https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 25 जुलाई 2024

अनूपपुर के विकास में बाधक बने नगरीय प्रशासन के अधिकारी

प्रभारी संयुक्त संचालक ने अपने स्थानांतरण पर कलेक्टर के आदेश को किया सुपर सीट, सीएमओं अनूपपुर पर हुए मेहरबान

अनूपपुर। सहायक परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण अधिकारी शिवांगी सिंह बघेल को कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने 4 मार्च को अपने कार्य के साथ-साथ नगर पालिका अनूपपुर एवं नगर परिषद बरगवां (अमलाई) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था, लेकिन कलेक्टर के उक्त आदेश पर नगरीय प्रशासन एवं विकास शहडोल के प्रभारी संयुक्त संचालक पवन सिंह भारी पड़ गए। जिन्होने 22 जुलाई को अपर आयुक्त नगर पालिका निगम उज्जैन के अपने स्थानांतरण आदेश के दिन ही एक आदेश जारी किया गया, जिसमें कलेक्टर अनूपपुर के आदेश 4 मार्च 2023 का हवाला देते है और 22 जुलाई को ही सहायक परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण अधिकारी शिवांगी सिंह बघेल द्वारा नगर पालिका अधिकारी के दायित्वों से मुक्त करने के निवेदन पर संभागीय संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास शहडोल द्वारा प्रशासनीक कार्यव्यवस्था के दृष्टि से सहायक संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास शहडोल मूलमद नगर पालिका अधिकारी श्रेणी ख को अपने कार्यो के साथ-साथ आगामी आदेश तक नगर पालिका अनूपपुर का अतिरिक्त प्रभार सौंप दिया जाता है। पूरा खेल 22 जुलाई को ही खेला गया, जिसमें 22 जुलाई को नगरीय प्रशासन एवं विकास शहडोल के प्रभारी संयुक्त संचालक पवन सिंह का स्थानांतरण होता है और 22 को ही सहायक परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण अधिकारी शिवांगी सिंह बघेल को नगर परिषद बरगवां (अमलाई) का अतिरक्त प्रभार छोडक़र सिर्फ नगर पालिका अनूपपुर का अतिरिक्त प्रभार निरस्त कर दिया जाता है। जबकि प्रभारी संयुक्त संचालक शहडोल भूल गए थे कि कलेक्टर को विशेषाधिकार होता कि जिले के अंदर किस अधिकारी एवं कर्मचारियों से काम लेना है, उसके बाद भी प्रभारी संयुक्त संचालक द्वारा अपने स्थानांतरण आदेश के दिन ही एक नया आदेश निकालने पर नगर में लोगो के बीच अनेको चर्चाएं हो रही है। 

जानकारी के अनुसार कलेक्टर अनूपपुर के आदेश अनूपपुर 4 मार्च 2024 द्वारा शिवांगी सिंह बघेल सहायक परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण जिला अनूपपुर को अपने कार्य के साथ-साथ मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर पालिका परिषद अनूपपुर एवं नगर परिषद बरगवां (अमलाई) के प्रभार हेतु आदेशित किया गया था। जिसे नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के प्रभारी संयुक्त संचालक शहडोल संभाग पवन सिंह ने संचालनालय, नगरीय प्रशासन एवं विकास, म.प्र. भोपाल का पत्र 17 फरवरी 2021 का हवाला देकर कार्यालयीन एवं प्रशासनिक कार्यव्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए शिव प्रसाद धुर्वे सहायक संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास शहडोल मूलपद मुख्य नगर पालिका अधिकारी को अपने कार्यो के साथ-साथ आगामी आदेश तक मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर पालिका परिषद अनूपपुर के पदीय दायित्वों के निर्वहन म.प्र. नगर पालिका अधिनियम 1961 की सुसंगत धाराओं एवं म.प्र. नगर पालिका (वित्त एवं लेखा) नियम 2018 के अनुसार कार्य किए जाने हेतु अतिरिक्त कार्य भार सौंपा है। जारी आदेश में कहा गया है कि मध्यप्रदेश शासन / संचालनालय से मुख्य नगर पालिका अधिकारी की पदस्थापना होने पर अथवा इस कार्यालय से अन्य आदेश जारी होने पर यह आदेश स्वमेव निरस्त माना जावेगा। नियमानुसार यात्रा भत्ता नगर पालिका परिषद अनूपपुर से देय होगा। प्रभारी संयुक्त संचालक द्वारा जारी आदेश में यह उल्लेखित किया गया है कि शिवांगी सिंह बघेल के आवेदन दिनांक 22 जुलाई 2024 द्वारा निवेदन किया गया है कि उनका बच्चा 1 वर्ष का होने के कारण वह उनका समुचित देखभाल नही कर पा रही है एवं अस्वस्थ है। मुख्य नगर पालिका अधिकारी के दायित्वों से मुक्त किया जाए। 

उल्लेखनीय की यह आदेश उन्होंने अपने स्थानांतरण के साथ जारी किया जबकि शिवांगी सिंह बघेल को नगर पालिका अनूपपुर के साथ-साथ उन्हें नगर परिषद  बनगंवा (अमलाई) के सीएमओ का भी प्रभार प्राप्त हुआ था, परंतु उन्हें नगर परिषद बरगवां (अमलाई) के प्रभार से मुक्त नहीं किया गया, जिससे उनकी मंशा को समझा जा सकता है। उक्त आदेश के बाद जिले में जनचर्चा है कि जिला मुख्यालय अनूपपुर की नगर पालिका में पिछले कई वर्षो से नगर पालिका अधिकारियों की पदस्थापना कुछ ही महीना के लिए रही है, इसका कारण जिला मुख्यालय की नगरपालिका में आय का स्रोत नहीं है, जिससे यहां अधिकारी रूकना ही नहीं चाहते। वर्तमान पदस्थापना भी इसी व्यवस्था की परिधि में आता है आखिर नगर पालिका अनूपपुर के सीएमओ की कुर्सी से मोह भंग क्यों हुआ। जबकि नगर परिषद बरगवां अमलाई का प्रभार यथावत है।  अब देखना है कि कलेक्टर के आदेश के विरूद्ध प्रभारी संयुक्त संचालक शहडोल का आदेश पर नगरी प्रशासन विभाग के अधिकारियों सहित कलेक्टर क्या संज्ञान लेते है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

तीसरी लाइन परियोजना: 30 सितंबर से 11 अक्टूबर तक बंद होगी 14 जोड़ी ट्रेने

बीरसिंहपुर पाली स्टेशन को तीसरी रेल लाइन जोड़ने का होगा कार्य, नर्मदा,अम्बिकापुर-जबलपुर, रीवा-बिलासपुर ट्रेने शामिल  अनूपपुर। अनूपपुर से गुजर...