https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 3 जून 2024

शहडोल लोकसभा: 8 विधानसभा में 118 टेबल 2033 राउंड में होगी मतगणना

प्रेक्षक, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने अनूपपुर में मतगणना स्थल का किया निरीक्षण

अनूपपुर लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के मतगणना हेतु शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज अनूपपुर में बनाए गए मतगणना स्थल में अंतिम निरीक्षण सोमवार को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक शांतनु पी. गोतमारे (आईएएस) तथा कुन्दन कुमार (एससीएस), कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष वशिष्ठ, पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह पवार ने किया। इस दौरान प्रेक्षकों को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष वशिष्ठ ने मतगणना के लिए की गई आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

प्रेक्षकों ने विधानसभावार बनाए गए मतगणना कक्षों की तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही डाक मतपत्रों की गणना के लिए की जा रही तैयारियों और स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा। उन्होंने मतगणना टेबल, मतगणना कार्य में संलग्न अमले की संख्या, सुरक्षा व्यवस्था, डाक मतपत्रों की संख्या आदि के बारे में जानकारी ली। साथ ही मतगणना स्थल परिसर में निर्वाचन अभ्यर्थियों के प्रतिनिधियों के लिए स्ट्रॉन्ग रूम का सीसीटीवी लाईव डिस्प्ले तथा कक्ष से ही स्ट्रांग रूम की मॉनीटरिंग संबंधी व्यवस्था को देखा। प्रेक्षकों ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा। उन्होंने मतगणना टेबल, मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारी/कर्मचारियों की संख्या, सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। मतगणना स्थल परिसर में सीसीटीवी के माध्यम से कक्ष से ही स्ट्रांग रूम की मॉनीटरिंग संबंधी व्यवस्था विद्युत की सतत् आपूर्ति हो और किसी भी वजह से मतगणना कार्य प्रभावित न हो, यह करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर सभी व्यवस्थाएँ सुचारू तरीके से संचालित रहें।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 गत 19 अप्रैल को हुए मतदान की मतगणना 4 जून को प्रातः 8 बजे से शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज अनूपपुर में बनाए गए विधानसभावार मतगणना कक्षों में की जाएगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष वशिष्ठ के मार्गदर्शन में मतगणना की मॉक ड्रिल कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। 

जिले के कोतमा, अनूपपुर एवं पुष्पराजगढ़ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना अलग-अलग कक्षों में 14-14 टेबलों में होगी। इसके लिए विधानसभावार गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक तथा माइक्रो आब्जर्वर की तैनातगी रहेगी। मतगणना कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को दिए गए दायित्वों का पूर्वाभ्यास कराया गया। मतगणना कार्य हेतु लगभग 700 मतगणना कार्मिकों एवं पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यिूटी लगाई गई है।    

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष वशिष्ठ ने बताया कि मतगणना केन्द्र में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। त्रिस्तरीय चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। मतगणना स्थल पर तैनात शासकीय सेवकों, मीडिया कार्मिकों तथा अभ्यर्थी, अभ्यर्थियों के अभिकर्ताओं के वाहन की पार्किंग की पृथक-पृथक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। पॉलीटेक्निक कॉलेज स्थित गेट क्रमांक 01 से मतगणना कार्मिक, मीडिया कर्मियों के प्रवेश की व्यवस्था रहेगी। वहीं गेट क्रमांक 02 से अभ्यर्थी व उनके अभिकर्ता प्रवेश पा सकेंगे। सभी के पास निर्धारित प्राधिकार पत्र/परिचय पत्र होना अनिवार्य होगा। मतगणना कार्य स्थल पर मोबाइल व व्यसन सामग्री बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकू सहित अन्य ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।  

