचरीपानी से लखनपुर तक जाने का मार्ग न होने से आवागमन में परेशानियों का सामना से करना पड़ रहा हैं। शासन-प्रशासन से निरंतर मांग करने के बाद भी वर्तमान समय तक इस मार्ग का निर्माण नहीं हो सका है जिससे ग्रामीणों को वर्षाकाल के 4 महीने तक मार्ग के पूरी तरह बंद हो जाने के कारण पैदल भी आ जा नहीं पाते हैं। जिस पर श्री रौतेल ने अधिकारियों से चर्चा कर शीघ्र ही मार्ग निर्माण कराए जाने का आश्वासन दिया।

आयोग अध्यक्ष ने बजने वाले पत्थर को बजाकर लिया आनंद


जिला मुख्यालय अनूपपुर से 15 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत लखनपुर के मुखिया बैगा जनजाति बहुल्य पचरीपानी के पोंडीडोगरी पहाड़ी में बजने वाले एक पत्थर को देखने मप्र कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष रामलाल रौतेल शनिवार को वनो के बीच पत्थरों की चट्टान में चढ़ते हुए पोंडीडोंगरी में स्थित एक ऐसा पत्थर जिसमें पत्थरो से ठोकने पर आवाज निकलती है में पहुंचकर देखने बाद उत्सुकता पर स्वयं भी उस पत्थर को बजाते हुए भजन गया तथा आनंद उठाया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...