https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 16 दिसंबर 2020

नई व्यवस्था में हितग्राहियों का जीवित होने का प्रमाण, आधार कार्ड के साथ लगेंगा अगूठें का निशान


दिसम्बर से आरम्भ हुई व्यवस्था में मृत सदस्यों और अन्य स्थानों से राशन उठाने वाले परिवारों पर लगाम

अनूपपुर गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को शासकीय स्तर पर मिलने वाली खाद्यान्न योजना में अब परिवार के सदस्यों को अपना जिंदा होने का प्रमाण विभाग को देना होगा। परिवार के सदस्यों का साल में एक बार आधार कार्ड के साथ थम्ब इम्प्रेशन मशीन के माध्यम से जीवित होने का प्रमाण लेकर आगामी सालभर के लिए उनके लिए खाद्यान्न आवंटन की व्यवस्था बनाएगी। इससे विभाग परिवार के मृत सदस्यों की छंटनी के साथ साथ अन्य स्थानों से राशन उठाने वाले हितग्राहियों को आसानी से विलोपित करने की प्रक्रिया पूरी करेगी। साथ ही पात्र हितग्राही के अलावा अन्य सदस्य के शासकीय योजना का दुरूपयोग पर भी अंकुश लगा सकेगी।

नागरिक खाद्य आपूर्ति मंत्रालय द्वारा दिसम्बर माह एक नई व्यवस्था बनाई है, जिसमें खाद्यान्न योजना से लाभांवित होने वाले परिवार के सदस्यों का जीवित प्रमाणीकरण के लिए दिसम्बर माह का निर्धारण किया गया है। दिसम्बर माह में दर्ज हुए वास्तवित परिवारों की संख्या के आधार पर आगामी जनवरी माह के लिए पात्र हितग्राहियों के लिए सम्बंधित दुकान में खाद्यान्न का आवंटन कराया जाएगा। जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी एके श्रीवास्तव ने बताया कि इस नई व्यवस्था में राशन दुकान पर निर्धारित मात्रा में अनाज उपलब्धता, वास्तविक पात्र हितग्राही और अन्य स्थानों से खाद्यान्न उठाव करने वाले हितग्राही का सम्बंधित दुकान से नाम विलोपित करने की कार्रवाई आसानी से पूरी की जा सकेगी।

आधार कार्ड के साथ थम्ब के लगेंगे निशान

अभी तक बैंकिंग व्यवस्था में पेंशनधारियों को साल में एक बार लाइफ सर्टिफिकेट देने की व्यवस्था थी। लेकिन अब खाद्य वितरण प्रणाली व्यवस्था में यह प्रक्रिया अपनाई जाएगी। जिसमें हितग्राही अपने सोसायटी पर पहुंचकर कार्ड में दर्ज परिवारों के नाम के आधार पर जीवित होने की पुष्टि करने के साथ थम्ब निशान से मशीन में वास्तविकता की पुष्टि करेंगे। हितग्राही ई-केवाईसी पोर्टल के माध्यम से भी ऑनलाइन अपनी जीवित का प्रमाण दे सकेंगे। परिवार के सदस्य की अनुपस्थिति में सम्बंधित व्यक्ति की जानकारी लेकर उसके नामों का विलोपन करेंगे। वहीं अंगूठे की लकीरों के मिटने की वैकल्पिक व्यवस्था में पर्ची के माध्यम से खाद्यान्न प्रदान किया जाता रहेगा। वहीं छह माह से लगातार खाद्यान्न नहीं उठाने वाले हितग्राहियों के भी नाम खाद्यान्न पात्रता सूची से हटा दिया जाएगा।

परिवारों की संख्या

जनपद पंचायत अनूपपुर में पात्र हितग्राही 22940 परिवार संख्या 90867,जैतहरी में हितग्राही 40837 परिवार संख्या 159374, कोतमा हितग्राही 13231 परिवार संख्या 51327, पुष्पराजगढ़ हितग्राही 51288 परिवार संख्या 218827, नगर अनूपपुर हितग्राही 1825 परिवार संख्या 7840, कोतमा हितग्राही 2719 परिवार संख्या 11437, जैतहरी हितग्राही 1126 परिवार संख्या 4567, बिजुरी हितग्राही 2281 परिवार संख्या 9280, अमरकंटक हितग्राही 915 परिवार संख्या 3804 एवं पसान में हितग्राही 1900 परिवार संख्या 8621 हैं। कुल हितग्राही 139062 एवं परिवार संख्या 565944 हैं।

जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी एके श्रीवास्तव ने बताया कि अभी तक परिवार में किसी सदस्य के मृत होने बाद भी राशन का उठाव बना रहता था, लेकिन जीवित प्रमाण प्रक्रिया में विलापित किया जा सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...