https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 19 नवंबर 2023

नारी सम्मान या लाडली बहनों का उत्साह किसके पक्ष में कितना, फैसला 3 दिसंबर को

 


प्रतियोगिता के नतीजों में कौन बनेगा विधायक, बदलाव या यथावत, कांग्रेस स्ट्रांग रूम के बाहर कर रहीं पहरेदारी

अनूपपर। पिछले कई माह से विधायक बनने कि चल रहें चुनावी अभ्यास के बाद सभी दलों के उम्मीदवारों ने चुनावी मैदान में अपना सब कुछ दांव पर लगा कर मप्र की सत्ता का फाइनल बड़ा और कड़ा मुकाबला शुक्रवार को खेला गया, अब परिणाम की प्रतीक्षा हैं। जिले की तीनों विधानसभा में 5 लाख 29 हजार 156 मतदाताओं के बीच भाजपा, कांग्रेस, सपा-बसपा और तो और निर्दलीयों ने दांव लगा मतदाताओं के साथ जम कर खेले। चुनावी खेल में राजनैतिक दलों ने अपने-अपने ढ़ग से पूरे क्षेत्र में फिल्डिंग जमाई जिस पर जमकर शब्दों के शॉट मारे गयें। जनता ने भी चुनावी प्रतियोगिता का खूब आनंद लिया। इस बीच क्रिकेट विश्वकप और चुनावी मुकाबले में जनता दोनो ही प्रतियोगिताओं का जमकर आंनद उठाया और अपने पंसद के खिलाडियों के प्रर्दशन पर ताली बजाई। किक्रेट में नतीजा तुरंत मिला वहीं चुनावी प्रतियोगिता के नतीजों के लिए दो सप्ताह का इंतजार करना पडेगा।

जिले में मतदान का प्रतिशत पिछली बार की अपेक्षा इस बार अधिक था। जिले में इस बार महिलाओं के मतदान ने सभी को चौंकाया हैं। नारी सम्मान या लाड़ली बहना का प्रतिशत बढ़ा हैं मतपेटी के खुलने के बाद पता चलेगा। महिलाओं का अधिक मतदान जिले के सियासी समीकरण को बिगाड़ दिया हैं। दो विधानसभा में महिला एवं पुरुष का मतदान प्रतिशत सामान हैं। वहीं पुष्पराजगढ़ में महिलाओं का मतदान प्रतिशत अधिक होने से एक बार फिर सियासी समीकरण में बदलाव देखने को मिल सकता है। जिले के अधिकांश पोलिंग बूथ में सुबह से महिलाओं की भीड़ उमड़ी जो शाम तक लगातार बनी रही। इसमें नारी सम्मान या लाड़ली बहनों का उत्साह किसके पक्ष में कितना गया यह 3 दिसंबर को पता चल सकेंगा।

अनूपपुर जिले में तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 5 लाख 29 हजार 156 मतदाता में 4 लाख 19 हजार 676 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। लगभग 1 लाख 9 हजार 480 मतदाताओं ने मतदान से दूरी बनाई। वहीं पिछली बार की तुलना इस बार 5 से 6 प्रतिशत मतदान अधिक हुआ है। इस बार जिले में 79.31 प्रतिशत मतदान में तीनों विधानसभा में महिलाओं का प्रतिशत पुरुषों से 1 प्रतिशत कम रहा। कोतमा विधानसभा में 59 हजार 604 पुरुषों के मुकाबले 58 हजार 154 महिलाओं ने अपने मतों का प्रयोग किया हैं। जहां पुरुषों का प्रतिशत 78.52, महिलाओं का 78.11 प्रतिशत रहा हैं। अनूपपुर विधानसभा में पुरूष 72 हजार 746, महिलाओं 68 हजार 459 ने मतदान किया हैं। पुरुष का मतदान प्रतिशत 80.58, महिलाओं का 77.77 प्रतिशत मतदान रहा। पुष्पराजगढ़ विधानसभा में पहली बार महिलाओं का वोट प्रतिशत पुरुषों से ज्यादा हैं। पुष्पराजगढ़ में 80 हजार 169 पुरुषों ने जो वहीं 80 हजार 538 महिलाओं ने मतदान किया हैं। जिसमें 80.08 पुरुषों का तो 80.24 प्रतिशत महिलाओं का प्रतिशत रहा। लाड़ली बहनों के मतदान प्रतिशत अधिक होने से जिले के तीनों विधानसभा के सियासी समीकरणों में पूर्वानुमान में बदलाव के कयास लगाए जा रहें हैं। महिलाओं ने नारी सम्मान या लाडली बहन अब किस पर वोट दिया यह तो 3 दिसंबर को ही पता चलेगा।


जिले के समस्त 699 मतदान केन्द्रों की ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनें पॉलिटेक्निक महाविद्यालय अनूपपुर में विधानसभावार बने स्ट्रांग रूम में रख तीन परत में सील कर दिया गया हैं। समस्त स्ट्रांग रूमों में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती के साथ सीसीटीवी कैमरों द्वारा निगरानी की जा रही है। इस सुरक्षा व्यवस्था के बाद भी कांग्रेस ने स्ट्रांग रूम के बाहर नजर रखे हुए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...