https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 22 फ़रवरी 2024

हाथी हमले से मौत से नाराज ग्रामीणों ने पुलिस, वन विभाग की टीम पर किया पथराव, रेंजर की गोली दो ग्रमीण घायल

एएसपी के नेतृत्‍व में 4 सदस्‍यी जांच टीम गठित, स्थिति नियंत्रण में, रेस्क्यू टीम पहुंची अनूपपुर 

अनूपपुर (मध्यप्रदेश)। जिले के जैतहरी वन परिक्षेत्र गोबरी के जंगल में हाथी ने 50 वर्षीय ग्रामीण को कुचल दिया। जिसकी मौत हो से नाराज ग्रमीणों एवं परिजनों वन विभाग की टीम पर हमला कर दिया जिसके पर रेंजर ने ग्रामीणों पर फायरिंग कर दी। इससे दो लोगों को गोली लगी है, स्थिति नियंत्रण में बताई जा रहीं हैं।  

जानकारी अनुसार छत्तीसगढ़ से आए हाथियो का दल ने डेढ़ माह से जिले में लगातार मचा रहे उत्पात, किसानों के कच्चे माकान व फसल को पहुचा रहे भारी नुकसान, हाल में ही एक हाथी के बच्चे की करेंट लगने से मौत हुई थी, जिससे दुखी और नाराज हाथी ने कई बार ग्रमीणों को दौड़ाया हैं। गुरूवार की रात ऐसा ही हुआ हाथी जंगल से निकल कर खेतों में लगी गेहूं की फसल को अपना अहार बना रहा था तभी ग्रमीण उसे भगाने के लिए प्रयत्‍न करने लगे इसी दौरान गुस्साये हाथी ने दौड़ाया और पगना गांव के 50 वर्षीय ज्ञानचंद गौड़ को पकड़ कर दबा दिया जिससे मौके पर ही मौत हो गई। जिससे गुस्साये ग्रामीणों ने वनविभाग एवं पुलिस पर पथराव करते हुए घायल कर दिया। इस हमले में पुलिस व वनकर्मीयों को आई चोट, कई शासकीय वाहनो क्षतिग्रस्त कर दिया। नाराज ग्रामीणों देर रात तक रहें विरोध करते रहें। घटना की सूचना पर मौके में कलेक्टर आशीष वशिष्ठ, पुलिस अधिक्षक जितेंद्र सिंह पवार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिव कुमार सिंह एवं अनुविभागीय अधिकारी अनूपपुर सुमित केरकेट्टा सीहित पूरा प्रशासनिक अमला पहुंच कर ग्रमीणों को समझाईस देकर मामले को शांत कराया गया। हमले में जैतहरी थाने में पदस्थ आरक्षक राहुल चौहान घायल हो गए, जिसे इलाज के लिए जैतहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। जवाबी कार्रवाई में पुलिस द्वारा चलाई गई गोली ग्रामीण राम प्रसाद और केशव को लगी। एक ग्रामीणा के हाथ और दूसरे के सीने में लगी है। जिन्हें इलाज के लिए जिला चिकित्सालय अनूपपुर के बाद शहडोल मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। वहीं दोनो स्वस्थ है घायलो में मृतक का पुत्र अंतिम संस्कार के लिए ग्राम में पहुंच चुका हैं वहीं दूसरे घायल सीने में गोली लगी थी वह भी पूरी तरह स्वस्थ है। कलेक्टर ने दोनो घायलो से बातचीत कर हाल-चाल जाना।

कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने बताया कि गुरूवार की रात घटना के बाद अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक शहडोल डीसी सागर एवं सीसीएफ शहडोल रात में ही मौके पर पहुंच गए थे जहां ग्रमीणों को समझाई के बाद मामला शांत हो गया। मतृक के शव के पास हाथी के होने पर कई प्रयत्‍नों के बाद शव का निकाल कर शुक्रवार की सुबह पोस्टमार्डम के बाद अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सौंप दिया गया। उन्होंने वनविभाग द्वारा शासन अंतिम संस्कार हेतु राशि के साथ 8 लाख रुपयें का चेक परिजनों को दे दिया गया हैं। कलेक्टर ने बताया कि एडीजीपी ने रात में ही इस घटना के जांच के लिए 4 सदस्‍यी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिव कुमार सिंह के नेतृत्‍व में गठित कर दी हैं जो दोनो पक्षों से बातचीत कर शीध्र जांच सौंपेगें। शुक्रवार को बांधवगढ़ की रेस्क्यू टीम हाथी का रेस्क्यू कर बांधवगढ़ ले जायेगी। रेस्क्यू टीम अनूपपुर पहुंच कर रेस्क्यू की कार्यवाई शुरू कर दी हैं।

गोली लगने से घयल ग्रामीण राम प्रसाद ने बताया कि भीड थी जिसे देखने गया था तभी रेंजर साहब ने फायरिंग करने लगे और हमे लग गई।

कांग्रेस जिला अध्यक्ष पहुंचे मौके पर

अनूपपुर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रमेश सिंह शुक्रवार को पीड़ित के परिवारजनों से मिलकर उन्हें सत्वंना देते हुए मांग की परिवार की एक सदस्य को नौकरी के साथ उचित मुआवजा व गोली चलाने वाले व्यक्ति पर मामला दर्ज करने की मांग की है।

मुख्यीमंत्री ने दी 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता

जैतहरी वन परिक्षेत्र के गोबरी गांव में गुरुवार की रात एक हाथी के पहुंच जाने पर ग्रामीणों के द्वारा भागने का प्रयास किया जा रहा था। इसी दौरान हाथी ने ग्रामीण को पटक कर मार डाला था। इस घटना में ज्ञान सिंह की मौत हो गई है। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने हाथी के हमले से ज्ञान सिंह के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति एवं परिजनों को यह गहन दु:ख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है। मुख्यमंत्री ने परिजनों को वन विभाग के नियमों के अनुरूप 8 लाख और मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान अनुदान से 2 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि परिवार के जीविकोपार्जन के लिए शासन हर संभव मदद करेगा। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को घटना में अन्य दो घायल युवकों के समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...