https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 2 नवंबर 2020

उम्मीदवारों ने घर-घर दी दस्तक, भाग्य का फैसला मंगलवार को ईवीएम में होगा कैद


अनूपपुर
। प्रदेश के अनूपपुर विधानसभा सहित 28 जिलों में आगामी 3 नवम्बर को सम्पन्न होने वाले उपचुनाव में सत्ताधारी भाजपा विपक्षी पार्टी कांग्रेस दोनों के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है। उपचुनावी मतदान प्रक्रिया प्रारभ्भ हो चुकी हैं 1 नवम्बर की शाम 6 बजे प्रचार समाप्ति के बाद 2 नवबंर को उम्मीदवारों ने मतदाताओं के घरों में दस्तक देकर अपने पक्ष में मतदान की अपील की। 3 नवम्बर की सुबह 7 बजे से शाम ६ बजे तक 251 बूथों पर मतदान सम्पन्न कराए जाएंगे।

उपचुनाव में अपनी किस्मत आजमाने 12 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हैं। लेकिन अबतक हुए चुनाव के प्रचार प्रसार और मतदाताओं की खामोशी में इनके चेहरो पर चिंता की लकीर खींच दी है। हर उम्मीदवार अपनी जीत के लिए दांव पेंच आजमा चुकें है। रविवार 1 नवम्बर को चुनावी प्रचार प्रसार थमने के बाद सोमवार को उम्मीदवारों ने मतदाताओं घर-घर पहुंच हाथ जोड़ कर अपनी जीत को अश्वस्त किया। कोविड गाइडलाइन अनुसार उम्मीदवार अपने लाव लाश्कर लेकर नहीं बल्कि छोटे-छोटे समूहों में जनसम्पर्क अभियान में चलाया।

अनूपपुर विधानसभा अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित अनूपपुर विधानसभा सीट हैं जहां उपचुनावी मैदान में पूर्व की भांति दो मुख्य राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशियों में भाजपा के बिसाहूलाल सिंह और कांग्रेस के विश्वनाथ सिंह कुजांम के बीच है। जहां विश्वनाथ पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं बिसाहूलाल सिंह के लिये विधानसभा का यह नौवां चुनाव है। बिसाहूलाल 5 बार विधायक रह चुके हैं। दिग्विजय शासन काल में 10 साल तक कैबनेट मंत्री रहे। कमलानाथ सरकार में मंत्री नहीं बनाये जाने से नाराज बिसाहूलाल स्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गये। फिलहाल वे शिवराज सरकार में प्रदेश के खाद्य मंत्री हैं। वहीं कांग्रेस ने अनूपपुर सीट से नया चेहरा विश्वनाथ सिंह कुंजाम को उम्मीदवार बनाया है। यहा आदिवासी मतदाताओं की संख्या करीब 55 हजार 782 है।

वर्ष 2018 के चुनाव में बिसाहूलाल को 62770 मत मिले थे, जबकि भाजाप के रामलाल रौतेल को 51209 प्राप्त हुए थे, 2013 के चुनावों में रामलाल रौतेल को 57438 मत बिसाहूलाल को 45693 मत मिले थे, वर्ष 2008 में बिसाहुलाल को 39814 मत रामलाल रौतेल को 38665 मत प्राप्त हुए थे वहीं 2003 में रामलाल रौतेल को 47926 बिसाहूलाल को 43079 मत हासिल हुए थे। वर्ष 2018 में कुल आठ उम्मीदवारों में कांग्रेस भाजपा के बीच ही जंग थी। नोटा में 2730 मत मिले थे, लेकिन बाकी किसी दल के उम्मीदवारों को दो हजार मत भी नहीं मिले थे. यहां तक कि इस आदिवासी गढ़ में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के वीरेंद्र सिंह मरावी भी महज 1721 मत हासिल कर पाए थे।

उपचुनाव 2020 में भाजपा, कांग्रेस के अलावा सीपीआई सहित निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी अपनी दावेदारी में कोई कसर नहीं छोड़ी है। चुनावी मैदान में भाजपा से बिसाहूलाल सिंह, कांग्रेस से विश्वनाथ सिंह, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ  इंडिया से का. समर शाह सिंह एवं बहुजन समाज पार्टी से सुशील सिंह परस्ते, छत्तीसगढ़ विकास गंगा राष्ट्रीय पार्टी से अनिता पनिका, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से ओमप्रकाश रौतेल, दलित विकास पार्टी भारत से चंद्रवती कोल एवं सपाक्स पार्टी से जयप्रकाश पनिका, निर्दलीय से गुंजान, एड. दीपा सिंह, पप्पू सिंह गोंड़, एवं लालमन पनिका हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...