https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 31 जनवरी 2018

सभी लोग आपसी समन्वय बनाकर बेहतर तरीके से कार्य कर ऋद्घालुओं को दें बेहतर सुविधायें-कलेक्टर महाशिवरात्रि पर्व पर अमरकंटक में ८ दिवसीय मेला ११ फरवरी से

अनूपपुर। परम्परागत रूप से जिले की पवित्र नगरी अमरकंटक में ११ फरवरी से १८ फरवरी तक महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर ८ दिवसीय मेले के व्यवस्थित आयोजन को अंतिम रूप देने हेतु कलेक्टर अजय शर्मा की अध्यक्षता में सर्किट हाउस अमरकंटक के सभागार में आयोजन समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक सुनील जैन,सी.ई.ओ.जिला पंचायत के.व्ही.एस. चौधरी, नगर परिषद अमरकंटक की अध्यक्ष प्रभा पनारिया, उपाध्यक्ष राम गोपाल द्विवेदी एवं एस.डी.एम. पुष्पराजगढ बालागुरू के.,क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण मंडल, एसईसीएल,ओपीएम प्रबंधन के अधिकारी,कार्यपालन यंत्री लो०स्वा.यां. एच.एस.धुर्वे, जिला कार्यक्रम अधि.महिला एवं बाल विकास मंजूलता  सिंह,जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी मंजूषा शर्मा,खनिज अधिकारी,मुख्य नगरपालिका अधिकारी,नवोदय विद्यालय की प्राचार्य कविता सिंह, पशु चिकित्सा विस्तार अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी वन, मुख्य नगरपालिका अधिकारी अनूपपुर आशीष शर्मा,बी.डी.नायर सहायक संचालक उद्यानिकी,लो.नि.वि.स्थानीय पुलिस के अधिकारी, समाजसेवी, नगरवासी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने बताया कि ८ दिवससीय अमरकंटक शिरात्रि मेंले में १० बजे के बाद ध्वनि विस्तारक यंत्र पर प्रतिबंध होगा एवं मेले के दौरान संास्कृतिक विभाग द्वारा चयनित दल अपनी प्रस्तुति देगें। इस वर्ष मेला नवोदय विद्यालय के पास लगाया जायेगा। आपने कहा कि पवित्र नगरी अमरकंटक में लोग श्रृद्घा भाव से आते हैं। उनकी आस्था में हम सब खरे उतरें, ऐसा समन्वित प्रयास हम सबको मिलकर करना है। मेले में हर साल तीर्थयात्रियों की संख्या में वृद्घि होती है। उसी अंदाज में मेले की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाना चाहिए। मेले के आयोजन का सम्पूर्ण दायित्व मुख्य कार्य पालन अधिकारी जिला पंचायत के.व्ही.एस. चौधरी संभालेंगे। कलेक्टर ने कहां कि हम सबके समन्वित प्रयास से यह मेला गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष और बेहतर व्यवस्था के साथ संपन्न हो इसके लिए हर व्यक्ति को जिसे-जिस कार्य के लिए उत्तरदायी बनाया गया है। उन्हें पूरी सजगता एवं निष्ठा के साथ दायित्वों का निर्वहन करना होगा। यात्रियों को हर संभव सुविधाएं मुहैया कराई जंाय। मेला स्थल नया होने के कारण आयोजन के पूर्व बिजली एवं पानी तथा सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम किये जायेंगे। शुद्घ पेयजल एवं खाद्य सामग्री की व्यवस्था के संबंध में संबंधित अधिकारियों को पूर्व की तरह व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। उन्होंने मेला स्थल पर विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। परिवहन विभाग द्वारा यात्रियों के परिवहन हेतु अस्थायी परमिट जारी किए जाएंगे। मेले के प्रभारी एसडीएम पुष्पराजगढ रहेंगे,जिनकी देखरेख में कानून व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।
कलेक्टर ने महाशिवरात्रि पर्व पर आयोजित होने वाले ८ दिवसीय मेले में स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग तथा स्थानीय आश्रमों सहित डिण्डोरी जिले के सहयोग से बेहतर स्वास्थ्य सेवायें देने का निर्णय लिया, जिससे तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना प$डे। आपने इस अवसर पर नर्मदा मंदिर परिसर, कुन्ड के आसपास तथा अन्य मंदिरों में भी सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। मेला अवधि में कार्यपालिक दण्डाधिकारियों, पटवारी तथा कोटवारों की पर्याप्त संख्या में तैनातगी के निर्देश दिए। मेले के दौरान स्वास्थ्य तथा औषधि निरीक्षक द्वारा लगातार खानपान सामग्री के सैम्पल लिये जायेंगे। यह भी ध्यान रखा जायेगा कि होटलों में खाना गुणवत्तायुक्त हो तथा निर्धारित दर पर बिके। मेले में आने वाले तीर्थयात्रियों के मनोरंजन हेतु सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन दैनिक रूप से शाम ६ बजे से रात्रि १० बजे तक किया जायेगा। जिसमें अनूपपुर एवं डिण्डोरी जिले के ख्यातिप्राप्त लोक कलाकारों सहित एस.ई.सी.एल एवं स्कूलों के चयनित दलों द्वारा प्रस्तुतियां दी जायेंगी।
पुलिस अधीक्षक सुनील जैन ने बताया कि मेले में परम्परागत रूप से की जाने वाली व्यवस्थाओं को और बेहतर किया जायेगा । पुलिस कर्मियों को लोगों से अच्छा व्यवहार रखने का प्रशिक्षण दिया जायेगा । भी$ड के नियंत्रण हेतु ड्रॉप गेट लगाने, कन्ट्रोल रूम की स्थापना, मेला परिसर में साफ-सफाई, महिला पुलिस सहित पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था, फायर ब्रिगेड की व्यवस्था की जायेगी। पुलिस द्वारा नियमित रूप से पेट्रोलिंग की जायेगी तथा मेला प्रांगण में मेला अधिकारी द्वारा अधिकृत वाहन ही प्रवेश पा सकेंगे। आपने बताया की अनाधिकृत वाहनों की पार्किग पर कार्यवाही की जायेगी, आश्रम संचालकों से भी व्यवस्था में सहयोग का आग्रह किया। बैठक में आपने बताया कि किसी भी अप्रत्याशित घटना के दौरान बचाव हेतु प्रशिक्षित होमगार्ड का दल तथा स्वास्थ्य केन्द्रों में आपात स्थिति के चिकित्सा दल के साथ बिस्तरों की व्यवस्था की जायेगी।

