https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 15 फ़रवरी 2024

तीन दिवसीय नर्मदा महोत्सव की शुरुआत माँ नर्मदा की शोभायात्रा से

  

नर्मदा मंदिर उद्गम से निकाली झांकी गई, ट्रेकिंग में अमरकंटक की नैसर्गिक सुंदरता को करीब से देखा युवाओं ने

अनूपपुर। पवित्र नगरी अमरकण्टक में तीन दिवसीय नर्मदा महोत्सव की शुरुआत 15 फरवरी से माँ नर्मदा की शोभायात्रा निकाल कर शुरुआत की गई। माँ नर्मदा के उद्गम स्थल मंदिर से मां नर्मदा की सुसज्जित झांकी के साथ शोभायात्रा से तीन दिवसीय अमरकंटक नर्मदा महोत्सव का शुरुआत हुई। इस अवसर पर माँ नर्मदा मन्दिर, उद्गम स्थल एवं मंदिर परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया, संवारा गया है।

पतित पावनी मां नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक में गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी तीन दिवसीय नर्मदा जन्मोत्सव का आयोजन 15 फरवरी से मां नर्मदा मंदिर प्रांगण अमरकंटक से मां नर्मदा शोभा यात्रा से की गई। शोभायात्रा श्रीनर्मदा मंदिर उद्गम से पूरे नगर में गाजे बाजे ढोल नगाड़े स्थानीय कलाकारों ने अपने कला का प्रर्दशन करते हुए शामिल हुए। इस दौरान पूरे अमरकंटक को दुल्हन की भांति सजाया गया। मां नर्मदा का प्राकट्य स्थल नर्मदा उद्गम कुंड है। शोभायत्रा के रास्ते में भक्तों द्वारा जगह-जगह पर श्रद्धालुओं द्वारा स्वागत किया गया। इस दौरान कल्याण आश्रम के प्रमुख हिमांद्री मुनी महाराज, शांति कुटी के महंत श्रीराम भूषण दासजी महाराज, नर्मदा मंदिर के पुजारी नीलू महाराज सहित भारी भीड़ रही। वहीं 16 फरवरी को मॉ नर्मदा के प्रकटोत्‍सव पर मॉ नर्मदा की विषेश पूजा अर्चना की जायेगी।  

शोभायात्रा में सांसद हिमाद्री सिंह, विधायक फुन्देलाल सिंह मार्को, अमरकंटक नगर परिषद अध्यक्ष पार्वती सिंह, उपाध्यक्ष रज्जू सिंह नेताम, विंध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष रामदास पुरी, पूर्व विधायक सुदामा सिंह सिंग्राम एसडीएम पुष्पराजगढ़ दीपक पांडेय, एसडीओपी पुष्पराजगढ़ सोनाली गुप्ता,सहित व्यापारी, जनप्रतिनिधिगण, परिक्रमावासी, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी, विभिन्न आश्रमों, मंदिरों के साधु-संत, पुजारी, महिलाएं, श्रृद्धालु शामिल रहे। शोभायात्रा में लोक कला पथक दल तथा बैण्ड पार्टी के साथ ही नर्मदे हर का उदघोष करते श्रृद्धालु भक्तों ने उत्साह, उमंग के साथ सहभागिता की। शोभा यात्रा का जगह-जगह पर स्वागत किया गया

अमरकंटक नर्मदा जन्मोत्सव के प्रथम दिवस प्रातःकाल हुआ योगाभ्यास

माँ नर्मदा जन्मोत्सव आयोजन के तीन दिवसीय कार्यक्रम के प्रथम दिन गुरूवार की सुबह अमरकंटक स्थित मैकल पार्क में योगाभ्यास योग प्रशिक्षकों द्वारा कराया गया। योगाभ्यास में बड़ी संख्या में लोगों के साथ ही युवा एवं बच्चो ने सहभागिता निभाई। योगाभ्यास का कार्यक्रम 16 एवं 17 फरवरी को भी प्रातः 7:00 बजे से अमरकंटक स्थित मैकल पार्क में आयोजित किया जाएगा। योगाभ्यास में युवाओं के साथ नागरिक भी शामिल होकर स्वास्थ्य लाभ के साथ ही स्वस्थ जीवन शैली में योग के महत्व को जान रहे हैं।

अमरकंटक की नैसर्गिक सुंदरता को करीब से देखा युवाओं ने

अमरकंटक क्षेत्र को विशिष्ट पर्यटन नगरी के रूप में स्थापित करने हेतु प्राकृतिक वातावरण से जुड़ी गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं। माँ नर्मदा का पवित्र उद्गम स्थल होने से यह क्षेत्र धार्मिक नगर के रूप में तो ख्याति प्राप्त है ही यहाँ का वातावरण एवं वनस्पतियाँ भी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए अहम हैं। महोत्सव में क्षेत्र की इन विशेषताओं से आम जनो को रू-ब-रू कराने हेतु जिला प्रशासन द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ योगाभ्यास एवं ट्रेकिंग की गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं। जहां प्रतिदिन सुबह नर्मदा नदी के तट पर मैकल पार्क में योगाभ्यास के बाद अमरकंटक की सुंदर व सुरम्य वादियों में प्रतिदिन प्रातः 8 से 10 बजे तक  वन विभाग द्वारा प्रतिदिन ट्रेकिंग गतिविधि का आयोजन किया जा रहा है। महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ट्रेकिंग गतिविधि विशेष रूप से युवाओं को आकर्षित कर रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...