https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 1 नवंबर 2023

ट्रेन से कट कर भालू मादा सहित दो शावको की मौत


अनूपपुर। वन मंडल अनूपपुर वन परिक्षेत्र जैतहरी के उमरिया बीट अनूपपुर-बिलासपुर रेल खंड के मध्य जरेली गांव के नजदीक गुरुवार की सुबह विचरण कर जंगल जा रहें मादा भालू एवं उसके दो शावक की मालगाड़ी से कटने से मौत हो गई। घटना की सूचना स्टेशन मास्टर बेंकटनगर द्वारा वन विभाग को दिए जाने पर वन विभाग का मैदानी अमला के साथ जिले के अनूपपुर वन मंडलाधिकारी मौके पर पहुंचकर मृत तीनों भालुओं के शवों को अभिरक्षा में ले अग्रिम कार्यवाही हेतु वन डिपो जैतहरी में पशु चिकित्सक द्वारा पोस्टमार्डम के बाद वन अधिकारियों की उपस्थिति में अंतिम संस्कार किया जाएगा। इस दौरान अनूपपुर वन मंडलाधिकारी एस,के,प्रजापति,वन परिक्षेत्र अधिकारी जैतहरी विवेक मिश्रा,परिक्षेत्र सहायक वेंकटनगर राम सुरेश शर्मा,परिक्षेत्र सहायक जैतहरी आर,यस,सिकरवार,वन्यजीव संरक्षक अनूपपुर शशिधर अग्रवाल, कार्यवाहक वनपाल ज्ञानचंद नागेश, वबेसाहन सिंह आर्मो, वनरक्षक मनीष कोर्राम के साथ सुरक्षाश्रमिक मौके पर पहुंचकर कार्यवाही की। ज्ञात हो कि वन परिक्षेत्र जैतहरी के उमरिया, वेंकटनगर, धनगवां, लपटा, बीड़ सहित अनेको बीटों में भालू की संख्या अधिक है जो देर शाम-रात होने पर भोजन की तलाश में आसपास निकलकर विचरण करते हैं तथा सुबह होते ही जंगल में चले जाते हैं।

बुधवार- गुरूवार की रात मादा भालू अपने दो शावको के साथ विचरण करने बाद रेल लाइन पारकर जरेली गांव के आसपास भोजन की तलाश में खाने बाद सुबह होने पर जंगल वापस जा रहें थे तभी वेंकटनगर की ओर से आ रहीं अज्ञात मालगाडी से टकराने पर तीनों की मौत हो गई। इसके पूर्व भी इसी स्थल के आस-पास एक भालू की ट्रेन से टकराने के कारण मौत हो चुकी हैं। ज्ञात हो कि यह क्षेत्र भालू के विचरण का होने एवं अनूपपुर-बिलासपुर रेल खंड के मध्य तीन रेल लाइन होने के कारण अक्सर वन्यप्राणियों की ट्रेनों की चपेट में आकर मौत हो जाती है।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...