https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 20 अप्रैल 2024

ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनें स्‍ट्रांग रूम में जमा, कक्ष किया गया सील, 64.68% प्रतिशत रहा मतदान

 


2019 से 10% कम मतदान, पुरूषो से अधिक महिलाओं ने निभाई 15% अधिक जिम्‍मेदारी

अनूपपुर। लोकसभा निर्वाचन 2024 के मतदान समाप्त होने के बाद 20 अप्रैल की तड़के लोकसभा क्षेत्र के सभी 2199 केन्द्रों की ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनें मतदान दलों से प्राप्त कर सामग्री वापसी के बाद सभी जिलों के निर्वाचन अधिकारी विधानसभावार स्ट्रांग रूम में व्यवस्थित रूप से रख, कक्ष को सील किया गया। समस्त स्ट्रांग रूमों में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था है। साथ ही सीसीटीवी कैमरों के द्वारा निगरानी भी की जा रही है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार 4 जून को प्रातः 08 बजे से मतगणना का कार्य प्रारंभ किया जायेगा।

अनूपपुर जिले के समस्त 699 मतदान केन्द्रों की ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनें मतदान दलों से प्राप्त कर सामग्री वापसी केन्द्र पॉलिटेक्निक महाविद्यालय अनूपपुर में विधानसभावार स्ट्रांग रूम में व्यवस्थित रूप से रख, कक्ष को सील किया गया।

शहडोल संसदीय क्षेत्र के स्वतंत्र पक्ष एवं पारदर्शी मतदान 64.68 प्रतिशत मतदान प्रतिशत रहा। जिसके अंतर्गत 589515 पुरुष मतदाता, 559980 महिला मतदाता एवं अन्य 11 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। इस प्रकार 1149506 मतदाताओं ने मतदान की आहुति दी। शहडोल संसदीय क्षेत्र में 64.68% मतदान जो वर्ष 2019 से 10% कम रहा। वहीं 2024 में महिलाओं का प्रतिशत पुरूषों के प्रतिशत से लगभग 1.5% अधिक रहा। पुरूष मतदात 63.93%, महिला मतदाता 65.41% तथा अन्‍य अन्‍य 62.38% रहा। वहीं विधानसभावार में विधानसभा अनूपपुर में 62.31%, कोतमा में 62.50%, जैतपुर में 67.50%, जयसिंहनगर में 70.07%, पुष्पराजगढ़ में 64.90%,बड़वारा में 60.01%बांधवगढ़ में 61.50% एवं मानपुर विधानसभा में 60.10% मतदान हुआ हैं।

अनूपपुर जिले में 64.02 प्रतिशत मतदान

अनूपपुर जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र कोतमा, अनूपपुर एवं पुष्पराजगढ़ बनाये गये जहां 699 मतदान केन्द्रों में 64.02 प्रतिशत रहा। वहीं पुरूष मतदाताओ का कुल प्रतिशत 65.37 रहा। जिसमें कोतमा में 64.13 प्रतिशत, अनूपपुर में 62.17 तथा पुष्पराजगढ़ में 65.59 प्रतिशत मतदान हुआ। कोतमा विधानसभा क्षेत्र में पुरूष मतदाताओ के मतदान का प्रतिशत 65.66, अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र में पुरूष मतदाताओ के मतदान का प्रतिशत 60,60 तथा पुष्पराजगढ़ विधानसभा क्षेत्र में पुरूष मतदाताओ के मतदान का प्रतिशत 66.66 रहा। इसी तरह महिलाओ के मतदान का कुल 62.66 प्रतिशत रहा। जिसमें कोतमा विधानसभा क्षेत्र में 50 प्रतिशत, अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र में 50 प्रतिशत तथा अन्‍य क्षेणी का 100 प्रतिशत रहा।

उमरिया जिले में 62.85 प्रतिशत मतदान

उमरिया जिले की दो विधानसभा क्षेत्र बांधवगढ एवं मानपुर में बनाये गये जहां 585 मतदान केन्द्रों में मतदान स्वतंत्र, निष्पक्ष रूप से संपन्न हुआ। जिले में 62.85 प्रतिशत मतदान हुआ जिसमे बांधवगढ में 63.58 प्रतिशत तथा मानपुर में 62.19 प्रतिशत मतदान हुआ। बांधवगढ विधानसभा क्षेत्र में पुरूष मतदाताओ के मतदान का प्रतिशत 64.56 एवं मानपुर में पुरूष मतदाताओ के मतदान का प्रतिशत 62.69 रहा। कुल मतदान का प्रतिशत 63.58 रहा। इसी तरह बांधवगढ में महिलाओ के मतदान का प्रतिशत 62.57 तथा मानपुर में महिलाओ के मतदान का प्रतिशत 61.66 रहा। कुल मतदान का प्रतिशत 62.10 रहा।

शहडोल जिले में 66.84 प्रतिशत मतदान

शहडोल जिले की दो विधानसभा क्षेत्र जयसिंहनगर 84 एवं जैतपुर 85 में बनाये गये मतदान केन्द्रों में मतदान स्वतंत्र, निष्पक्ष रूप से संपन्न हुआ। शहडोल जिले में 66.84 प्रतिशत मतदान हुआ जिसमें जयसिंहनगर में 70.27 प्रतिशत तथा जैतपुर में 68.20 प्रतिशत मतदान हुआ। इस प्रकार पूरे जिले में 66.84 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। जिसमें जयसिंहनगर में 181759 मतदाता तथा जैतपुर में 169975 मतदाताओं ने मतदान किया। कुल मतदान का प्रतिशत 151734 मतदाताओं ने मतदान किया।

