https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 14 सितंबर 2024

शिक्षक पिता की जगह पुत्र करा रहा था अध्यापन, मामला दर्ज करने के निर्देश

एफएलएन मिशन के क्रियान्वयन का जिपं सीईओ ने किया निरिक्षण ,कहीं कमियां तो कहीं संतोष जनक स्थिति  

अनूपपुर। फाउंडेशनल लिटरेसी और न्यूमेरसी (एफएलएन) मिशन के क्रियान्वयन का जायजा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा ने शनिवार को विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण किया। जहां माध्यमिक विद्यालय चोलना में शिक्षक पिता की जगह पुत्र अध्यापन करा रहा था जिस पर मामला दर्ज करने के निर्देश दिये गयें। निरिक्षण के दौरान शिक्षक संदर्शिका और छात्र अभ्यास पुस्तिका के उपयोग और छात्रों के समग्र सीखने के स्तर का मूल्यांकन भी किया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय संजय नगर, सडड़ी, देवगांव, पड़रिया के विद्यालय छात्रों से बातचीत की और उनसे प्रश्न पूछे कई स्थानों पर मिशन का क्रियान्वयन बेहतर पाया गया तो कई स्थान पर लापरवाही मिलने पर उनके विरुद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए गए। 

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के विभिन्न विद्यालयों के भ्रमण के दौरान माध्यमिक विद्यालय चोलना का निरीक्षण पर पाया गया कि माध्यमिक शिक्षक चमन लाल कंवर और दो अतिथि शिक्षक विद्यालय से अनुपस्थित हैं। विद्यालय का संचालन माध्यमिक शिक्षक चमन लाल कंवर के पुत्र राजेंद्र प्रताप सिंह करते पाए गए मौके पर बच्चों और प्राथमिक खंड की महिला शिक्षिका द्वारा बताया गया कि चमन लाल कंवर विगत एक माह से बीमार है जिससे उनके स्थान पर उनके पुत्र राजेंद्र प्रताप सिंह द्वारा सेवा दी जा रही है,  जिस पर जिपं सीईओ ने आपत्ति व्यक्त करते हुए अनाधिकृत रूप से अध्ययन कार्य कराए जाने पर राजेंद्र प्रताप सिंह के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराए जाने के निर्देश दिए। जिस पर कार्रवाई करते हुए जैतहरी बीआरसी विष्णु मिश्रा ने थाना प्रभारी जैतहरी को एफआईआर दर्ज करने हेतु पत्र लिखा है।

प्राथमिक विद्यालय संजय नगर व संकुल केंद्र बम्हनी में अच्छा कार्य पाए जाने पर शिक्षक के प्रयासों की सराहना करते हुए जिला पंचायत सीईओ ने उन्हें प्रशस्ति पत्र देने के निर्देश दिए। ग्राम सडडी संकुल बम्हनी स्थित प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक राम बोधी कोल को एफएलएन के बारे में और शिक्षक गाइड के उपयोग के बारे में कुछ पता नहीं होने पर उन्होंने नाराजगी जताई तथा लापरवाही के लिए शिक्षक को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। देवगांव प्राथमिक विद्यालय में मिशन अंकुर सामग्री से बहुत परिचित नहीं थे लेकिन छात्रों के सीखने का स्तर संतोषजनक पाया गया उन्होंने शिक्षक को संदर्शिका का अधिक उपयोग करने के निर्देश दिए। प्राथमिक विद्यालय पड़रिया में स्कूल का भ्रमण करते हुए जिला पंचायत सीईओ ने फाऊंडेशनल लिटरेसी और न्यूमेरिसी एफएलएन मिशन के कार्यान्वयन की समीक्षा की तथा शिक्षक व छात्रों से बातचीत की उन्होंने इस दौरान कक्षा 2 के छात्रों से बातचीत करते हुए उनसे प्रश्न पूछे, छात्रों का सीखने का स्तर संतोषजनक पाया गया उन्होंने शिक्षकों को कड़ी मेहनत के लिए प्रेरित किया तथा स्कूल को निपुंसला बनाए जाने के लिए सार्थक प्रयासों की आवश्यकता व्यक्त की। 

अनाधिकृत रूप से अध्ययन कार्य कराए जाने पर शिक्षक पुत्र पर मामला दर्ज  

शासकीय पूर्व माध्यमिक विधालय चोलना के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान पिता के स्थाबन में पुत्र द्वारा अनाधिकृत रूप से अध्ययन कार्य कराए जाने पर बीआरसी विष्णु कुमार मिश्रा की सूचना पर थाना जैतहरी में हेडमास्टर पिता चमनलाल कंवर व पुत्र राकेश प्रताप सिंह के विरुद्ध अपराध की धारा 318,319,3(5) बीएनएस का प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना मे लिया गया।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने आज महेन्द्र यादव जिला परियोजना समन्वयक (समग्र शिक्षा) अनूपपुर, विष्णु कुमार मिश्रा (बीआरसी), संतोष तिवारी सहायक परियोजना समन्वयक, आदित्य तिवारी निपुण प्रोफेशनल द्वारा शासकीय पूर्व माध्यमिक विधालय चोलना का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। जहां हेडमास्टर चमन लाल कंवर के स्थान पर उनका पुत्र राकेश प्रताप सिंह विधालय के कक्षा 08 वीं मे पढाते हुये पाया जाने पर मौके पर पंचनामा तैयार किया गया। विष्णु कुमार मिश्रा (बीआरसी) की रिपोर्ट पर थाना जैतहरी मे आरोपी हेडमास्टर चमनलाल कंवर व राकेश प्रताप सिंह के विरुद्ध अपराध की धारा 318,319,3(5) बीएनएस का प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना मे लिया गया।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

तीसरी लाइन परियोजना: 30 सितंबर से 11 अक्टूबर तक बंद होगी 14 जोड़ी ट्रेने

बीरसिंहपुर पाली स्टेशन को तीसरी रेल लाइन जोड़ने का होगा कार्य, नर्मदा,अम्बिकापुर-जबलपुर, रीवा-बिलासपुर ट्रेने शामिल  अनूपपुर। अनूपपुर से गुजर...