https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 14 जुलाई 2024

शिक्षा के क्षेत्र में केंद्र एवं राज्य सरकार स्थापित कर रही नए आयाम- मंत्री दिलीप जायसवाल

जिला पंचायत अध्यक्ष ने प्रभारी प्रार्चाय पर जनप्रतिनिधियों का अपमान करने का लगाया आरोप,शिकायत

जिला मुख्यालय के शासकीय तुलसी महाविद्यालय को पीएम श्री उत्कृष्ट महाविद्यालय का मिला दर्जा

अनूपपुर। जिला मुख्यालय स्थित शासकीय तुलसी महाविद्यालय के पीएमश्री उत्कृष्ट महाविद्यालय के रूप में उन्नयन से उच्च शिक्षा के लिए सभी संकायों में अध्ययन की सुविधा उपलब्ध होगी केंद्र और राज्य सरकार सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है हमारी डबल इंजन की सरकार द्वारा शिक्षा, सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य के लिए नए आयाम स्थापित करने  लगातार कार्य किए जा रहे है। रविवार को प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल ने शासकीय तुलसी महाविद्यालय के प्रधानमंत्री श्री उत्कृष्ट महाविद्यालय के उन्नयन शुभारंभ अवसर पर आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि के आसंदी से संबोधित करते हुए व्यक्त किए। वहीं कार्यक्रम महाविद्यालय के प्रभारी प्रार्चाय पर प्रोटोकाल का पालक नहीं करने का अरोप लगाते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष ने तुलसी महाविद्यालय जन भागीदारी समिति के अध्यक्ष व कलेक्टर आशीष वशिष्ठ से इसकी शिकायत की हैं।

कार्यक्रम में प्रदेश के पूर्व मंत्री व अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक बिसाहू लाल सिंह, राज्य कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त) रामलाल रौतेल, तुलसी महाविद्यालय जन भागीदारी समिति के अध्यक्ष व कलेक्टर आशीष वशिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह पवार अपर कलेक्टर अमन वैष्णव,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इरशाद मंसूरी, एसडीएम अनूपपुर दीपशिखा भगत स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहें।

कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल ने कहा की केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा स्कूल शिक्षा एवं उच्च शिक्षा के लिए संकायों के उन्नयन के साथ ही अधोसंरचना विकास के कार्य  किए जा रहे हैं जिससे विद्यार्थियों को उनके लक्ष्य प्राप्ति में सुविधा होगी उन्होंने कहा कि हर जिला मुख्यालय में पीपीपी मोड में मेडिकल कॉलेज खोलने की दिशा में सरकार कार्य कर रही है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय अमरकंटक के सभी प्रकल्प खुले तथा जिले में यह सुविधा विकसित हो इसके लिए भी सार्थक प्रयास किए जाएंगे। विधानसभा के पहले सत्र में निर्णय लेकर पंडित शंभूनाथ शुक्ल विश्वविद्यालय से शहडोल संभाग के सभी जिलों के शासकीय कॉलेजों को सम्बध्द किए जाने का कार्य किया गया है। पंडित शंभूनाथ शुक्ल विश्वविद्यालय को उषा किरण योजना के तहत अधो संरचना विकास तथा कौशल विकास के लिए 26 करोड रुपए की राशि प्रदान की गई है। स्‍व. अटल बिहारी वाजपेई के प्रधानमंत्री काल में गांव को पक्की सड़क से जोड़ने के लिए पीएमजीएसवाई के तहत सड़क बनाने का कार्य किया गया है जिससे गांव की समृद्धि के साथ ही विद्यार्थीयो को सहजता से शिक्षा प्राप्त करने के लिए शहरों- नगरों से जुड़ने के रास्ते खुले हैं उन्होंने केंद्र एवं राज्य सरकार के विभिन्न जनहितैसी कार्यों  की भी जानकारी दी।

कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने कहा कि विद्यार्थी देश के भविष्य हैं विद्यार्थियों के पढ़ाई के लिए सरकार संपूर्ण व्यवस्थाएं कर रही हैं विद्यार्थियों को चाहिए कि वह परिश्रम से अपने मुकाम को प्राप्त करें। संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर तथा मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी का जिक्र करते हुए ऐसे महान विभूतियों से प्रेरणा लेकर विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य हासिल करने का आव्हान किया।

कन्या महाविद्यालय की स्वीकृति - विधायक बिसाहूलाल सिंह

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री एवं विधायक अनूपपुर बिसाहूलाल सिंह ने कहा कि शासकीय तुलसी महाविद्यालय को प्रारंभ करने में फट्टी बाबा का योगदान अविस्मरणीय है उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री द्वारा पीएम श्री उत्कृष्ट महाविद्यालय की उपलब्धि देना इस महाविद्यालय को नई पहचान देगा उन्होंने इस उपलब्धि के लिए नागरिको बधाई दी। उन्होंने बताया कि शासकीय कन्या महाविद्यालय की स्वीकृति भी मिल चुकी है उसके संचालन से तुलसी महाविद्यालय का भार कम होगा।

छात्र-छात्राओं के भविष्य को नई दिशा प्राप्त- रामलाल रौतेल

राज्य कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष रामलाल रौतेल ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी द्वारा दी गई उपलब्धि से यहां के छात्र-छात्राओं के भविष्य को नई दिशा प्राप्त होगी उन्होंने विद्यार्थियों से लक्ष्य की प्राप्ति के लिए ईमानदारी से मेहनत कर अपना मुकाम हासिल करने की अपील की। 

प्रभारी प्राचार्य ने जनप्रतिनिधियों का किया अपमानअध्‍यक्ष जिला पंचायत 

शासकीय तुलसी महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य जीके संत ने प्रधानमंत्री श्री उत्कृष्ट महाविद्यालय के उन्नयन शुभारंभ अवसर पर आयोजित समारोह में चुने हुए जनप्रतिनिधियों का अपमान करते हुए जिला पंचायत अध्‍यक्ष व उपाध्‍यक्ष को कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया। इतना ही नहीं प्रभारी प्राचार्य ने नगर के गणमान्‍य लोगोके साथ पत्रकारों से भी दूरी बना कर चले। जिला पंचायत अध्‍यक्ष ने अपने अपमान का आरोप लगाते हुए तुलसी महाविद्यालय जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष व कलेक्टर आशीष वशिष्ठ से इसकी शिकायत करते हुए इसे जनप्रतिनिधियों का अपमान बताया और उचित कार्यवाई करने की बात कहीं। प्रभारी प्राचार्य ने ने सत्‍ता दल की जिला पंचायत उपाध्‍यक्ष को भी बुलाना उचित नहीं समझा। जिला पंचायत उपाध्‍यक्ष ने मंत्री व पार्टी के लोगो के साथ कार्यक्रम में जरूर पहुंची।

महाविद्यालय में भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोष्ठ का मंत्री में किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस शासकीय तुलसी महाविद्यालय अनूपपुर के प्रथम तल में स्थापित किए गए भारतीय ज्ञान परम्परा प्रकोष्ठ का कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल ने फीता काटकर शुभारंभ किया इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी, कर्मचारी व विद्यार्थी उपस्थित थे।

इंदौर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम को देखने सुनने की रही व्यवस्था

पीएम श्री एक्सीलेंस कॉलेज का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह द्वारा इंदौर के अटल बिहारी वाजपेई कला वाणिज्य महाविद्यालय से किया गया इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव एवं केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के उद्बबोधन तथा वर्चुअल शुभारंभ कार्यक्रम को देखने एवं सुनने के लिए व्यवस्था की गई थी।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

तीसरी लाइन परियोजना: 30 सितंबर से 11 अक्टूबर तक बंद होगी 14 जोड़ी ट्रेने

बीरसिंहपुर पाली स्टेशन को तीसरी रेल लाइन जोड़ने का होगा कार्य, नर्मदा,अम्बिकापुर-जबलपुर, रीवा-बिलासपुर ट्रेने शामिल  अनूपपुर। अनूपपुर से गुजर...