https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 3 अगस्त 2024

अंतर्जिला गिरोह का पर्दाफाश, 4 गिरफ्तार, दर्जनों चोरियों का खुलासा


घूम-घूम करते थे रैकी,दिन दहाड़े सूने घरों को बनाते थे निशाना

अनूपपुर। दिन दहाड़े सूने घरों को निशाना बनाकर चोरी करने वाले गिरोह के चार आरोपियों को गिरफ्तार करने में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। जहां मामला का खुलासा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इसरार मन्सूरी ने 3 अगस्त को पत्रवार्ता के माध्यम से जानकारी दी गई। अनूपपुर जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में 5 चोरियों सहित पड़ोसी जिला शहडोल एवं डिंडौरी में 6 चोरियों का खुलासा किया गया। पकड़े गए चोरो द्वारा दिन के समय बाइक से घूम घूम कर सूने घरों की रैकी की जाती थी और चोरी की घटना को दिन दहाड़े अंजाम दिया जाता था। जहां एक आरोपी घर के बाहर बाइक को चालू कर खड़ा होता था और दूसरा घर के अंदर सोने-चांदी के जेवरात सहित नगद की चोरी करते थे। वहीं फरियादी मुन्नेलाल साहू के सूने घर में हुई चोरी का खुलासा करने तथा आरोपियों को पकडऩे वाले पुलिस टीम को 10 हजार रूपए नगद इनाम के तौर पर दिए जाने की घोषणा भी प्रेस कांफ्रेंस में की है।

यह है मामला

कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बकेली निवासी मुन्नेलाल साहू पिता बिहारीलाल साहू उम्र 51 वर्ष निवासी ने 27 जुलाई को दिन के समय उसके सूने मकान का ताला तोडक़र अज्ञात द्वारा सोना एवं चादी के जेवरात चोरी करने की शिकायत दर्ज करवाई थी, जहां फरियादी ने बताया था कि 27 जुलाई की सुबह लगभग 11.30 बजे नेशनल हाईवे 43 रोड किनारे स्थित घर में ताला लगाकर अपनी पत्नी को बाइक से कन्या शाला खाना बनाने के लिए छोडऩे गया था, इस बीच अज्ञात चोरो द्वारा पीछे की बाउंड्रीवॉल कूदकर अंदर आया और कमरे का ताला को तोडक़र आलमारी में रखे सोने चांदी के जेवरात एवं नगद अनुमानित कीमत 1 लाख 40 हजार की चोरी किया गया है, जिस पर कोतवाली पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धारा 331(3), 305(ए) बीएनएस के तहत मामला दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया गया था।

आरोपियों को भागते देखा था ग्रामीणों ने

शिकायत के बाद पुलिस ने घटना स्थल से मिले साक्ष्यों वा आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज सहित मुखबिर मिली जानकारियों सहित चोरी कर आरोपियों को बाइक से भागते हुए ग्रामीणों ने देखे जाने की सूचना पर संदेह के आधार पर मनोज मरावी पिता ओमप्रकाश मरावी उम्र 28 वर्ष निवासी ग्राम सकोला थाना चचाई एवं सुरेन्द्र धुर्वे उर्फ महेश पिता गोरेलाल धुर्वे उम्र 55 वर्ष निवासी ग्राम कंचनपुर थाना सोहागपुर को पकडक़र सख्ती के साथ पूछताछ की गई, जिन्होने चोरी करना स्वीकार किया गया, जिनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त होने वाली बिना नंबर की बाइक को जब्त किया गया है। पूछताछ के दौरान आरोपी मनोज मरावी ने सोने की दो अंगूठिया, चांदी का करधन को ग्राम चकौडिय़ा थाना जैतपुर निवासी सुनील गुप्ता पिता सूर्यभान गुप्ता उम्र 38 वर्ष को बेचना तथा आरोपी सुरेन्द्र उर्फ महेश धुर्वे द्वारा 6 नग सोने के लॉकेट, एक चांदी का करधन, एक जोड़ी चांदी की मेहन्दी को बुढ़ार निवासी शारदा उर्फ सुनील कुमार सोनी पिता जगदीश प्रसाद उम्र 54 वर्ष निवासी वार्ड 3 को बेचना बताया गया। जिस पर पुलिस ने सुनील कुमार गुप्ता एवं शारदा सोनी को पकड़ते हुए उनके कब्जे से चोरी का सामान जब्त किया गया। 