बडवारा विधानसभा क्षेत्र में‌ हुआ 56.53 प्रतिशत मतदान

शहडोल संसदीय क्षेत्र अंतर्गत कटनी जिले के बडवारा-91 में 56.53 प्रतिशत मतदान हुआ। विधानसभा क्षेत्र में कुल 299 मतदान केंद्र में कल 255488 मतदाताओं ने मतदान किया। जिसमें 56.57 प्रतिशत पुरुष एवं 56.49 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।

लोकसभा निर्वाचन 2024 की निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण रूप से संपन्न हुई। निर्वाचन संपन्न कराकर वापस आने पर मतदान दलों का मतदान सामग्री वापसी केन्द्र पॉलिटेक्निक महाविद्यालय अनूपपुर में स्वागत किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तथा शहडोल संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफीसर आशीष वशिष्ठ ने निर्वाचन प्रक्रिया में लगे समस्त अधिकारियों कर्मचारियों के परिश्रम एवं लगन की सराहना की। मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारी तथा सुरक्षा बल को सामग्री जमा कराने के बाद सामग्री जमा स्थल के बाहरी प्रांगण में भोजन की व्यवस्था की गई थी, जहां मतदान कराकर लौटे मतदान दल के लोगों ने स्वरुचि भोज किया। मतदान दलों के मतदान कार्मिकों ने जिला प्रशासन द्वारा मतदान केन्द्रों में की गई व्यवस्था तथा सामग्री वितरण, वापसी के प्रबंधन, भोजन, स्वल्पाहार आदि की नायाब व्यवस्था की मुक्त कंठ से सराहना करते हुए जिला प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया।     

शहडोल संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर आशीष वशिष्ठ ने ने अनूपपुर जिले सहित संपूर्ण शहडोल संसदीय क्षेत्र के समस्त मतदाताओं जिन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है, उनकी सराहना करते हुये कहा कि प्रशासन को आप सभी पर गर्व है। उन्होंने कहा जो लोग इस बार किसी कारणवश मतदान नही कर पाएं वे अगली बार अवश्य मतदान कर अपना कर्तव्य निभाएं और जिन्होंने इस बार मतदान कर जिले का मान बढाया है वे जिम्मेदारी की इस राह में सतत् रूप से आगे बढें और शतप्रतिशत मतदान को प्राप्त कर लोकतंत्र को सशक्त करने में सहयोग करें। उन्होंने जिले के सभी पत्रकारों के कार्य की सराहना करते हुये आभार व्यक्त किया कि आप सभी का सहयोग प्रशासन को मतदाता जागरूकता के अभियान से लेकर शांतिपूर्ण एवं व्यवस्थित निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराने में सतत् रूप से मिला। लोकतंत्र के चतुर्थ स्तंभ की भूमिका सराहनीय रही। 

शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कराने के लिए कलेक्टर ने व्यक्त किया आभार

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष वशिष्ठ ने लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए 19 अप्रैल 2024 को अनूपपुर जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र कोतमा, अनूपपुर एवं पुष्पराजगढ़ में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन में लगे समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा अनूपपुर जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया है।

शहडोल में संभागायुक्‍त बीएस जामोद ने देर रात पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में बने स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण किया। तीनों जिला मुख्यालय में उनके उनके विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम को सुरक्षित रखा गया है। वहीं जो मतदान दलपहुंच रहे थे उनका सम्मान भी किया जा रहा था। महिला मतदान कर्मियों ने भी ईवीएम जमा करते समय जमकर सेल्फी ली।

जिला मुख्यालयों में होगी मतगणना

शहडोल संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफीसर आशीष वशिष्ठ ने बताया कि लोकसभा चुनाव की मतगणना जिला स्तर ही होंगी। जिला अंतर्गत आने वाली विधानसभा की ईवीएम जिला मुख्यालय में रखी गईं हैं और उनकी गिनती भी जिला मुख्यालय में होंगी। उन्‍होंने बताया कि शहडोल संसदीय क्षेत्र में आने वाली बड़वारा विधानसभा की गिनती कटनी जिला मुख्यालय में होगी। जिला स्तर पर मतगणना पूरी होने के बाद परिणाम की जानकारी लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर के पास भेजी जाएगी। शहडोल संसदीय क्षेत्र की सभी 8 विधानसभा के परिणाम की जानकारी अनूपपुर कलेक्टर के पास आएगी।

रिटर्निंग ऑफिसर देंगे प्रमाण पत्र

शहडोल संसदीय क्षेत्र का रिटर्निंग ऑफीसर अनूपपुर कलेक्टर को बनाया गया है। जिससे शहडोल, उमरिया एवं कटनी जिला मुख्यालयों से परिणाम मिलने के बाद लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग जीते हुए प्रत्याशी को अपने कार्यालय से प्रमाण पत्र जारी करेंगे।

प्रेक्षक की संवीक्षा

शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय अनूपपुर में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक शांतनु गोतमारे की उपस्थिति में लोकसभा की आठों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन संबंधी फार्म-17ए एवं अन्य प्रपत्रों की संवीक्षा की गई। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तथा शहडोल संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफीसर आशीष वशिष्ठ एवं अभ्यर्थी/ अभ्यर्थियों के प्रतिनिधि, लोकसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निग ऑफिसर उपस्थित रहें।

1 टिप्पणी:

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...