https://halchalanuppur.blogspot.com

शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024

अपडेट: मृतक के परिजनो से मिले राज्यमंत्री बंधाया ढ़ाढास, एक पुत्र को नौकरी देने की कहीं बात

कलेक्टर ने दिये न्यायिक जांच के आदेश, शनिवार को बांधवगढ़ की रेस्क्यू टीम हाथी को ले जायेगी अपने साथ

अनूपपुर। जिले के जैतहरी वन परिक्षेत्र गोबरी के जंगल में हाथी ने 50 वर्षीय ग्रामीण को कुचल दिया। जिसकी मौत हो से नाराज ग्रमीणों एवं परिजनों वन विभाग की टीम पर हमला कर दिया जिसमे दो पुलिसकर्मी घायल हैं। जिसके पर पुलिस ने ग्रामीणों पर फायरिंग कर दी। इससे दो लोगों को गोली लगी है, स्थिति नियंत्रण में बताई जा रहीं हैं। गोली चालन को लेकर कलेक्टर ने न्यायिक जांच के आदेश दिये हैं। जिसकी जांच संयुक्‍त कलेक्टर दिलीप पांडेय कर एक सप्‍ताह में जांच कर रिर्पोट सौपेगें। शुक्रवार की दोपहर मृतक ज्ञानचंद गौड़ का अंतिम संस्कार कर दिया गया, इस दौरान प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक शहडोल डीसी सागर, कलेक्टर आशीष वशिष्ठ, पुलिस अधिक्षक जितेंद्र सिंह पवार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिव कुमार सिंह सहित वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी शामिल रहें।

जिले के जैतहरी वन परिक्षेत्र गोबरी के जंगल में हाथी ने ज्ञानचंद गौड़ को कुचल दिया। जिसकी मौत हो गई थी नाराज ग्रमीणों एवं परिजनों वन विभाग की टीम पर हमला कर दिया जिसके पर पुलिस फायरिंग में दो लोगों को गोली लगने से घायल हो गये। ठेंगरहा निवासी रामप्रसाद पुत्र गोरेलाल सिंह एवं मृतक ज्ञान सिंह का 17 वर्षीय पुत्र केशू सिंह घायल हुए जिन्हे देर रात जैतहरी, अनूपपुर से शहडोल एवं जबलपुर के अस्पतालों में उपचार हेतु भेजा, आक्रोशित भीड़ ने वन परीक्षेत्र अधिकारी जैतहरी के शासकीय वाहन में तोड़फोड़ की    

शुक्रवार को कांग्रेस जिला अध्यक्ष रमेंश सिंह, जनपद पंचायत जैतहरी अध्यक्ष राजीव सिंह मृतक के घर पहुंच कर प्रशासन के समक्ष मृतक को नियमानुसार मुआवजा राशि दिए जाने, गोली चलाने वाले पुलिसकर्मी के विरुद्ध प्रकरण दर्ज करने, मृतक के एक आश्रित को नौकरी दिए जाने एवं एक वर्ष से अधिक समय से गोबरी, पगना, दुधमनिया, कांशा सहित अन्य ग्रामीण अंचलों के किसानों एवं ग्रामीण के खेतों में लगी विभिन्न प्रकार के अनाजों, घरों को तोड़ने जैसे अन्य को नुकसान पर वर्तमान समय तक हर स्तर पर जानकारी दिए जाने के बाद भी उचित मुआवजा नहीं मिलने पर दिए जाने के साथ, हाथी के निरंतर विचरण पर रेस्क्यू हेतु दल से रेस्क्यू करा कर अन्य स्थान पर ले जाए जाने के साथ अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा कर प्रशासन को मांग पूरी करने की बात करते हुए लिखित आवेदन कलेक्टर को सौपा।

जिस पर कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने लिखित समझौते बाद परिवार के एक व्‍यक्ति का वन विभाग में भृत्‍य की नौकरी देने में सहमति बनी। प्रदेश राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दिलीप जायसवाल मृतक ज्ञान सिंह के अंतिम संस्कार में शामिल होकर शोकग्रस्त परिजनों एवं रिश्तेदारों के समक्ष शोक व्यक्त करते हुए मृत आत्मा की शांति हेतु दो मिनट का मौन रखा तथा गोली चलाये जाने की घटना पर न्यायिक जांच हेतु आदेशित करने, प्रावधान अनुसार जनहानि प्रकरण के तहत 8 लाख की आर्थिक सहायता के साथ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा घटना पर दुख व्यक्त करते हुए दो लाख की सहायता राशि दिए जाने, हाथी के निरंतर विचरण एवं आक्रोश की स्थिति उत्पन्न होने पर बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के रेस्क्यू दल से आज ही गोबरी पहुंचने पर हाथी का रेस्क्यू कर अन्य जगह ले जाने, प्रभावित परिवार की किसी एक सदस्य को शासकीय सेवा में रखने या अन्य व्यवसाय करने पर सहायता किए जाने, निरंतर विचरण कर रहे हाथियों के समूह द्वारा अब तक किए गए विभिन्न तरह के नुकसान का अलग से समिति बनाते हुए नुकसानी का आंकलन कर शीघ्र ही भुगतान कराए जाने का आश्वासन दिया। इस दौरान पगना गांव पुलिस छावनी बन गई। वहीं हाथी शुक्रवार की सुबह गोबरी गांव के ठाकुरबाबा के पास खेत में लगे गेहूं को खाता हुआ गोबरी बीट के जंगल में विश्राम करने चला गया। वन मंडलाधिकारी अनूपपुर श्रद्धा पन्र्दे ने ग्रामीणों को हाथी से दूर रहने, आज ही हाथी का रेस्क्यू कराए जाने के संबंध में जानकारी दी।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...