शहडोल संसदीय क्षेत्र के मतगणना कार्य की विधानसभावार जानकारी 

अनूपपुर जिले के विधानसभा क्षेत्र कोतमा के 202 मतदान केन्द्रों की गिनती 14 टेबलों में 15 राउंड में पूरी होगी। वहीं अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र के 224 मतदान केन्द्रों की मतगणना 14 टेबलों में 16 राउंड में व पुष्पराजगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 273 मतदान केन्द्रों की मतगणना 14 टेबलों में 20 राउंड में पूरी होगी। इसी प्रकार शहडोल जिले के विधानसभा क्षेत्र जयसिंहनगर के 301 मतदान केन्द्रों की गिनती 16 टेबलों में 19 राउंड में पूरी होगी। विधानसभा क्षेत्र जैतपुर के 315 मतदान केन्द्रों की गिनती 16 टेबलों में 20 राउंड में पूरी होगी। उमरिया जिले के विधानसभा क्षेत्र बांधवगढ़ के 271 मतदान केन्द्रों की गिनती 14 टेबलों में 20 राउंड में पूरी होगी। विधानसभा क्षेत्र मानपुर के 314 मतदान केन्द्रों की गिनती 14 टेबलों में 23 राउंड में पूरी होगी। इसी प्रकार कटनी जिले के विधानसभा क्षेत्र बड़वारा के 299 मतदान केन्द्रों की गिनती 16 टेबलों में 19 राउंड में पूरी होगी।

शहडोल संसदीय क्षेत्र के 8 विधानसभा क्षेत्रों के 2199 मतदान केन्द्रों की मतगणना को सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया है। 4 जून की सुबह 8 बजे डाक मतपत्रों की गिनती होगी। उसके पश्चात् प्रातः 8ः30 बजे से ईवीएम की मतगणना का कार्य प्रारंभ होगा। जो अंतिम परिणाम मिलने तक लगातार जारी रहेगा। प्रत्येक चक्र की गणना पूरी होने के बाद रिटर्निंग ऑफीसर द्वारा हस्ताक्षर के बाद इसे इनकोर पोर्टल पर ऑनलाईन दर्ज किया जाएगा। इसके बाद कोई भी व्यक्ति निर्वाचन आयोग की वेबसाइट तथा एप पर परिणाम देख सकेगा। मीडिया सेन्टर में भी प्रत्येक चक्र के परिणाम विधानसभावार प्रदर्शित किए जाएंगे। मतगणना केन्द्र में केवल वैध प्रवेश पत्रधारियों को ही प्रवेश दिया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ईवीएम ले जाने के लिए पृथक से दल तैनात किया गया है। अधिकारियों की निगरानी में ईवीएम कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना कक्ष तक जाएगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग मतगणना कक्ष बनाए गए हैं। 

आयोग की वेबसाइट और एप पर मिलेंगे चुनाव परिणाम

मतगणना के प्रत्येक चक्र के परिणाम प्रदर्शित किये जायेंगे। सबसे पहले प्रातः 8 बजे से डाकमत पत्र की गणना प्रारंभ होगी। इसके आधे घंटे बाद 8.30 बजे ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी।

मतगणना स्थल में रहेगी त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

लोकसभा आम निर्वाचन 2024 की मतगणना 4 जून 2024 को शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय अनूपपुर में प्रातः 08 बजे से प्रारंभ की जाएगी। जिस हेतु मतगणना में लगाये गये शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों, अभ्यर्थियों एवं उनके अभिकर्ता का प्रवेश प्रातः 06 बजे से प्रारंभ हो जायेगा।

मतगणना परिणाम प्रोजेक्टर के माध्यम से तीन स्थानों पर किए जायेंगे प्रदर्शित

मतगणना परिणाम अनूपपुर नगर में तीन स्थल इंदिरा तिराहा अनूपपुर, रेलवे स्टेशन अनूपपुर एवं बस स्टैंड अनूपपुर में प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रात 7 0 बजे से दिखाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

जोहिला नदी में नहाने गये किशोर-किशोरी की डूबने से मृत्यु

अनूपपुर। पुष्पराजगढ़ के थाना राजेन्द्रग्राम अंतर्गत ग्राम बसनिहा में जोहिला नदी में 25 जून की दोपहर नहाने गये दो किशोरो की डूबने से मृत्यु ...