https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 10 अप्रैल 2024

एक दूसरे के गले मिल मनाया गई ईद, मांगी गई अमन चैन की दुआ, 27 स्‍थानों में अदा की गई नमाज

जिले भर में भर में 300 सुरक्षा बल के साथ 13 मोबाइल पेट्रोलिंग रहीं तैनात   

अनूपपुर आपसी भाईचारे व सामाजिक सौहार्द के माहौल में एखलास व एहतराम के साथ ईद का त्योहार जिले भर मे शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया एक माह से चला आ रहा पवित्र रमजान का पावन महीना 11 अप्रैल गुरूवार को मुस्लिम धर्मावलंबियों ने ईदगाह में नमाज अदा करने साथ समाप्त हो गया। जिलेभर के विभिन्न ईदगाहों में सिर झुकाकर सजदा किया और विश्व कल्याण की दुआ मांगी गई।


जिला मुख्यालय अनूपपुर में प्रात: 8 बजे ईदगाह में ईद की नमाज मदीना जमा मस्जिद के हाफिज मो. सलमान द्वारा अदा कराई गई जिलेभर में 27 मस्जिद और ईदगाह जहां नमाज अदा की गई। एसडीओपी अनूपपुर सुमित केरकेट्टा ने बताया कि ईद के मौक पर जिलेभर में 27 मस्जिद और ईदगाह जहां नमाज अदा की गई। जिलेभर के सभी थाना क्षेत्रों प्वाईंट बनाते हुए 300 सुरक्षा बल के साथ 13 मोबाइल पेट्रोलिंग रहीं तैनात किए गए थे। इसके सभी जगह शांतिपूर्वक नमाज अदाएगी के साथ पर्व मनाया गया है। वहीं लोगो ईदगाह पहुंचकर मुस्लिम भाइयों को मुबारकबाद दी। इस दौरान जिला प्रशसन और पुलिस सभी जगहों पर तैनात रहीं।

ईद का त्योहार शव्वाल का चांद देखकर मनाया जाता है, शव्वाल एक अरबी कैलेंडेर के महीने का नाम हैं, जो रमजान के महीने के बाद आता है शव्वाल की पहली तारीख को ईद उल फितर मनाई जाती है, ईद उल फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है। इस दिन लोगों के घरों में सेवईं या फिर खीर के साथ-साथ कई बेहतरीन पकवान बनाए जाते हैं और फिर लोग एक दूसरे के घर जाकर ईद की मुबारकबाद पेश करते हैं। ईद उल-फितर यानी मीठी ईद रमजान के रोजा की समाप्ति पर सुबह से शाम तक मनाई जाती हैं और महीने भर के रोजा के दौरान शक्ति और धीरज प्रदान करने के लिए अल्लाह को धन्यवाद देने के लिए मनाया जाता हैं। ईद की तारीख हिजरी कैलेंडर की वजह से हर साल बदलती है, यह कैलेंडर चंद्रमा पर आधारित होता है, इसमें चांद की घटती-बढ़ती चाल के अनुसार दिनों की गिनती की जाती हैं, जब एक नया चांद दिखाई देता है और धार्मिक अधिकारियों द्वारा इसकी पुष्टि की जाती है। इसके बाद ही इस्लामी महीना शुरू होता है, नया चांद दिखने के आधार पर ही दुनियाभर में अलग-अलग दिनों में ईद का त्योहार मनाया जाता हैं। 

कोतमा में राज्य मंत्री दिलीप जायसवाल ने ईदगाह पहुंच दी मुबारकबाद

ईद के मौके पर गुरुवार को कोतमा ईदगाह स्थल पर प्रदेश के राज्यमंत्री दिलीप जायसवाल ने पहुंचकर मुस्लिम भाइयों के गले मिलकर ईद की बधाई दी। ईदगाह स्थल पर प्रशासन के साथ ही पुलिस विभाग नगर पालिका के कर्मचारी उपस्थित रहें। इस दौरान शहडोल लोकसभा उम्‍मीदवार फुन्‍देलाल सिंह ईदगाह स्थल पर मुस्लिम भाइयों के गले मिलकर ईद की बधाई दी।

राजेन्द्रग्राम में भी ईद के मौके पर स्थानीय मुस्लिम धर्मावलंबियों ने जुहिला नदी के किनारे बने मस्जिद में खुशियों के साथ नमाज अदा की तथा अल्लाह के सजदे में अपना सिर एक साथ झुकाया। जबकि भालूमाड़ा में ईद उल फित्र का पर्व सदभावनापूर्ण व सौहार्द्र के साथ मनाया गया। सुबह भालूमाड़ा ईदगाह में नमाज 9 बजे अदा की गई। नमाज अदाएगी की बाद उपस्थित लोगों ने एक दूसरे को ईद का मुबारकबाद पेश की। कोतमा नगरीय क्षेत्र में पूर्व निर्धारित समयानुसार ईद की नमाज अदाएगी की गई। नमाज सम्पन्न होने के बाद सभी नमाजियों ने उपस्थित लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। वहीं जैतहरी नगर में मुस्लिम समुदाय द्वारा ईद उल फितर में भी मस्जिद में नमाज अदा की गई।

कानून व्यवस्था का लिया जायजा

ईद- उल- फितर के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा सद्भावना और भाईचारे की गौरवशाली परंपरा को कायम रखने कानून एवं शांति व्यवस्था के तहत अनुभाग अनूपपुर, जैतहरी ,पुष्पराजगढ़ एवं कोतमा में कार्यपालक दंडाधिकारियों व पुलिस अधिकारियों की तैनातगी की गई थी जिले के विभिन्न क्षेत्रों में ईद- उल -फितर के मौके पर नमाज अदा की गई कलेक्टर आशीष वशिष्ठ तथा पुलिस अधीक्षक ने जिले के कोतमा एवं अनूपपुर नगर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कानून व्यवस्था का जायजा लिया।

 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...