नगर परिषद अमरकंटक की अध्यक्ष प्रभा पनारिया ने कहा कि सफाई कार्य की पार्षद स्वयं मानीटरिंग करेंगे तथा जनसहयोग भी लेंगे।  उपाध्यक्ष राम गोपाल द्विवेदी ने विगत वर्षों के मेला आयोजन के अनुभव तथा इस वर्ष की तैयारियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। मेले के दौरान साफ-सफाई तथा यात्री सुविधाओं को बेहतर किया जाएगा। जिले के विभिन्न नगरीय निकायों से फायर ब्रिगेड एवं सफाई कर्मी तथा चलित शौचालयों की आवश्यकता होगी जो समय रहते उपलब्ध करा दिए जांये। उपाध्यक्ष राम गोपाल द्विवेदी नेे लोगों को पॉलीथीन के उपयोग न करने के लिए विशेष रूप से जागरूक करने, यात्रियों के ठण्ड से बचाव के लिए अलाव की भी व्यवस्था करने का सुझाव दिया। अमरकंटक में आयोजित होने वाले शिवरात्रि पर्व का व्यापक प्रचार -प्रसार करने हेतु स्थानीय पत्रकारेंा के दल को जवावदारी सौंपी जायेगी, जिसके लिए मीडिया प्रकोष्ठ का गठन किया जायेगा जो दैनिक घटनाओं तथा आगामी दिन के कार्यक्रमों की जानकारी प्रसारित करने के लिए जवावदार रहेगा। आवश्यक संसाधन नगरपरिषद अमरकंटक द्वारा उपलव्ध करायी जायेंगी। बैठक में साधु संतों, आश्रम संचालकों, मन्दिर पुजारी, पार्षदों तथा स्थानीय नागरिकों के सुझावों के अनुरूप व्यवस्थाओं को अन्तिम रूप देने का निर्णय लिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...