https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 18 अप्रैल 2024

शहडोल संसदीय क्षेत्र: सांसद हिमाद्री सिंह एवं कांग्रेस उम्मीदवार फुंदेलाल सिंह मार्को ने डाला वोट

अनूपपुर। मप्र के शहडोल संसदीय क्षेत्र में सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू हो चुका है। मतदान को लेकर लोगों में भारी उत्साह है। महिलाओं-पुरुषों की लंबी-लंबी लाइन मतदान के लिए लगी हुई है। एक मतदान केंद्र में मतदाताओं से हिन्‍दुस्‍थान समचार ने बात की है। मतदाताओं ने कहा कि विकास के मुद्दे पर हम वोट करेंगे। शहडोल लोकसभा में 2199 मतदान केंद्र बनाए गए हैं वहीं प्रात: 9 बजे तक जयसिंहनगर विधानसभा में 14.2, जैतपुर विधानसभा में 15.25, कोतमा विधानसभा में में14.5, अनूपपुर विधानसभा में में 14.6 पुष्पराजगढ़ विधानसभा में में 16.79, बांधवगढ़ 14.77, मानपुर विधानसभा में 12.99, बडवाडा विधानसभा में 13.76 प्रतिशत मतदान हुआ।

सांसद हिमाद्री सिंह ने डाला वोट

शहडोल संसदीय क्षेत्र की सांसद हिमाद्री सिंह ने अपने परिवार के साथ पुष्पराजगढ़ के किरगी में मतदान किया। हिमाद्रि सिंह ने कहा कि इस बार उनकी जीत और वोटिंग प्रतिशत दोनों में बढ़ोतरी होगी। हिमाद्रि अपनी जीत को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त हैं।

कांग्रेस उम्मीदवार फुंदेलाल सिंह मार्को ने डाला वोट

शहडोल संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार फुंदेलाल सिंह मार्को ने पुष्पराजगढ़ के किरगी ग्राम पंचायत के मतदान केंद्र क्रमांक 147 में परिवार के साथ वोट किया है। उनके साथ उनकी पत्नी प्रेमवती सिंहबेटा अमितोष कुमार सिंहबहु वंदना सिंह और बेटी ऋषिका सिंह उनके साथ मौजूद रही। फुंदेलाल सिंह मार्को ने कहा कि शादीमहुआ और गर्मी को देखते हुए इसका असर मतदान प्रतिशत में पड़ेगा। इसे लेकर हम चिंतित हैं। मतदान का प्रतिशत कैसे बढ़ाएंसाथ ही इसको लेकर मंथन भी जारी है। हालांकि सुबह से मतदान केंद्र में भीड़ थी। कुछ लोग महुआ बीनने के बाद भी वोट देने आए।

एडीजीपी डीसी सागर ने अपनी मां के साथ पुलिस लाइन में स्थित पोलिंग बूथ में मतदान किया। वहीं संभागायुक्‍त बीएस जामोद इस बार मतदान नहीं कर पाएंगे क्योंकि उनकी तैनाती शहडोल में आचार संहिता लगने के ठीक पहले हुई। शहडोल संसदीय क्षेत्र के अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 105 ग्राम सेंदुरी स्कूल मतदान में आज सुबह से मतदान के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी। इस दौरान मतदान के प्रति मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया। अनूपपुर में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष वशिष्ठमुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तन्मय वशिष्ठ शर्मा ने जिले के मतदान केंद्र क्रमांक 71 सामतपुर पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

ब्यौहारी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र में नहीं पहुंचे मतदाता

ब्यौहारी विधानसभा क्षेत्र के बूचरो में लोगों ने मतदान का विरोध कर दिया है। लोगों का कहना है कि आए दिन गांव में बाघ का मूवमेंट रहता हैजिससे लोगों की जान को खतरा बना रहता है। यहां कई बार बाघ ने कई लोगों की जान तक ले डाली है। साथ ही ग्रामीणों ने कहा कि हमने कई बार इसका खुलकर विरोध किया है। वहीं प्रशासन से भी कई बार मांग की है कि गांव के जंगलों में तार की फीनिशिंग कर दी जाए। जिससे बाघ का आना-जाना कम हो जाएलेकिन इस ओर किसी जवाबदार ने ध्यान नहीं दिया। जिससे हर दिन बाघ व जंगली जानवर गांव के अंदर आ जाते हैं और लोगों पर हमला करते हैं। इसी को लेकर ग्रामीण चुनाव का बहिष्कार कर रहे हैं। इस गांव में 1354 मतदाता हैजिनमें से एक ने भी अभी तक मतदान नहीं किया है। शहडोल की विधानसभा ब्यौहारी सीधी लोकसभा संसदीय क्षेत्र में आती है।

जिले के वरिष्ठ मतदाताओं ने जुनून के साथ मतदान कर निभाया अपना फर्ज। अनूपपुर विधानसभा में बुजुर्ग दम्पति कमला प्रसाद राठौर 85 वर्ष पत्नि दुलारिया बाई राठौर 82 वर्ष निवासी बस्ती वार्ड नो. 10 द्वारा मतदान किया।

