https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 19 जून 2024

कार्यालय के सामने वनीय क्षेत्र में सुलगती रही आग, घंटों बेखबर रहे कर्मचारी

 


वन विभाग की नर्सरी में भड़की आग, झाडि़यों की आड़ में झुलस गए नवीन पौध

अनूपपुर। जिला मुख्‍यालय स्थित मुख्‍य वन विभाग कार्यालय परिसर के नर्सरी में बुधवार की दोपहर आग की लपटें उठने लगी। जिससे नर्सरी में लगे जंगली झाड़ के साथ सैकड़ों नवीन पौधे झुलस गए। इस दौरान वनविभाग की सूचना पर नगरपालिका अनूपपुर की दमकल वाहन ने मौके पर पहुंचकर अमले और कर्मचारियों की सहयोग से आग पर पानी का छिड़काव कर काबू पाया गया।

वन मंडलाधिकारी कार्यालय अनूपपुर परिसर से सटे नर्सरी में बुधवार की दोपहर आग लगने से जंगली झाड़ के साथ सैकड़ों नवीन पौधे झुलस गए। इस दौरान वनविभाग की सूचना पर नगरपालिका अनूपपुर की दमकल वाहन ने मौके पर पहुंचकर अमले और कर्मचारियों की सहयोग से आग पर पानी का छिड़काव कर काबू पाया गया।

गेलवरी‍ द्व्‍ेमाल की जा रही है वनविभाग कर्मचारियों के अनुसार कार्यालय से सटे सोननदी के किनारे कार्यालय के बाहरी क्ष्‍ोत्र में किसी ने धूम्रपान कर फेंक दिया होगा, जिसमें गर्मी की तेज तपिश के कारण सूखे पत्‍तों में आग तेजी से पकड़ लिया होगा। लेकिन विभागीय कर्मचारियों की लापरवाही यहां स्‍पष्‍ट रुप से नजर आई, आग ने जहां अपना पांव पसारा था, वह मुख्‍य कार्यालय के सामने का हिस्‍सा था। जहां सभी कर्मचारी व विभागीय अधिकारियों की आवाजाही रहती है। यहीं नहीं कार्यालय के बाउंडीवॉल की दूसरी ओर विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों का आवासीय परिसर भी है, बावजूद आग की सुलगन और उठते धुंए की गुब्‍वार में किनारे से कार्यालय परिसर की नर्सरी तक पहुंची आग की भभक को कर्मचारियों व अधिकारियों ने नजर अंदाज कर दिया। उल्‍लखनीय है कि वनविभाग की नर्सरी में प्रत्‍येक वर्ष आग का ताडंव मचता है, जिसमें वनविभाग की लापरवाही में हजारों पेड़ पौधे आग की भेंट चढ़ जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संजीवनी अस्पताल में डेंगू से युवक की मौत,डेंगू के 5 मरीज जिला चिकित्सालय में भर्ती

चार मरीज हैदराबाद से तो दो मरीज पुणे से लौटे थे वापस  अनूपपुर। जिला चिकित्सापलय अनूपपुर में डेंगू के 5 केस सामने आ चुके हैं। जिसमें 1 डेंगू ...