दिन दहाड़े हुई कई चोरियों का हुआ खुलासा

पुलिस द्वारा सख्ती के साथ की गई पूछताछ पर आरोपियों ने अनूपपुर जिला के कई थाना क्षेत्रों सहित पड़ोसी जिला शहडोल एवं डिंडौरी में कई चोरियों का खुलासा किया। जहां उन्होने 10 जुलाई 2024 को रामनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मलगा में रानू लोनी के सूने घर में जेवरात चोरी करना, कोतवाली अनूपपुर क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मानपुर टिकरीटोला में 23 जुलाई 2024 को राजू प्रसाद कोल के सूने मकान का ताला तोडक़र चोरी करना, थाना कोतमा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम ठोड़हा में बंगला विश्वकर्मा के सूने मकान में 31 जुलाई 2024 को, थाना राजेन्द्रग्राम क्षेत्र अंतर्गत ग्राम जुहिली में मनीराम सिंह पेन्द्रों के मकान का ताला तोडक़र 2 जुलाई 2024 को चोरी करना, थाना करनपठार क्षेत्र अंतर्गत ग्राम खाल्हेदूधी में दुर्गेशलाल नदा के मकान में 26 जुलाई 2024 को चोरी करना स्वीकार किया गया है। इसके साथ ही पड़ोसी जिला शहडोल एवं डिंडौरी के 6 मकानो में दिन दहाड़े ताला तोडक़र चोरी करने की वारदातों को अंजाम दिया गया था, जिसका खुलासा भी हुआ है। 

अन्य चोरियों हो सकता है खुलासा

कोतवाली पुलिस द्वारा गिरफ्तार चारो आरोपियों को न्यायालय से पुलिस रिमांड में लिया गया है। उन्होने बताया कि अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक शहडोल डी.सी. सागर के निर्देशन में जिला शहडोल एवं जिला अनूपपुर के संबंधित थानो की पुलिस टीम द्वारा थाना कोतवाली अनूपपुर आकर पकड़े गये आरोपियो के विरूद्ध कार्यवाही जारी है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इसरार मन्सूरी ने बताया कि आरोपियों से लगातार पूछताछ जारी है, जिसमें अन्य चोरियों का खुलासा होने के साथ ही गिरोह के अन्य सदस्यों को पकड़े जाने तथा और भी जेवरात सहित नगद जब्त होने की संभावना है।

चोरो को पकडऩे इनकी रही भूमिका

जिले में दिन दहाड़े चोरी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिहं पवॉर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इसरार मन्सूरी के निर्देशन एवं एसडीओपी सुमित केरकेट्टा के मार्गदर्शन में कोतवाली निरीक्षक अरविंद जैन, उपनिरीक्षक प्रवीण साहू, सहायक उपनिरीक्षक संतोष वर्मा, प्रधान आरक्षक राजेश कंवर, रीतेश सिंह, सायबर सेल से राजेन्द्र अहिरवार, आरक्षक पंकज मिश्रा, राजेन्द्र केवट सहित माहिला आरक्षक अंकिता सोनी, आरक्षक अनूप पुषाम, प्रवीण कुमार, मोहन जमरा, मोहित यादव, सचिन पटेल सहित सम्पूर्ण टीम को पुरूस्कृत किये जाने की घोषणा की गई है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

तीसरी लाइन परियोजना: 30 सितंबर से 11 अक्टूबर तक बंद होगी 14 जोड़ी ट्रेने

बीरसिंहपुर पाली स्टेशन को तीसरी रेल लाइन जोड़ने का होगा कार्य, नर्मदा,अम्बिकापुर-जबलपुर, रीवा-बिलासपुर ट्रेने शामिल  अनूपपुर। अनूपपुर से गुजर...