https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 22 सितंबर 2024

सोडा फैक्ट्री के गैस रिसाव से प्रभावितों से मेडिकल कॉलेज मिलने पहुंचें कलेक्टर, जाना स्वास्थ्य का हाल-चाल

 

सोडा यूनिट फैक्ट्री का किया निरीक्षण, सावधानी बरतने के दिए निर्देश

अनूपपुर। जिले के नगर परिषद बरगवां/अमलाई क्षेत्र स्थित सोडा फैक्ट्री में गैस रिसाव से प्रभावित हुए लोगों के स्वास्थ्य का हाल जानने रविवार को कलेक्टर हर्षल पंचोली ने मेडिकल कॉलेज शहडोल पहुंचकर भर्ती प्रभावितों का हाल जाना और चर्चा करते हुए उनके स्वास्थ्य की स्थिति की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने गैस रिसाव क्षेत्र ओरिएंट पेपर मिल का निरीक्षण कर क्लोरीन गैस के रिसाव का निरीक्षण कर सावधानी बरतने की हिदायत दी है। वहीं निरीक्षण के दौरान जीएम अभिनाश बर्मन चक्कर खाकर बेहोश हो गए। जहां एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं। इलाज जारी है।

सोडा फैक्ट्री में गैस रिसाव से प्रभावित हुए लोगों के स्वास्थ्य का हाल जानने रविवार को कलेक्टर हर्षल पंचोली ने मेडिकल कॉलेज शहडोल पहुंचकर भर्ती प्रभावितों का हाल जाना और चर्चा करते हुए उनके स्वास्थ्य की स्थिति की जानकारी ली। मेडिकल कॉलेज के अमले से भर्ती मरीजो के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त की, चिकित्सको ने जानकारी दी कि मरीजों की स्थिति सामान्य है। कलेक्टर ने चिकित्सकीय अमले को मरीजो के उत्तम स्वास्थ्य के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस दौरान अनूपपुर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक उपस्थित थे।

ज्ञात हो कि बीते शनिवार अनूपपुर जिले के ओरिएंट पेपर मिल (ओपीएम) की सोडा फैक्ट्री में क्लोरीन गैस लीक होने के बाद 12 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों का इलाज मेडिकल कॉलेज शहडोल में भर्ती कराया गया था। जिसके बाद कलेक्टर हर्षल पंचोली ने शनिवार की रात विडिया के माध्यटम से बताया कि अमलाई स्थित फैक्ट्री में रात करीब 8 बजे गैस लीक होने का पता चला है। प्रबंधन ने तुरंत गैस लीक होने से रोक दिया, लेकिन करीब 20 लोगों ने आंखों में जलन की शिकायत की है। जिला प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और 12 लोगों को शहडोल मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया है।’ उन्होंने बताया कि सभी की हालत स्थिर है। स्थिति पर नजर रखी जा रही है। 


रविवार को कलेक्टर हर्षल पंचोली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कर्मचारियों और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ नगर परिषद बरगवां अमलाई स्थित कास्टिक सोडा यूनिट का कंपनी के प्रबंधक अविनाश वर्मा और अन्य अधिकारियों के साथ घटना स्थल का निरीक्षण किया, कंपनी के कर्मचारियों और अधिकारियों को आगामी दिनों में सावधानी बरतने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बताया कि उन्होंने बीते दिनों प्रभावित नागरिकों से भी मुलाकात की और अब सभी की हालत खतरे से बाहर बताई गई है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

तीसरी लाइन परियोजना: 30 सितंबर से 11 अक्टूबर तक बंद होगी 14 जोड़ी ट्रेने

बीरसिंहपुर पाली स्टेशन को तीसरी रेल लाइन जोड़ने का होगा कार्य, नर्मदा,अम्बिकापुर-जबलपुर, रीवा-बिलासपुर ट्रेने शामिल  अनूपपुर। अनूपपुर से गुजर...