https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 7 फ़रवरी 2024

दो जिले की थानो के बीच लाखों के जुआं का खुलेआम संचालन


 फुनगा व केशवाही प्रभारी निभा रहे हैं बेचमेट की दोस्ती, नाकाम हुए, शिकायतों के बाद भी कार्यवाई शून्‍य

अनूपपुर। जिले में जुआं की लगातार शिकायतों के बाद पुलिस ने नया तरीका निकालते हुए दो जिलों की सीमा के बीच दो थाना के प्रभारी अपनी दोस्‍ती निभा रहे हैं। फुनगा चौकी क्षेत्र में खुले आम लाखों के जुआं संचालन की लगातार शिकायतों एवं सोशल मीडिया में जमकर वीडियो वॉयरल होने के बाद पुलिस की किरकिरी हुई थी। इतना ही नही फुनगा चौकी क्षेत्र में चल रहे जुआं के पोस्टो की भरमार भी सोशल मीडिया में बनी हुई है। जो सीधे तौर पर फुनगा चौकी प्रभारी पर सीधा आरोप था। लगातार शिकायतों के बाद पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह पवॉर द्वारा फुनगा चौकी प्रभारी को जमकर फटकार लगाते हुए नाराजगी व्यक्त की गई। लेकिन लाखों के जुआं फड़ से मिलने वाले चंदा के आगे नतमस्तक प्रभारी पर अपने वरिष्ठ अधिकारियों की फटकार देखने को नही मिला। बल्कि उन्होने जुआं फड़ के संचालन के लिए नया गेम प्लानिंग बनाते हुए लाखों के जुआं संचालन को चौकी क्षेत्र के जंगलो में चालू रखा है।

केशवाही के बैच मेट निभा रहे दोस्ती

जानकारी के अनुसार अनूपपुर जिले की फुनगा चौकी प्रभारी सुमित कौशिक एवं शहडोल जिले के केशवाही चौकी प्रभारी आशीष झारिया बैचमेंट है। जिसके कारण फुनगा चौकी प्रभारी ने लाखों के जुआं का संचालन किए जाने की जवाबदारी लेते हुए लगातार लाखों के जुआं संचालन की शिकायत वा पुलिस अधीक्षक की फटकार के बाद दूसरा पैतरा अपनाते हुए बकायदा शहडोल जिले के केशवाही चौकी प्रभारी आशीष झारिया से जुआं संचालन की अनुमति मिल जाने के बाद केशवाही चौकी प्रभारी ने भी दोस्ती का फर्ज निभाते हुए अपने सीमा क्षेत्र में जुआं फड़ सजाने की छूट दे दी। जहां फुनगा चौक की शिकायत पर केशवाही चौकी की सीमा तथा केशवाही चौकी की सीमा में शिकायत होने पर जुआं फड़ के संचालक को फुनगा क्षेत्र में जुआं संचालन की सूचना मिल जाती है।

अतुल की फड़ को प्रभारी का संरक्षण

जानकारी के अनुसार एक समय एैसा था कि जुआड़ी व फड़ संचालक पुलिस ने नाम से कांपते थे, लेकिन अब समय पूरी तरह बदल चुका है। यहां तो अब जुआं फड़ से पुलिस के आते जाते ही जुआरियों में नाल वसूल कर दे दी जाती है। जिसके कारण जुआरियों को पुलिस व उनके कानून का कोई डर नहीं रहा। थाना हो या चौकी उसके आसपास बेखौफ संचालित फड़ पुलिस की मौजूदा कार्यशैली की वास्तविकता का अपने आप में खुलासा किये हुये है। फुनगा चौकी क्षेत्र के ग्राम धुम्मा के जंगल, बदरा जंगल, हरद में बंद पड़ी कोयला के पीछे, धु्ररवासिन के जंगल, शिवलहरा धाम के पास, देवरी के दुआरी बाबा नंदन फल उद्यान के आसपास ताश के पत्तों पर जुआ की चौपाल देर रात तक संचालित रहता है। जिससे अराजकता की स्थिति बनी रहती है। ग्रामीणों ने बताया कि नशाखोरी के बाद जुआरी आपस में ही बवाल भी मचाते है। लेकिन पुलिस सब जानते हुए भी मौन रहना उनकी कार्यशैली पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर दिये। नागरिकों में पुलिस को लेकर संदेह की स्थिति पैदा हो चुकी है।

जुए की लत से बर्बादी की कगार पर लोग

फुनगा चौकी क्षेत्र में लाखों के जुआ फड़ का संचालन से जहां लाखों रूपए हार कर कई घर बर्बाद हुए है। जुएं में गंवाई रकम वापस पाने के चक्कर में दर्जनों जुआरी सूदखोरों के चंगुल में फंसकर लाखों रुपए के कर्जदार हैं। इतना ही नहीं जुआ खेलने के लिए ब्याज पर रकम लेने वाले जुआरियों ने अपने मकान सहित जेवरातों को भी सूदखोरों के पास गिरवी रखे है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रभारी अपने पुलिस के कर्तव्यों को पूरा करने के साथ दूसरे के नाम से ग्राम पंचायत में पुलिया वा नाली निर्माण का ठेका लेना भी शुरू कर दिया है, साथ ही एक मिनी डंफर को अपने चौकी क्षेत्र से रेत और मिट्टी की चोरी करवाये जाने का पूरा जिम्मा लिए है। जिसके बाद प्रभारी के इस कारनामे से अनूपपुर पुलिस अपने आप को गर्ववान्वित महसूस कर रही है।

इनका कहना है

आपके द्वारा मामला संज्ञान में लाया गया है, जुआं संचालन किसके सह पर संचालित है जांच कराकर कार्यवाही की जाएगी।

डी.सी. सागर, एडीजीपी शहडोल

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...