10 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

शहडोल लोकसभा क्षेत्र में इस बार 10 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें भाजपा से वर्तमान सांसद हिमाद्री सिंह और कांग्रेस से पुष्पराजगढ़ विधायक फुंदेलाल सिंह मार्को मैदान में हैं। वहीं कुल 10 उम्मीदवारों में से 8 उम्मीदवार पार्टी के सिंबल से और 2 निर्दलीय चुनाव मैदान पर हैं।

बसपा और गोंगपा भी मैदान में

भाजपा और कांग्रेस के बाद 2 अन्य प्रमुख पार्टियों में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का नाम शामिल है। बसपा ने अनूपपुर जिले के मेडियारास में रहने वाले धनीराम कोल को टिकट दिया है तो वहीं गोंगपा ने अनुपपुर जिले के बेनीबारी निवासी अनिल सिंह धुर्वे को चुनावी नाव में सवार किया है।

सबसे ज्यादा अनूपपुर जिले के उम्मीदवार

लोकसभा चुनाव में जो 10 उम्मीदवार आमने सामने होंगे उनमें सबसे ज्यादा उम्मीदवार अनूपपुर जिले के रहने वाले है। इनमें 8 दावेदार अनूपपुर जिले से तो वहीं एक एक उम्मीदवार शहडोल और उमरिया जिले के रहने वाले हैं।

17 लाख 73 हजार मतदाता करेंगे मतदान

शहडोल लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 8 विधानसभा क्षेत्रों में 17 लाख 73 हजार 127 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें 8 लाख 99 हजार 336 पुरुष और 8 लाख 73 हजार 772 महिला मतदाता शामिल हैं। वहीं 19 थर्ड जेंडर22 हजार 252 दिव्यांग मतदाता भी मतदान करेंगे।

जिलेवार निर्वाचन की जानकारी

शहडोल लोकसभा क्षेत्र में शहडोल जिले की 2 विधानसभा शामिल है। इनमें जयसिंहनगर और जैतपुर विधानसभा शामिल है। ब्यौहारी विधानसभा सीधी सीट में शामिल है। शहडोल जिले में 616 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। वहीं 5 लाख 5 हजार 241 मतदान करेंगे। जिले में 129 क्रिटिकल और 4 वल्नरेवल मतदान केंद्र हैं।

अनुपपुर जिले की तीनों विधानसभा शहडोल संसदीय क्षेत्र में आती है। इनमें पुष्पराजगढ़ के 2 लाख 2 हजार 217 मतदाता 273 मतदान केंद्रों में वोट करेंगे। वहीं कोतमा विधानसभा के 1 लाख 51 हजार 412 मतदाता 202 मतदान केंद्र में तो वहीं अनूपपुर विधानसभा के 1 लाख 80 हजार 110 मतदाता मतदान कर रहे हैं।

जिला उमरिया उमरिया जिले की दोनों सीट शहडोल संसदीय क्षेत्र में शामिल है। मानपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 314 मतदान केंद्रों में 2 लाख 50 हजार 14 मतदाता वोट कर रहे हैं। जबकि बांधवगढ़ सीट के 2 लाख 28 हजार 632 मतदाता 271 मतदान केंद्रों में वोट डालने पहुंच रहे हैं।

कटनी जिले की सिर्फ एक बड़वारा विधानसभा शहडोल संसदीय क्षेत्र में शामिल है। यहां के 2 लाख 55 हजार 3 मतदाता 299 पोलिंग बूथ में मतदान करने पहुंच रहे हैं। 192 पूर्ण महिला प्रबंधकीय बूथ बनाए गए शहडोल लोकसभा की 8 विधानसभा में 192 पूर्ण महिला प्रबंधकीय बूथ बनाए गए हैं।

अनूपपुर जिले में 45शहडोल जिले में 51उमरिया जिले में 66 और बडवाडा विधानसभा 30 पूर्ण महिला प्रबंधकीय बूथ बनाए गए हैं। जिनमें कोतमा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 15अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 20 और पुष्पराजगढ़ विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 10 पूर्ण महिला प्रबंधकीय बूथ बनाए गए हैं।

462 मतदान केंद्रों में दो महिला प्रबंधकीय बूथ की व्यवस्था शहडोल लोकसभा की 8 विधानसभा में 462 मतदान केंद्रों में दो महिला प्रबंधकीय बूथ की बनाया गया हैं। जिसमें अनूपपुर जिले की तीन विधानसभा में 235 मतदान केंद्र शामिल हैं।

दो विधानसभा में 197बडवाडा विधानसभा में 30 मतदान केंद्र हैं। उमरिया जिले की दोनों विधानसभा में कोई नहीं हैं। जयसिंहनगर विधानसभा में 130जैतपुर विधानसभा में 67कोतमा विधानसभा में 45अनूपपुर विधानसभा में 100 और पुष्पराजगढ़ विधानसभा में 90 मतदान केंद्रों में दो महिला प्रबंधकीय बूथ की व्यवस्था की गई है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...