https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 26 दिसंबर 2020

कांग्रेस विधायक का क्रेशर सील, कलेक्टर के आदेश पर खनिज,पर्यावरण विभाग की संयुक्त कार्यवाही

 


पर्यावरण नियमों के पालन एवं खनिज मानकों को पूरा न करने का बना कारण

अनूपपुर गत दिनों मंच पर कोतमा विधायक द्वारा कलेक्टर साहब आप तो अपनी कलेक्ट्ररी कीजिए हम देख लेंगे की धमकी शनिवार को भारी पड़ गई, प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने नियमों के विपरीत संचालित विधायक के क्रेशर को सील कर दिया। संयुक्त टीम में पर्यावरण विभाग की ओर प्रदूषण बोर्ड शहडोल और दूसरी कार्रवाई खनिज विभाग की ओर से की गई थी। इन दो विभागों की ओर से की गई कार्रवाई में खनिज विभाग ने क्रेशर की अनुज्ञप्ति निरस्त कर दी।

जिले के कोतमा विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस पार्टी विधायक सुनील सराफ का कोतमा नगर में स्थित क्रेशर को जिला प्रशासन की गठित टीम द्वारा शनिवार को सीज कर दिया गया। यह कार्रवाई प्रदूषण नियंत्रण विभाग एवं खनिज विभाग के मानकों के विरुद्ध क्रेशर संचालित होने पर हुई। विधायक का यह क्रेशर कोतमा नगर पालिका क्षेत्र में हैं, क्रेशर के 100 मीटर जद में सरकारी अस्पताल, छात्रावास और बसाहट है। नगर पालिका कोतमा की परिषद ने विधायक के क्रेशर से ध्वनि और वायु प्रदूषण उत्पन्न होने से क्षेत्र के नागरिकों को होने वाली समस्या एवं पर्यावरण प्रदूषण को लेकर जिला कलेक्टर के यहां शिकायत की गई थी। शनिवार को हुई कार्रवाई के दौरान विधायक सुनील सराफ भोपाल में हैं।


कलेक्टर द्वारा गठित कार्रवाई टीम में अनूपपुर एसडीएम कमलेश पुरी, तहसीलदार अनूपपुर भागीरथी लहरे, खनिज निरीक्षक राहुल सांडिलय व निशा वर्मा एवं कोतमा थाना प्रभारी आरके वैश्य व पुलिस बल मौजूद रहा। जानकारी अनुसार नगर पालिका कोतमा के वार्ड क्रमांक 4 काली मंदिर निगवानी रोड पर क्रेशर संचालित है जिसके 100 मीटर के आसपास सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 3 छात्रावास, स्कूल और बस्ती स्थित है। कार्यवाई करीब 2 घंटे तक चली इस दौरान क्रेशर में केवल कर्मचारी ही मौजूद थे। इस दौरान पंचनामा कार्रवाई कर प्रशासनिक टीम ने क्रेशर को सीज करने की कार्रवाई की।

कार्रवाई को लेकर अनेक मत

विधायक कोतमा के क्रेशर पर हुई कार्रवाई को प्रशासन पर्यावरण नियमों की अवहेलना को लेकर किया जाना बता रहा है तो वहीं कांग्रेस विधायक के क्रेशर पर कार्रवाई को लेकर कहा जा रहा है कि 20 दिसंबर को कोतमा नगर पालिका में विकास कार्यों के लोकार्पण अवसर के दौरान मंच पर विधायक सुनील सराफ ने कैबिनेट मंत्री बिसाहूलाल सिंह के मौजूदगी में कार्यक्रम के दौरान भाषण ना दिए जाने से नाराज होकर मंच पर ही भारतीय जनता पार्टी और कलेक्टर अनूपपुर पर अपना गुस्सा जाहिर किया था इस कार्रवाई को इसी कड़ी से जोड़कर देखा जा रहा है।

एसडीएम अनूपपुर कमलेश पुरी ने बताया कि प्रदूषण नियंत्रण विभाग शहडोल के द्वारा यहां संचालित क्रेशर में प्रदूषण के मानकों को पूरा ना करने की जानकारी नगर पालिका कोतमा के शिकायत पत्र के आधार पर जिला प्रशासन को दी गई थी जिस पर कलेक्टर द्वारा यह टीम गठित की गई और क्रेशर को सीज किया गया।

 नगर पालिका कोतमा अध्यक्ष महेंद्र मोहिनी वर्मा का कहना हैं कि नगर पालिका क्षेत्र में संचालित यह क्रशर प्रदूषण का पर्याय बन चुका था। 22 जून को नगर परिषद में समस्त पार्षदों की उपस्थिति में संकल्प पारित किया गया था। 30 जून को कलेक्टर के यहां शिकायत की गई थी। क्षेत्र के निवासी आवाज व स्टोन डस्ट से प्रभावित हो रहे थे।

प्रजातंत्र में मेरी आवाज दबाने का प्रयास- सुनील सराफ

कोतमा विधायक सुनील सराफ  ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि क्रेशर का संचालन 15 वर्षो से किया जा रहा था। अचानक से आज खनिज विभाग को याद कि मेरा क्रेशर उनके मापदंडों का पालन नहीं करता है। अचानक कल रात को मेरे क्रेशर की खदान का लीज समाप्त कर दिया गया और शनिवार को क्रेशर को सीज कर दिया गया। प्रजातंत्र में विपक्ष या मेरी आवाज को दबाने का प्रयास किया जा रहा है क्योंकि मैंने खुले मंच में इनका विरोध किया था। जिसके फलस्वरूप कलेक्टर द्वारा मेरे क्रेशर पर राजनीति से प्रेरित कार्यवाही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...