https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 5 सितंबर 2024

दुर्घटना रोकने पुलिस द्वारा किए गए कार्य से सड़क दुर्घटना में 16%, मृतकों की संख्या 25% की आई कमी

शराब के नशे में वाहन चलाने वाले 24 चालकों पर कार्रवाई 

अनूपपुर। जिले में शाम को 7 से 10 बजे तक इस समयअवधि मे दुघर्टना होने की दर सर्वाधिक होती हैं, इस दौरान प्रतिदिन सभी थानों के मुख्य मार्गो पर ब्रेथ एनालाइजर से प्रत्येक वाहन चालक की जांच की जा रही है, परिणाम स्वरूप नशे में वाहन चलाने की प्रवृत्ति में कमी आ रही है ,जिससे एक्सीडेंट दुघर्टना भी कम हुई है। ज्ञातव्य है की शराब के नशे में वाहन चलाना दुर्घटना का मुख्य कारण है। इसका असर सड़क दुर्घटना में देखने को मिला। जिसमें सड़क दुर्घटना में 16% की कमी, दुर्घटना में घायल 11.4 % की कमी एवं मृतकों की संख्या में 25% की कमी आई है। अनूपपुर पुलिस द्वारा अंकुश लगाने का प्रयास किया जा रहा है। 

यातायात प्रभारी निरिक्षक ज्योमति दुबे ने गुरूवार को हिन्दुघस्था न समाचार को बताया कि सड़क किनारे खड़े वाहनों को व्यवस्थित करवाना और पार्किंग लाइट जलवाने का कार्य प्रतिदिन सभी थानों की पेट्रोलिंग मोबाइल सड़क किनारे खड़े हैवी वाहनों की पार्किंग लाइट जलवाने का कार्य कर रही है, जिससे अंधेरे के कारण खड़े वाहनों से टकराने से होने वाले दुघर्टना को रोका जा सके। ज्ञातव्य है की पिछले 6 माह में अनूपपुर जिले में खड़े वाहनों से दो पहिया वाहन के टकराने की घटनाएं ज्यादा घटित हुई है, जिसमे इस माह में कमी आई है। अगस्त माह में सड़क दुर्घटना वर्ष 2023 में 81 दुघर्टना, घायल 35 एवं मरने वालो की सख्यास 16 पंजीबद्ध कियें गये थें। वहीं इसी माह में वर्ष 2024 में सड़क दुघर्टना में 68, घयलों की संख्याए 31 एवं मरने वालो की संख्या  12 पंजीबद्ध किया गया हैं। इन सभी प्रयासों के परिणाम स्वरूप सड़क दुर्घटना में 16% की कमी, दुर्घटना में घायल 11.4 % की कमी एवं मृतकों की संख्या में 25% की कमी आई है। साथ ही 15 दिनों में 24 वाहन चालकों पर शराब के नशे में वाहन चालने पर कार्यवाई करते हुए चलान न्यारयालय में प्रस्तुरत किया गया। 

गति नियंत्रण की दिशा में प्रयास

यातायात प्रभारी ने बताया कि तेज गति से वाहन चलाना सड़क दुर्घटना का मुख्य कारण है, जिस दिशा में प्रयास करते हुए अनूपपुर कस्बा एवं कस्बा से संलग्न मुख्य मार्गों पर वाहन चालकों की गति नियंत्रण हेतु गति अवरोधक  के रूप में ड्रम एवं स्टॉपर लगवाए  गए स्टॉपर लगवाए गए, जिससे शहर के अंदर होने वाले एक्सीडेंट में कमी आई है।

स्कूलों एवं कस्बाई क्षेत्र में लगातार प्रचार प्रसार कार्यक्रम

उन्होंंने बताया कि यातायात पुलिस सहित जिले के सभी थानों द्वारा स्कूलों में जाकर बच्चों को,बच्चों के माध्यम से उनके परिजनों एवं कस्बा मुख्य बाजारों में नुक्कड़ के माध्यम से ट्रैफिक रूल्स का पालन करने एवं सावधानी से वाहन चलाने की समझाइस देने का लगातार कार्य किया जा रहा है, जिससे वाहन चालकों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता आई है। आगे भी दुर्घटना कम हो, इस दिशा में  लगातार प्रयास जारी रहेंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

तीसरी लाइन परियोजना: 30 सितंबर से 11 अक्टूबर तक बंद होगी 14 जोड़ी ट्रेने

बीरसिंहपुर पाली स्टेशन को तीसरी रेल लाइन जोड़ने का होगा कार्य, नर्मदा,अम्बिकापुर-जबलपुर, रीवा-बिलासपुर ट्रेने शामिल  अनूपपुर। अनूपपुर से गुजर...