https://halchalanuppur.blogspot.com

शुक्रवार, 30 अगस्त 2024

जिला चिकित्सालय का कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण, सिविल सर्जन को लगाई फटकार


अनुपस्थित आर्थोपेडिक सर्जन को शोकॉज नोटिस, ओपीडी व्यवस्था का जायजा ले व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के दिये निर्देश 

अनूपपुर।  अव्यवस्था को लेकर मरीजों के परिजनों द्वारा एवं समाचार पत्रों की सुर्खियों में रहने वाली अनूपपुर जिला चिकित्सालय में आज कलेक्टर हर्षल पंचोली ने औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान ओपीडी पंजीयन तथा चिकित्सकों द्वारा मरीजों को अटेन्ड करने की व्यवस्थाओं का परीक्षण किया। जहां सबसे पहले ही आर्थोपेडिक सर्जन (अस्थि रोग) डॉ प्रजापति  के अनुपस्थित मिलने पर जिला चिकित्सालय निरिक्षक (सिविल सर्जन) को जमकर फटकार लगाई और नाराजगी जताते  हुए उन्हें शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि चिकित्सकों की समय पर उपस्थिति हो। कार्य में लापरवाही बरतता है, तो उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाए। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.के. अवधिया, सिविल सर्जन डॉ. सत्यभामा अवधिया उपस्थित रहीं।    

कलेक्टर ने ओपीडी की बेहतर व्यवस्था बनाए जाने के संबंध में सिविल सर्जन को निर्देश दिए। उन्होंने कहा ओपीडी पंजीयन पर्ची में मरीजों को किस चिकित्सक से कौन से कक्ष में उपचार हेतु सम्पर्क करना है का स्पष्ट उल्लेख होना चाहिए। ओपीडी पंजीयन के विरुद्ध संबंधित मरीज चिकित्सक के कक्ष पर पहुंचे की नही इसका रजिस्टर भी संधारित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ओपीडी पंजीयन कक्ष के समीप प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र के संचालन के लिए आवश्यक संसाधनों के निर्देश सीएमएचओ तथा सिविल सर्जन को दिए।  

कलेक्टर ने ओपीडी व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के निर्देश देते हुए प्रतिदिन कार्यों का रिव्यू कर व्यवस्थाओं में सुधार लाने की बात कही। उन्होंने निरीक्षण के दौरान महिला प्रसव वार्ड का निरीक्षण करते हुए मरीजों के उपचार, दवाईयों, जांच आदि के मैकेनिजम को और दुरुस्त कर सुलभ व्यवस्था मरीजों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

तीसरी लाइन परियोजना: 30 सितंबर से 11 अक्टूबर तक बंद होगी 14 जोड़ी ट्रेने

बीरसिंहपुर पाली स्टेशन को तीसरी रेल लाइन जोड़ने का होगा कार्य, नर्मदा,अम्बिकापुर-जबलपुर, रीवा-बिलासपुर ट्रेने शामिल  अनूपपुर। अनूपपुर से गुजर...