https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 9 दिसंबर 2020

स्कूली बच्चे खाएंगे किचेन गार्डन में उगी ताजी हरी सब्जियां


स्कूलों के किचेन गार्डन में की जा रही हैं सब्जियां उगाने की तैयारियां

अनूपपुर अब स्कूलों के किचेन गार्डन में उगी हरी ताजी सब्जियां बालक-बालिकाओं को खाने को मिलेंगी। किचेन गार्डन में हरी अलग-अलग सब्जियां उगाने की तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। मगर स्कूली बच्चे इन हरी ताजी सब्जियों का लुत्फ स्कूल खुलने के बाद ही उठा पाएंगे। प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के 69 स्कूलों के किचेन गार्डन में हरी सब्जियां उगाने की योजना बनाई गई है।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मिलिंद नागदेवे ने बुधवार को बताया कि प्रशासन द्वारा प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के 69 स्कूलों के किचेन गार्डन में हरी सब्जियां उगाने की योजना बनाई गई है। योजना पर अमल शुरु हो चुका है। फिलहाल जिले के 69 स्कूलों में किचेन गार्डन बन चुके हैं। इनमें 22 प्राथमिक तथा 47 माध्यमिक विद्यालयों में बनाए गए हैं। इनके निर्माण पर कुल 3,45,000 रुपए की लागत आई हैं।

उन्होंने बताया कि बालक-बालिकाओं को मध्यान्ह भोजन में हरी ताजी सब्जियां खिलाना ही किचेन गार्डन बनाने का मकसद बच्चों को पौष्टिक आहार प्राप्त हो सके। सब्जियों को आकार लेने के बाद बच्चों को रोजाना तरह-तरह की हरी सब्जियों का स्वाद मिलेगा। सब्जियां उगाने का प्रबंध शाला प्रबंधन समिति द्वारा किया जाएगा और इस पर नाममात्र की लागत आएगी। जिले के अनूपपुर ब्लाक में 7, जैतहरी में 25,कोतमा में 30 एवं पुष्पराजगढ़ में 7 किचेन गार्डन बनाए गए हैं। जिसमे तरह-तरह की सब्जियां, सलाद की फसलें एवं भाजियां उगाने की प्रक्रिया शुरु हो गई है। पोषण आहार के लिए मुनगा के पौधे रोपने की योजना भी बनाई गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...