https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 28 अगस्त 2024

प्रशासनिक लापरवाही ने ली जान : करंट से युवक की मौत ,नाराज ग्रामीणों ने शव रख राष्ट्री य राजमार्ग में लगाया जाम


ग्रमीणों ने बताया अधूरी नाली में पानी जमाव एवं घर के अंदर पानी भरने से कई महीनों से परेशान था युवक का परिवार   

अनूपपुर। कोतमा थाना अंतर्गत ग्राम बुरहानपुर में मंगलवार की रात को 31 वर्षीय विजय चौधरी घर में पंखा लगाने के दौरान विद्युत तार की चपेट में आने से मत्युे हो गई। बताया जा रहा है कि मृतक पिछले कई दिनों से लगातार अपने घर के पास अधूरी बनी नाली के कारण पानी के जमाव एवं घर के अंदर पानी भरने को लेकर कई महीनों से परेशान रहा जो पंचायत के सरपंच,सचिव थाना, जनपद तक के कार्यालय में चक्कर काटते काटते थक गया। और बुधवार को वह एसडीएम कार्यालय में शिकायत करने जाने की तैयारी में था लेकिन मंगलवार की रात ही घटना घटित हो गई। घटना के बाद परिजनों व ग्रामीणों का आक्रोश फूट पड़ा बुधवार को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों द्वारा बुढ़ानपुर चौराहा के पास राष्ट्री य राजमार्ग में मृतक का शव रख कर जाम लगा दिया। राष्ट्री य राजमार्ग के 1 घंटे तक जाम की सूचना पर प्रशासन आनंन-फानन में सक्रिय हुआ जिसके बाद तहसीलदार ईश्वर प्रधान, थाना प्रभारी सुंद्रेश सिंह सहित सुरक्षा बल हाइवे पहुचा एवं समझाइस देकर उचित कार्यवाही का आश्वासन देते हुए जाम हटवाया गया।

बताया गया कि मृतक विजय चौधरी निवासी वार्ड क्रमांक 6 चौधरी मोहल्ला जिसके घर के सामने आधी अधूरी नाली बनाकर छोड़ दी गई है जिसका पानी सामने जमा होकर दुर्गंध के साथ घर के अंदर आता है साथ ही पूरे घर में नमी बनी रहती है जिस कारण किसी भी आपदा एवं दुर्घटना को लेकर मृतक के द्वारा 3 दिन पूर्व ही थाना कोतमा व 10 दिनों पूर्व जनपद कार्यालय में शिकायत करते हुए प्राकृतिक आपदा एवं दुर्घटना की आशंका व्यक्त की गई थी लेकिन प्रशासन द्वारा शिकायत पर किसी प्रकार से गंभीरता न लिए जाने के कारण मंगलवार की रात विजय घर में पंखा लगाने के दौरान विद्युत तार की चपेट में आने से मत्युन हो गई। 

शिकायत पत्र में उल्लेख हैं कि लालजी चौधरी एवं जय लाल चौधरी द्वारा नाली के पानी को आगे न जाने देते हुए वहीं पर ब्लॉक करने से  नाली का पानी घर के सामने ही जमा होता है। पंचायत की निर्माण एजेंसी व इंजीनियर की लापरवाही के कारण बनाई गई नाली सभी घरों व रोड से ऊपर है 8 लाख की नाली निर्माण होने के कारण वार्ड में एक दर्जन घरों में पूरी बरसात नाली का पानी घर में घुसता रहा जिस कारण वार्ड के जैलाल चौधरी, मुन्नी बाई, मनोज चौधरी, बुद्ध सिंह चौधरी, सुखन चौधरी सहित अन्य लोगों ने आए दिन समस्या से निजात दिलाए जाने की मांग की गई। लेकिन पंचायत जनपद सहित पुलिस प्रशासन द्वारा किसी प्रकार से शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया और नतीजा हादसा घटित हो गया। जिसमें युवक की असमय मौत हो गई। जिससे दो बच्चे 5 वर्षीय बेटी एवं 3 वर्ष के बेटे से पिता का साया उठ गया। ग्रामीणों का आरोप है कि पंचायत के घटिया निर्माण एवं लापरवाही के कारण विजय की मौत हो गई। जिसपर दोषियो के खिलाफ़ कार्यवाही की मांग की गई है। 

सरपंच मिठाई लाल भरिया ने बताया कि जितना टेंडर था उतनी नाली बनाई गई है। कुछ तकनीकी खामी हुई है। शासन के मापदंड अनुसार सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

थाना प्रभारी कोतमा सुंद्रेश सिंह ने बताया कि  सूचना पर मर्ग कायम कर जांच की जा रहीं है। दोषी पाए जाने पर विधि पूर्वक कार्यवाही की जाएगी।

तहसीलदार कोतमा ईश्वर प्रधान ने बताया कि घटना स्थल पहुंच निरीक्षण किया गया। कई घरों में पानी भर रहा है जिससे परेशानी हो रही है। पंखा लगाने के दौरान करेंट से मौत हुई है। विद्युत विभाग से भी जांच कराई जा रही है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

तीसरी लाइन परियोजना: 30 सितंबर से 11 अक्टूबर तक बंद होगी 14 जोड़ी ट्रेने

बीरसिंहपुर पाली स्टेशन को तीसरी रेल लाइन जोड़ने का होगा कार्य, नर्मदा,अम्बिकापुर-जबलपुर, रीवा-बिलासपुर ट्रेने शामिल  अनूपपुर। अनूपपुर से गुजर...