https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 27 नवंबर 2019

औद्योगिक विकास के साथ जिम्मेदार आचरण भी औद्योगिक संस्थानो की जिम्मेदारी - बिसाहूलाल सिंह

संभाग का प्रथम ऑनलाइन परिवेशीय वायु गुणवत्ता मापक उपकरण का विधायक ने किया लोकार्पण
अनूपपुर। प्रदेश के समग्र विकास एवं आमजनो को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु औद्योगिक गतिविधियाँ अहम हैं। इसके साथ यह भी आवश्यक है कि औद्योगिक संस्थान पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार आचरण का परिचय दें। औद्योगिक संस्थानो से अपेक्षित है कि अपनी गतिविधियों के दौरान यह ध्यान रखें कि आमजनो को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। उक्त आशय का विचार अनूपपुर विधायक बिसाहूलाल सिंह कलेक्ट्रैट परिसर में परिवेशीय वायु गुणवत्ता मापक उपकरण के लोकार्पण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने कहा अनूपपुर का वातावरण बहुत ही सुरम्य है इसे किसी भी स्थिति में सुरक्षित रखना शासन एवं प्रशासन की जिम्मेदारी है। वायु गुणवत्ता हेतु स्थापित यह मापक उपकरण अच्छे वातावरण की देख रेख प्रबंधन एवं सुधार में सहयोगी होगा।

अनूपपुर होगा प्लास्टिक से मुक्त,प्लास्टिक बैन को सक्ती से की जाएगी अनुपालना
कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने कहा अच्छे वातावरण के निर्माण के लिए शासन एवं प्रशासन के साथ हर नागरिक का सजग एवं सचेत रहना महत्वपूर्ण है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सामूहिक रूप से किया गया हर छोटा से छोटा कदम भी अहम है। अनूपपुर मुख्यालय अब पूर्ण रूप से प्लास्टिक मुक्त किया जाएगा एवं इस हेतु सभी निर्देशों की सक्ती से अनुपालना सुनिश्चित किया जाएगा। कलेक्टर जिले के सभी निवासियों से अपील की है कि जिम्मेदार आचरण का परिचय देते हुए खरीददारी करते समय कपड़े अथवा जूट से बने हुए थैले ले जाएँ और उन्ही थैलों का पुन:उपयोग करें। इस दौरान सभी उपस्थितों ने प्लास्टिक का उपयोग न करने की शपथ ली एवं प्रदूषण नियंत्रण कार्यालय द्वारा पर्यावरण मित्र थैलों का भी वितरण किया गया।
उल्लेखनीय है कि कलेक्ट्रैट परिसर में स्थापित परिवेशीय वायु गुणवत्ता मापक उपकरण शहडोल संभाग में वायु गुणवत्ता मापन का प्रथम उपकरण है। 1 करोड़ की लागत के इस उपकरण का प्रदाय एमबी पावर लिमिटेड द्वारा सीएसआर मद से किया गया है। मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय शहडोल के क्षेत्रीय अधिकारी संजीव मेहरा ने बताया कि ऑनलाइन परिवेशीय वायु गुणवत्ता मानीटरिंग उपकरण के माध्यम से परिसर की वायु गुणवत्ता के पैरामीटर पीएम 10, पीएम 2.5, सल्फर डाइआक्साईड, नाईट्रोजन डाइआक्साईड, कार्बन मोनो आक्साईड एवं ओजोन की वैल्यू स्थापित एलईडी डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से आमजन की जानकारी के लिए डिस्प्ले किए जाएंगे। उपरोक्त पैरामीटर आनलाईन माध्यम से मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को व केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निगरानी हेतु ट्रांसफर किए जाएंगे। उपरोक्त उपकरण का आपरेशन एवं मैन्टेनेंस का कार्य लगातार एमबी पावर द्वारा किया जायेगा। उन्होने बताया कि शीघ्र ही शहडोल एवं उमरिया में भी ऑनलाइन परिवेशीय गुणवत्ता मापक उपकरण स्थापित किए जाएँगे। फ्यूजिटिव डस्ट पर नियंत्रण हेतु जमुना एवं कोतमा क्षेत्र हेतु 1 करोड़ की लागत पर एक विशेष उपकरण की खरीदी की गयी है। इस उपकरण के माध्यम से कम पानी के उपयोग से हवा में डस्ट पार्टिकल पर नियंत्रण किया जाएगा।
कार्यक्रम में नगरपालिका प्रशासक अनूपपुर रामखेलावन राठौर, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष अनूपपुर प्रेम कुमार त्रिपाठी, समाजसेवी जय प्रकाश अग्रवाल समेत प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एवं अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारी एमबी पावर के आपरेशन एंड मैनटेनेंस हेड अजित चोपड़े, एचआर हेड आरके खटाना,आर एंड आर हेड रवींद्र दुबे समेत अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं स्थानीय जन प्रतिनिधि उपस्थित रहेे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...